Chandauli: पुलिस भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़ा करते पकड़ा गया मुन्ना भाई, जानिए कैसे पकड़ी गई गड़बड़ी

Chandauli: उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी भर्ती लिखित परीक्षा के दौरान शुक्रवार को द्वितीय पाली में परीक्षा केंद्र महेन्द्र टेक्निकल इण्टर कालेज चन्दौली में एक संदिग्ध परीक्षार्थी की पहचान की गई थी।

Report :  Ashvini Mishra
Update: 2024-08-31 10:27 GMT

पुलिस भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़ा करते पकड़ा गया मुन्ना भाई (न्यूजट्रैक)

Chandauli News: जनपद में आयोजित पुलिस भर्ती परीक्षा में कूट रचित दस्तावेज के माध्यम से पुलिस बनने की ख्वाब पाले हुए एक संदिग्ध व्यक्ति को पुलिस ने महेंद्र टेक्निकल इंटर कॉलेज सेंटर से गिरफ्तार करते हुए फर्जीवाड़ा के आरोपों में मुकदमा दर्ज कार्यवाही किया है। बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी भर्ती लिखित परीक्षा के दौरान शुक्रवार को द्वितीय पाली में परीक्षा केंद्र महेन्द्र टेक्निकल इण्टर कालेज चन्दौली में एक संदिग्ध परीक्षार्थी की पहचान की गई थी।

क्षेत्राधिकारी सदर (नोडल प्रभारी पुलिस चन्दौली) को प्राप्त गोपनीय सूचना के आधार पर गगन राज सिंह, थानाप्रभारी चन्दौली (केन्द्र प्रभारी पुलिस), केन्द्र व्यवस्थापक व स्टैटिक मजिस्ट्रेट द्वारा परीक्षार्थी को परीक्षा से अलग कर पूछताछ किया गया। पूछताछ व सत्यापन से स्पष्ट हुआ कि अभ्यर्थी अभिषेक कुमार सिंह पुत्र कन्हैया सिंह, निवासी- 417 शोभा छपरा, शिवपुर उर्फ करनछपरा, थाना बैरिया जनपद बलिया का निवासी है। जिसका मूल नाम अनूप कुमार सिंह पुत्र कन्हैया सिंह पता उपरोक्त है।

उक्त अभ्यर्थी द्वारा नाम व जन्म तिथि में परिवर्तन कर दूसरी बार हाईस्कुल उतीर्ण कर उक्त परीक्षा में सम्मिलित हुआ है। कूट रचित दस्तावेज का प्रयोग कर पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल होने के कारण अभ्यर्थी को हिरासत में लेकर थाना चन्दौली पर 319(2), 318(2), 318, 336(3), 340(2) बीएनएस 2023 धारा के तहत मुकदमा पंजीकृत कर कार्यवाही प्रचलित है। उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर पुलिस भर्ती परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से सतर्कता बरत रहा है। जनपद के 10 परीक्षा केन्द्रों पर प्रत्येक पाली में 3576 परीक्षार्थियों की परीक्षा कराई जा रही है और सभी परीक्षार्थियों का बायोमेट्रिक परीक्षण भी कराया गया ताकि कोई भी मुन्ना भाई परीक्षा में प्रवेश न कर सके।

पकड़ा गया परीक्षार्थी भी अपना बायोमेट्रिक वगैरह सब सही लगाया था लेकिन फर्जी डेट ऑफ बर्थ तथा नाम का प्रयोग कर पुलिस बनने के लिए पुलिस भर्ती परीक्षा में बैठा था। गलत काम करते हुए पकड़ा गया जिससे उसके ऊपर पुलिस ने कारवाई किया है। इस संबंध में क्षेत्राधिकार सदर राजेश कुमार राय ने बताया कि आरोपी का बायोमेट्रिक उसी का है लेकिन उसने फर्जी तरीके से नाम व जन्मतिथि बदलकर पुलिस परीक्षा में अप्लाई किया था और परीक्षा दे रहा था जिसके कारण गोपनी सूचना के आधार पर उसकी कमियों को पकड़ते हुए उसके ऊपर नियमानुसार कार्यवाही की गई है।

Tags:    

Similar News