Chandauli: SP ने आठ महीने में किया कमाल, 210 आरोपियों को मिली सजा

Chandauli: पुलिस अधीक्षक डॉक्टर अनिल कुमार ने पिछले आठ महीने के कार्यकाल में अपराधियों पर लगातार शिकंजा कसते हुए 210 अपराधियों को जेल भेजने का सराहनीय कार्य किया है।

Report :  Ashvini Mishra
Update: 2024-03-03 11:06 GMT

चंदौली में ऑपरेशन कन्विक्शन के तहत 210 आरोपियों को मिली सजा (न्यूजट्रैक)

Chandauli News: पुलिस अधीक्षक डॉक्टर अनिल कुमार ने पिछले आठ महीने के कार्यकाल में अपराधियों पर लगातार शिकंजा कसते हुए अभी तक 210 अपराधियों को सजा दिलाते हुए जेल में भेजने का सराहनीय कार्य किया है। चन्दौली में अपराधियों और माफियाओं के खिलाफ पुलिस की कार्यवाही लगातार अपराधियो की कमर तोड़ रही है। पुलिस की ताबड़तोड़ कार्रवाइयों से अपराधियों के हौसले पस्त हो गए हैं। जिला न्यायालय में भी आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट को जल्द दाखिल कर उन्हें सलाखों के पीछे भेजा जा रहा है। पिछले 08 महीनों में चन्दौली पुलिस की सक्रियता से 153 मामलों में 210 आरोपियों को कोर्ट ने सजा सुनाई है। इनमें से 13 मामले आजीवन सजा के शामिल हैं।

210 अपराधी पहुंचे सलाखों के पीछे

चन्दौली पुलिस द्वारा कोर्ट में पैरवी करते हुए अब तक 210 आरोपियों को जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा दिया गया है। कोर्ट में लंबित मामलों में चन्दौली पुलिस ने अपनी सक्रियता दिखाते हुए कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर रही है। जिसका नतीजा यह हुआ कि, लूट, मर्डर, रेप, पॉस्को, गोवंशो की तस्करी, अवैध शराब व मादक पदार्थ की तस्करी, रंगदारी और गैंगस्टर के आरोपी जेल की हवा खा रहे है।

महिलाओं के खिलाफ हुए अपराधों में सबसे ज्यादा कार्यवाही

एक जुलाई को सरकार के द्वारा प्रदेश भर में “ऑपरेशन कन्विक्शन“ की शुरुआत की थी। इस ऑपरेशन के दौरान कोर्ट में लंबित मामलों में पुलिस के द्वारा साक्ष्यों का संकलन कर जल्द चार्ज शीट दाखिल की गई हैं। जिसके बाद महिला संबंधी अपराधों में कुल 17 मामलों 29 दोषियो को सजा सुनाई गई। जिसमें पॉक्सो, रेप का प्रयास और छेड़छाड़ शामिल है।

हत्या और गैर इरादतन हत्या में कुल हुई 26 सजाएं

वर्ष 2024 में अब तक पुलिस की पैरवी और जिला न्यायालय के फैसले से हत्या व गैर इरादतन हत्या के संबंधी 11 मामलों में 26 सजाएं हुई है। आंकड़ों के मुताबिक़ पिछले 8 महीनों में सबसे ज्यादा सजा पुलिस की पैरवी से कोर्ट के द्वारा सुनाई गई है। पुलिस अधीक्षक डॉ अनिल कुमार ने बताया कि किसी भी प्रकार की घटना होने पर पीड़ित पक्ष भी लंबे समय तक इंसाफ की आस में बैठा रहता है। इसी समस्या से निपटने के लिए यूपी सरकार ने ’ऑपरेशन कन्विक्शन’ की शुरूआत की है।

चन्दौली पुलिस ने भी जिला न्यायालय और पूरी टीम के सहयोग से सरकार के द्वारा चलाए जा रहे ’ऑपरेशन कनविक्शन’ के तहत संगीन मामलों में अपराधियों को सजा दिलवाई है। चन्दौली पुलिस ने बीते 8 महीनों में 210 लोगों को सजा करवाई है। इसमें पॉस्को, रेप, लूट, डकैती, मर्डर, जैसे अपराध शामिल हैं। कोर्ट ने तकरीबन 13 लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।

Tags:    

Similar News