Chandauli News: ग्रामीण क्षेत्र के इस दुर्गा पंडाल में दूर दराज से लोग आते हैं, जानिए क्यों

Chandauli News: इस इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से दुर्गा जी के द्वारा राक्षस के वध करने का शो देखने वाले भक्तों की भारी भीड़ इकट्ठा होती है।

Report :  Ashvini Mishra
Update:2024-10-11 22:07 IST

चंदौली दुर्गा पंडाल (फोटो: सोशल मीडिया )

Chandauli News: चंदौली जनपद के सकलडीहा कस्बा के थाना रोड पर रजवाड़ी मार्केट में ऐतिहासिक दुर्गा पूजा की जाती है। यहां की दुर्गा जी का शो देखने के लिए हजारों की भीड़ सड़क पर लाइन लगाकर खड़ी रहती है। विशेष कारीगर द्वारा यहां इलेक्ट्रॉनिक के माध्यम से दुर्गा जी राक्षस का वध करती है और फिर अपने मन मोहन रूप में दर्शन देती है।

इस इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से दुर्गा जी के द्वारा राक्षस के वध करने का शो देखने वाले भक्तों की भारी भीड़ इकट्ठा होती है। इसके लिए प्रशासन भी मुस्तैद रहती है और बाकायदा लाइन लगाकर इंतजार के बाद इस दुर्गा पंडाल में लोग शो के माध्यम से दुर्गा जी के लीलाओं का दर्शन करते हैं।

भूत बंगला के नाम से दुर्गा पंडाल

इस बार भी सकलडीहा के थाना गली में भूत बंगला के नाम से दुर्गा पंडाल स्थापित किया गया है, जिसमें अंदर प्रवेश करते ही जैसे लगेगा की भूतों के किसी भयानक तिलिस्म में आ गए हैं। उसके बाद अंदर जाने पर इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम से दुर्गा जी के लीलाओं का शो प्रारंभ होता है।इस इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के माध्यम से महिषासुर के अत्याचार से देवता जब परेशान होते हैं तो माता जगत जननी की आराधना करते हैं जिस पर माता महिषासुर के बध के लिए प्रकट होती है। प्रकट होने के बाद माता जगत जननी महिषासुर का तलवार से बध कर देती ह, फिर महिषासुर वास्तविक रूप में आकर माता से विनय करता है मां आपने मेरा उद्धार किया है, मुझे अपने वास्तविक रूप का दर्शन कराए, फिर माता दुर्गा अपने मन मोहक रूप में प्रकट होती है। जय कारे के बाद यह सो समाप्त होता है ।

माता दुर्गा के लीलाओं को देखने आते हैं लोग 

चंदौली जनपद के सकलडीहा कस्बे में इस इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम से माता दुर्गा के लीलाओं को देखने के लिए दूर दराज से लोग आते हैं। यही नहीं सकलडीहा कस्बा के दुर्गा मंदिर पर भी 9 दिन, नव देवियों की झांकी निकाली जाती है। उन झांकियां का दर्शन करने के लिए भी लोग 9 दिनो तक दूर दराज से आते हैं। सकलडीहा कस्बा में भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन मुस्तैद रहता है।

Tags:    

Similar News