Chitrakoot News: कामदगिरि परिक्रमा मार्ग में कब्जाधारियों ने किया अतिक्रमण, अमावस्या के बहाने दुकानदारों ने किया कब्जा

Chitrakoot News: कामदगिरि परिक्रमा मार्ग में प्रशासन और अतिक्रमणकारियों के बीच शह-मात का खेल चल रहा है। क्योंकि परिक्रमा मार्ग से अतिक्रमण की बीमारी को दूर करने पाने में प्रशासन असहाय जैसा नजर आने लगा है।

Update:2023-07-19 20:07 IST

Chitrakoot News: कामदगिरि परिक्रमा मार्ग में प्रशासन और अतिक्रमणकारियों के बीच शह-मात का खेल चल रहा है। क्योंकि परिक्रमा मार्ग से अतिक्रमण की बीमारी को दूर करने पाने में प्रशासन असहाय जैसा नजर आने लगा है। हाल ही में जिन अतिक्रमणकारियों की गुमटियों को प्रशासन ने जेसीबी से हटवाया था, वह फिर से काबिज हो गए है। कुछ जगह तो प्रशासन ने जेसीबी से गड्ढे खुदवा दिए थे। फिर भी इन गड्ढों को समतल कर दुकानें सज गई है। देखा जाए तो अमावस्या मेला के बहाने ज्यादातर अतिक्रमणकारियों ने फिर से कब्जा कर लिया है और जिम्मेदार महकमे के अधिकारी अंजान बने हुए है।

पिछले एक माह के भीतर प्रशासन ने किसी तरह कामदगिरि परिक्रमा में काफी हद तक स्थाई व अस्थाई अतिक्रमण हटाया है। क्योंकि पुलिस चौकी परिक्रमा मार्ग से लेकर साक्षी गोपाल तक यूपी क्षेत्र में दोनों तरफ सरकारी जमीनों पर स्थाई व अस्थाई तौर पर लोगों ने कब्जा कर रखा है। हर बार प्रशासन अतिक्रमण हटाने के नाम पर खानापूरी करता रहा है। जिसके चलते हटाने के बाद फिर से दुकानें सज जाती है। वही रवैया फिर से दुकानदारों ने अपना रखा है। क्योंकि जिम्मेदार महकमों के कर्मचारियों की छत्रछाया में अतिक्रमणकारी पोषित हो रहे है। प्रशासन ने बिरजाकुंड से लेकर भरत मिलाप मंदिर की तरफ काफी दुकानें हटाई थी।

लेकिन हटाने के दो-चार दिन बाद पालीथिन डालकर फिर से दुकानें सज गई।

इधर अमावस्या मेला के बहाने दुकानदारों ने टीनसेड तक बना डाले। लेटे हनुमान मंदिर के पास यात्री प्रतीक्षालय में एक बार फिर अतिक्रमणारियों ने कब्जा जमा लिया है। इसके अलावा प्रशासन ने दोबारा अतिक्रमण न हो, इसके लिए हटाने के साथ ही जेसीबी से गड्ढे तक खुदवा दिए थे। फिर भी दुकानदारों ने गड्ढों को समतल कर दोबारा दुकानें सजा ली है। रामायण दर्शन के पास तो दुकानदार लगातार दबंगई के साथ आधे परिक्रमा मार्ग में कब्जा जमाए हुए है। इनकी दुकानें प्रशासन एक दिन के लिए भी नहीं हटवा पाया है।

फिर से वाहनों के आवागमन को खोला गेट

परिक्रमा मार्ग में लक्ष्मण पहाड़ी व कामदनाथ तृतीय मुखारबिंद गेट के बीच प्रशासन ने एक गेट लगवाया था। ताकि जरुरत के दौरान वाहन भी पहुंच सके। लेकिन इस गेट का असरदार अतिक्रमणकारियों ने गलत इस्तेमाल किया है। रात के समय यहीं से लोगों के निर्माण संबंधी मैटेरियल सामग्री लेकर ट्रैक्टर आवागमन करते रहे। जिससे परिक्रमा मार्ग के पत्थर टूट गए है। पिछले माह गेट में प्रशासन ने ताला बंद करा दिया था। लेकिन अब फिर से गेट को खोल दिया गया है।

दुकानदारों से वसूली कर अतिक्रमण करा रहे कर्मचारी

परिक्रमा मार्ग में सरकारी जमीनों पर स्थाई व अस्थाई दोनों ही तरह के किए गए अतिक्रमण में राजस्व व वन विभाग के स्थानीय स्तर पर तैनात कर्मचारी की भूमिका जरुर रही है। इनकी भूमिका के चलते ही लोगों ने सरकारी जमीनों में पक्की दुकानें बनवा ली और अब उनको किराए में उठाकर मोटी रकम कमा रहे है। बताते हैं कि यह कर्मचारी दुकानदारों से बाकायदा हर महीने वसूली करते है। इनकी छत्रछाया होने के कारण ही दुकानदार हटाए जाने के एक-दो दिन बाद फिर से काबिज हो जाते है।

बोले जिम्मेदार-

एसडीएम सदर राजबहादुर ने कहा कि परिक्रमा मार्ग में अतिक्रमण हटाओ अभियान अभी रुका नहीं है। जल्द ही अभियान फिर शुरु होगा। सरकारी जमीन में किसी को कब्जा नहीं करने दिया जाएगा। हटाए जाने के बाद जिन लोगों ने दोबारा कब्जा किया है, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

Tags:    

Similar News