Chandauli News: आयुष्मान दिवस पर राज्य सभा सांसद दर्शना सिंह ने लाभान्वित आंकड़ों से खींचा खाका

Chandauli News: राज्यसभा सांसद दर्शना सिंह ने आयुष्मान दिवस के अवसर पर भोगवारा (चन्दौली) स्वास्थ्य सेवा शिविर में उपस्थित होकर आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जय) के 6 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा शिविर का उद्घाटन किया।

Report :  Ashvini Mishra
Update:2024-09-23 18:23 IST

Chandauli News ( Pic- Newstrack)

Chandauli News: चंदौली जनपद के भोगवारा में आयुष्मान दिवस के अवसर पर निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा शिविर का आयोजन मोदी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में चल रहा सेवा पखवाड़ा के तहत किया गया। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद दर्शना सिंह ने शामिल होकर लोगो को आयुष्मान योजना से मिलने वाले लाभ के साथ जनसंख्या के 40% लोगों के लाभान्वित होने का आंकड़ा दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में भाजपा 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा चला रही है। उसी के तहत आयुष्मान दिवस के अवसर पर सोमवार को जनपद चंदौली के भोगवारा (चन्दौली) के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन किया गया। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी प्रदेश भर में भाजपा यह सेवा पखवाड़ा के तहत आयुष्मान दिवस को पूरे जोश और उत्साह के साथ मनाया गया।

राज्यसभा सांसद दर्शना सिंह ने आयुष्मान दिवस के अवसर पर भोगवारा (चन्दौली) स्वास्थ्य सेवा शिविर में उपस्थित होकर आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जय) के 6 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा शिविर का उद्घाटन किया। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत पीएम-जेएवाई दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य आश्वासन योजना है, जिसका उद्देश्य 12 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर लगभग 55 करोड़ लाभार्थियों को प्रति परिवार 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर प्रदान करना है, जो भारतीय आबादी के निचले 40% लोगो को आच्छादित कराता हैं।

राज्यसभा सांसद दर्शना सिंह ने यह भी कहा कि आयुष्मान भारत, भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है, जिसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 की संस्तुति के अनुसार सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए शुरू किया गया था। इस पहल को सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) और इसकी रेखांकित प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, कि "किसी को भी पीछे नहीं छोड़ना" है। आयुष्मान भारत योजना वंचितों की भलाई का समर्थन करने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक स्वास्थ्य सेवा पहल है। इस कार्यक्रम में जनपद चंदौली के सभी गणमान्य नागरिक, स्वास्थ्य कर्मचारी और भाजपा के कार्यकर्त्ता आदि लोग उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News