Chitrakoot News: अन्ना गोवंशों के संरक्षण को लेकर सीडीओ सख्त, दिए दिशा निर्देश

Chitrakoot News: उन्होंने कहा कि पशुपालकों को आगाह किया जाए कि वह अपने गोवंशों को बांधकर रखें। उनको अन्ना न छोंडे। अन्यथा गोवंशों को खुला पाए जाने पर जब्त करते हुए संबंधित पशुपालक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Update: 2024-08-06 12:07 GMT

Chitrakoot News (Pic:Newstrack)

Chitrakoot News: लगातार अन्ना गोवंशों को लेकर आ रही शिकायतों को सीडीओ अमृतपाल कौर ने गंभीरता से लिया है। अभी तक शतप्रतिशत गोवंश संरक्षित न होने पर उन्होंने नाराजगी जाहिर की है। जिम्मेदार अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए निर्देशित किया है कि कहीं भी गोवंश घूमते नजर नहीं आने चाहिए। गौशालाओं में चारा-भूसा का इंतजाम कर गोवंशों को संरक्षित कराएं। अन्ना गोवंशों के संरक्षण को लेकर सीडीओ अमृतपाल कौर ने मंगलवार को निकायों के ईओ व खंड विकास अधिकारियों के साथ बैठक की।

उन्होंने कहा कि शहर से लेकर गांवों तक मुनादी कराई जाए। पशुपालकों को आगाह किया जाए कि वह अपने गोवंशों को बांधकर रखें। उनको अन्ना न छोंडे। अन्यथा गोवंशों को खुला पाए जाने पर जब्त करते हुए संबंधित पशुपालक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सीडीओ से कहा कि टैग लगे हुए अन्ना गोवंशों का सत्यापन कराया जाए। अगर गौशाला से संबंधित गोवंश बाहर घूम रहे हैं तो उनको गौशाला संरक्षित कराएं। पशुपालकों के गोवंश अन्ना मिले तो जब्त करते हुए उसकी सूचना संबंधित थाने पर भी दी जाए।

उन्होंने कहा कि सभी गौशालाओं में संरक्षित गोवंशों के लिए चारा-भूसा का पर्याप्त इंतजाम किया जाए। इसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। रोजाना गौशालाओं में संरक्षित गोवंशों की गिनती कराई जाए। चरवाहे जब भी गौशाला से गोवंश को चराने के लिए निकालें या वापस लाएं तो उनकी गिनती अवश्य करें। सभी बीडीओ अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण के दौरान गौशालाओं की व्यवस्था को जरुर देखें। सीडीओ ने इस संबंध में सभी निकायों व ब्लाकों को लिखित आदेश भी जारी किए है।

Tags:    

Similar News