Chandauli News: डीएम की फरमान, बिना लाइसेंस नहीं लगाई जाएगी कोई पटाखे की दुकान

Chandauli News: जिलाधिकारी निखिल टी.फुंडे ने दीपावली, धनतेरस एवं छठ पूजा आदि पर्वों के सुचारू आयोजन के लिए पुलिस और प्रशासन सहित पूरी टीम को अलर्ट रहने को कहा है।

Update:2024-10-26 22:51 IST

डीएम ने की बैठक (Pic: Newstrack)

Chandauli News: जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे की अध्यक्षता में आगामी पर्व-त्योहारों के सुचारु आयोजन, स्वच्छता, बेहतर कानून व्यवस्था आदि महत्वपूर्ण विषयों के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में पुलिस -प्रशासन के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि आबादी से दूर पटाखों की दुकान/गोदाम हों। हर जगह फायर टेंडर के पर्याप्त इंतज़ाम हों। पर्व-त्योहारों के समय में पुलिस और प्रशासन सहित पूरी टीम को अलर्ट रहना है।

डीएम के निर्देश

डीएम ने निर्देश दिया कि त्योहार के दृष्टिगत स्वच्छता को लेकर गांवो एवं शहरी क्षेत्रो क्षेत्रों में जिला पंचायत राज अधिकारी एंव अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एंव नगर पंचायत अपने-अपने क्षेत्रो मे साफ- सफाई, फॉगिंग, चूना छिड़काव एंव लाईटिंग की व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे। छठ पूजा के दौरान समस्त उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत,खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिया गया की ग्रामीण एवं शहर क्षेत्रों में गंगा किराने घाटों पर बैरिकेंटिग, लाईटिंग, चेंजिग रूम, नाव एवं गोताखोर ,की व्यवस्था पहले से ही सुनिश्चित करा लेंगे।

विद्युत सप्लाई की पर्याप्त व्यवस्था

अधीशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिया गया कि जनपद में विद्युत सप्लाई की पर्याप्त व्यवस्था रहे, तथा खराब ट्रांसफार्मर को प्रत्येक दशा में 48 घंटों मे बदला जाए। उन्होने आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि शराब की दुकानों पर लगातार चेक किया जाय ओवर रेटिंग ना किया जाए। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को हाई अलर्ट मोड पर रहने का निर्देश दिया। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को जनपद में एम्बुलेंस सेवा दुरूस्त रखते हुए सीएचसी/पीएचसी को सक्रिय रखने का निर्देश दिए।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारी/क्षेत्राधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हों,हर बाजार में सुचारू ट्रैफिक का बनाएं प्लान, संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल के साथ भ्रमणशील रहेंगे। जिला पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि गोवर्धन पूजा के दिन जनपद के सभी गौ-आश्रय स्थलों में गौ माता की पूजन किया जाएं।

हेल्पलाइन नंबर की व्यवस्था 

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विभागों में आईजीआरएस, सम्पूर्ण समाधान दिवस और सीएम हेल्पलाइन एवं अन्य से प्राप्त आम जनता की शिकायतों, आवेदनों के समयबद्ध और संतुष्टिपरक समाधान के लिए हर दिन समीक्षा सुनिश्चित किया जाए। शिकायतकर्ता से बात की जाए उनका फीडबैक अनिवार्य रूप से लिया जाए। कुछ प्रकरणों में फील्ड विजिट करते हुए समस्या के समाधान होने का सत्यापन किया जाए।

अधिकारियों को निर्देश

जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने कार्यालयों में बैठकर जनता दर्शन कर समस्या को सुनकर प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किया जाएं साथ ही शिकायतकर्ता से पूछताछ कर ही संतुष्टि के उपरान्त निस्तारण किया जाए। बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि०/रा०) सुरेन्द्र सिंह, मुख्य विकास अधिकारी एस एन श्रीवास्तव, समस्त उपजिलाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी समस्त क्षेत्राधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी एंव सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। 

Tags:    

Similar News