Lakhimpur Kheri News: भारत-नेपाल सीमा पर पकड़े गए चीनी नागरिक को रिमांड, पुलिस उगलवाएगी राज...

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी से सटा भारत-नेपाल सीमा पर एक चीनी नागरिक को सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने पकड़कर स्थानीय पुलिस के हवाले किया था। रिमांड मिलने के बाद पुलिस पूछताछ करेगी।

Update: 2023-02-20 11:29 GMT

लखीमपुर खीरी: भारत-नेपाल सीमा पर पकड़े गए चीनी नागरिक को रिमांड, पुलिस उगलवाएगी राज...

Lakhimpur-kheri News: यूपी के लखीमपुर खीरी से सटा भारत-नेपाल सीमा पर एक चीनी नागरिक को सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने पकड़कर स्थानीय पुलिस के हवाले किया था। अदालत में पेश करने के बाद उसे पुलिस को उसकी 48 घंटे की रिमांड मिल गई है, जहां उससे गहराई से पूछताछ की जाएगी।

दिल्ली कनेक्शन तलाश रहीं सुरक्षा एजेंसियां

चीनी नागरिक वांग जुआंजू को सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने गौरीफंटा बॉर्डर से गिरफ्तार कर उत्तर प्रदेश पुलिस को अग्रिम कार्रवाई के लिए सौंप दिया था। पुलिस द्वारा चीनी नागरिक का चालान करने के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने पूछताछ के लिए उसे 48 घंटे की रिमांड पर ले लिया है। इस कारण चीनी नागरिक अभी जेल की सलाखों के पीछे नहीं गया, वह 2 दिनों तक पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों की कस्टडी में रहेगा।

सुरक्षा एजेंसियां उसका दिल्ली कनेक्शन खंगालने में जुटी हैं, जासूसी के एंगल से भी जांच की जा रही है। भारत और चीन के संबंध कुछ सालों से तनावपूर्ण बने हुए हैं, ऐसी हालत में चीनी नागरिक के अवैध तरीके से भारत में घुसकर दिल्ली तक पहुंच जाने के मामले ने सुरक्षा एजेंसियों को हैरत में डाल दिया है। उसके पास से बरामद हुए मोबाइल और तमाम कागजातों की जांच न्यायालय के आदेश के बाद होगी।

एसएसबी के जवानों ने गौरीफेंटा बॉर्डर पर किया था गिरफ्तार

उसके बारे में पता चला है कि नेपाल में कुछ दिन रुकने के बाद वह 14 फरवरी को नेपाल से गौरीफंटा बॉर्डर को क्रश करके भारत की सीमा में घुसा था। 14 फरवरी 2023 को प्राइवेट बस के जरिए वह दिल्ली पहुंच गया था, दिल्ली में 3 दिन रुकने के बाद 17 फरवरी को नेपाल लौटते समय गौरीफंटा बॉर्डर पर उसे एसएसबी ने पकड़ा था।

इस पूरे घटनाक्रम से चीनी नागरिक की गतिविधियां काफी संदेहास्पद प्रतीत हो रही हैं। इससे यह बात भी साफ है कि चीनी नागरिक ने भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को चकमा देने की तैयारी की थी। इसमें वह कुछ हद तक सफल भी रहा, मामले को लेकर पुलिस अधीक्षक गणेश प्रसाद साह ने बताया कि चीनी नागरिक को रिमांड पर लेकर उससे पूछताछ की जा रही है।

Tags:    

Similar News