Chitrakoot News: रानीपुर वन्य जीव बिहार बनेगा रिजर्व टाईगर, जिला मुख्यालय में लगेगा मानचित्र

Chitrakoot News: रानीपुर वन्य जीव बिहार को टाइगर रिजर्व बनाने के लिए डीएम अभिषेक आनंद व सीडीओ अमित आसेरी ने रानीपुर वन्य जीव क्षेत्र का भ्रमण किया।

Update: 2022-09-10 14:49 GMT

Chitrakoot News: चित्रकूट रानीपुर वन्य जीव बिहार को टाइगर रिजर्व बनाने के लिए डीएम अभिषेक आनंद (DM Abhishek Anand) व सीडीओ अमित आसेरी ने रानीपुर वन्य जीव क्षेत्र का भ्रमण कर बरदहा नदी के तट पर रानीपुर गिदुरहा क्षेत्र में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक ली। जिसमे डीएफओ आरके दीक्षित ने बताया कि 52 हजार हेक्टेयर भूमि पर टाइगर रिजर्व क्षेत्र होगा। जहां से वन क्षेत्र शुरू होगा वहां के मार्गों पर मुख्य गेट बनाए जाएंगे।

डीएम ने कहा कि लोक निर्माण विभाग (Public Works Department) से मिलकर एप्रोच रोड व दूसरा रोड नाले से रोड का स्टीमेट बनाकर भेज दें। सफारी के लिए एक या दो रोड चिन्हित करना होगा। यह टाइगर रिजर्व पन्ना से सटा हुआ है। नाले के पास व मारकुंडी के पास जमीन का सर्वे कराना होगा। जिससे कि वहां गेट व सरकारी रिसार्ट भी बनाए जा सकें।

फोटो खींचने के लिए एक अच्छा प्वाइंट बनेगा

उन्होंने मानिकपुर एसडीएम से कहा कि जो पांच गांव जंगल में आ रहे हैं उनका सर्वे कराएं। विद्युत व्यवस्था, एप्रोच रोड होनी चाहिए। इसके अलावा कच्ची रोड भी बनाएं। उन्होंने अधिशाषी अभियंता विद्युत से कहा कि विद्युत व्यवस्था भी कराई जाएगी। इसका भी प्रस्ताव तैयार करा लें। टूरिज्म को अपनी फोटो खींचने के लिए एक अच्छा प्वाइंट बनाना होगा।

उन्होंने अधिशाषी अभियंता सिंचाई विभाग से कहा कि चेकडैम बनाना होगा। जिससे कि जगह-जगह पानी को रोका जा सके। पब्लिक टायलेट, बाउंड्री वाल भी बनाना होगा। जो पांच गांवों का सर्वे हो गया है। उस गांव में से किसी को ड्राइवर, गाइड आदि कार्यों में प्रशिक्षण देकर लगा दिया जाए। जिससे उनके आय में वृद्धि होगी। कहा कि एक बड़ा मानचित्र मुख्यालय में भी लगाया जाएगा। जिससे कि पता चले कि कहां-कहां पर जाना है।

उन्होंने कहा कि मोबाइल नेटवर्क, गेस्ट हाउस, गोलहट्ट कोर एरिया का भी निर्माण करना होगा। इस दौरान एसडीएम प्रमेश श्रीवास्तव, सीओ शीतला प्रसाद पांडेय, अधिशाषी अभियंता सिंचाई आशुतोष कुमार, अधिशाषी अभियंता विद्युत आरएस वर्मा, उप प्रभागीय वन अधिकारी हरिशंकर सिंह आदि अधिकारी मौजूद रहे।

प्रदेश में चौथा बन रहा रिजर्व टाईगर

डीएम ने वन विभाग के गिदुरहा गेस्ट हाउस, ऐलहा वाच टावर का भी निरीक्षण किया। बताया कि रानीपुर वन्य जीव विहार को प्रदेश का चौथा टाइगर रिजर्व बनाने के प्रोजेक्ट को मंजूरी मिली है। चित्रकूट का टाइगर रिजर्व का रेस्क्यू सेंटर बहिल पुरवा गांव में स्थापित किया जाएगा। टाइगर रिजर्व सेंटर 630 वर्ग किमी में फैला होगा।

पन्ना से यहां आएंगे शेर और बाघ

केन-बेतवा लिंक परियोजना के फल स्वरुप पन्ना टाइगर रिजर्व में जलभराव के कारण वहां के शेरों और बाघों चित्रकूट लाया जाएगा। इसलिए सरकार ने यहां टाइगर रिजर्व बनाने का फैसला लिया है। सरकार ने इन प्रोजेक्टों को तैयार करने के लिए दो वर्ष का समय दिया है। जिस पर डीएम की अगुवाई में संबंधित विभागीय अधिकारियों की टीम ने निर्माणाधीन मुख्य द्वार, वाटरफाल, रेस्ट हाउस व गांव से जंगल की दूरी के साथ वन्य जीवो के पीने के पानी के इंतजाम के लिए चेकडेमो के निर्माण आदि का स्थलीय निरीक्षण किया है।

Tags:    

Similar News