Chitrakoot News: गौशाला में जलवाएं अलाव, पराली को काटकर खिलाएं

Chitrakoot News: सीडीओ अमृतपाल कौर ने रामनगर ब्लाक क्षेत्र में छीबो व रामनगर ग्राम पंचायत में संचालित गोशालाओं का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी। उन्होंने दोनों जगह संरक्षित गोवंशों की पूरी जानकारी के साथ ही भरण-पोषणा के इंतजामों का परिसर मे घूमकर जायजा लिया।

Update: 2024-01-02 10:20 GMT

Chitrakoot News (Pic:Newstrack)

Chitrakoot News: पिछले एक सप्ताह से तापमान में गिरावट के साथ घने कोहरे की वजह से आम जनजीवन प्रभावित है। शीतलहर से लोग ठिठुर रहें हैं। अत्यधिक सर्दी से बचाव के लिए अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है। गौशालाओं में हालत और भी खराब है। क्योंकि सर्दी में गोवंशों को बचाना मुश्किल हो रहा है। गौशालाओं में व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के लिए उच्चाधिकारी औचक निरीक्षण के लिए पहुंच रहे है।

सीडीओ ने किया गौशालाओँ का निरीक्षण

सीडीओ अमृतपाल कौर ने रामनगर ब्लाक क्षेत्र में छीबो व रामनगर ग्राम पंचायत में संचालित गोशालाओं का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी। उन्होंने दोनों जगह संरक्षित गोवंशों की पूरी जानकारी के साथ ही भरण-पोषणा के इंतजामों का परिसर मे घूमकर जायजा लिया। छीबो गौशाला में पंजीकृत से करीब एक दर्जन गोवंश अधिक मिले। यहां पर पराली को काटकर खिलाया जा रहा था। सीडीओ ने सफाई व्यवस्था पर जोर देते हुए गोबर के ढेर हटाने के लिए निर्देशित किया। उन्होनें कहा कि इस समय सर्दी अधिक है। इसलिए गोवंशों को बचाने के लिए गोंशाला को चारो तरफ से कवर्ड करवाएं। ताकि सर्दी से गोवंशों को सुरक्षित रखा जा सके।


लोगों की सुनी समस्याएं

इसके बाद सीडीओ ने रामनगर गौशाला में पहुंचकर देखा। यहां पर काफी गोवंश बाहर मिलें। जिन्हें तत्काल टपरा बनाकर संरक्षित करने के लिए निर्देशित किया। गौशाला में 370 गोवंश मौके पर पाए गए। मौके पर मौजूद कर्मचारियों को निर्देश दिए कि पराली को काटकर ही खिलाएं। गोबर को नियत स्थान पर डलवाएं। सीडीओ ने गांव के लोगों से मिलकर उनकी समस्याएं भी सुनीं। उन्होनें कहा कि दूध निकालने के बाद गोवंशो को छोडने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इसलिए निजी पशुपालक अपने गोवंशों को बांधकर रखें। उनको दूध निकालने के बाद कतई न छोडें।

Tags:    

Similar News