Chandauli News: मनरेगा घोटाले की होगी जांच, दिशा की बैठक में सपा सांसद ने दिया निर्देश

Chandauli News: सरकार की योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ आम जनता को दिया जाए। जो लोग इसमें शिथिलता बरतते हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Report :  Ashvini Mishra
Update:2024-10-07 18:46 IST

दिशा की बैठक में सपा सांसद ने दिया निर्देश (photo: social media )

Chandauli News: समाजवादी पार्टी के सांसद वीरेंद्र सिंह ने दिशा की बैठक के बाद मीडिया से वार्ता करते हुए कहा कि मनरेगा में बहुत बड़े पैमाने पर धधली की गई है। गरीब मजदूरों के अधिकारों का हनन किया जा रहा है। इसकी जांच होनी चाहिए और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। इससे पूर्व चंदौली के जिलाधिकारी कार्यालय के सभागार में जिला निगरानी समिति ' दिशा' बैठक चंदौली के सांसद वीरेंद्र सिंह के नेतृत्व में आयोजित को गई। जिसमे जिला के सभी जिलास्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

वीरेन्द्र सिंह ने पूर्व केंद्रीय मंत्री व पूर्व सांसद डॉ महेंद्र नाथ पांडे पर भी बिना नाम लिए इशारों में निशाना साधते हुए कहा कि इसके पहले के लोगों का नाम नहीं लेंगे, लेकिन उनके पास समय नहीं था वह एक-एक विभागों की जांच एवं अध्ययन कर सकें। सरकार की योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ आम जनता को दिया जाए। जो लोग इसमें शिथिलता बरतते हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जांच करने का निर्देश

वहीं भारतीय जनता पार्टी के किरण रिजिजू के राहुल गांधी के विपक्ष के नेता बनने के बाद परिपक्व होने की जगह बिगड़ने के सवाल पर सपा सांसद ने कहा कि इसी तरह करते-करते राहुल गांधी प्रधानमंत्री मोदी से लोकप्रियता में आगे निकल गए हैं और धीरे-धीरे सब स्टेट हारते जा रहे हैं, आने वाले समय में इनको मुंह की खानी पड़ेगी और अपनी औकात में आ जाएंगे।

उन्होंने जिलाधिकारी को एक डेढ़ सौ मीटर की इंटरलॉकिंग सड़क का 24 लाख का ईस्टीमेट बनाए जाने पर कड़ा ऐतराज जताते हुए जांच करने का निर्देश दिया है, कहा कि ऐसे भ्रष्टाचारी कार्यों के बोर्ड पर मेरा नाम नहीं होना चाहिए,जिससे कि मेरी बदनामी हो।

चंदौली के कलेक्ट्रेट सभागार में स्थानीय सांसद वीरेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति "दिशा" की बैठक संपन्न हुई। बैठक में सांसद ने स्वास्थ्य, शिक्षा, मनरेगा, पीडब्ल्यूडी, कृषि, ग्रामीण विकास व जल जीवन मिशन सहित 26 विभागों के कार्यों की बिंदुवार समीक्षा की।

गुणवत्ता की मॉनिटरिंग

बैठक में उन्होंने केंद्र सरकार की योजनाओं की प्रगति जानी और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।साथ ही उन्होंने इस जिले में कैसे बेहतर तरीके से काम हो, पर जिलाधिकारी को सुझाव भी दिया।इसके साथ ही उन्होंने जनप्रतिनिधियों से भी हो रहे काम की गुणवत्ता की मॉनिटरिंग करने को कहा।

इसके साथ ही साथ जिन विभागों के कार्यों में धांधली की शिकायतें आई, उन विभागों के खिलाफ टीम बनाकर जांच कराने की बात जिलाधिकारी से कही। जिसमें मुख्य रूप से जल जीवन मिशन, जिला पंचायत, मनरेगा,स्वास्थ्य के साथ-साथ खनन विभाग शामिल रहे। इसके साथ ही जिला अस्पताल की मेडिकल कॉलेज से सम्बध्दता को लेकर उन्होंने पूर्व की भांति इसे बरकरार रखते रखते हुए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से संचालित करने हेतु शासन को प्रस्ताव भेजने का निर्देश जिलाधिकारी को दिया।

बैठक में राज्यसभा सांसद साधना सिंह, राबर्ट्सगंज लोकसभा सांसद छोटे लाल खरवार, विधायक मुगलसराय रमेश जायसवाल, विधायक चकिया कैलाश आचार्य व सैयदराजा विधायक सुशील सिंह, जिलापंचायत अध्यक्ष दीना नाथ शर्मा, जिला सभी पंचायत के सदस्य,सभी ब्लाक प्रमुख व निकाय के अध्यक्ष, जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे, पुलिस अधिक्षक आदित्य लाँगहे, मुख्य विकास अधिकारी सुरेंद्र नाथ श्रीवास्तव सहित संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News