Chitrakoot: जन्मभूमि से आएंगी पूजित चरण पादुका, भरतकूप से शुरु होगी यात्रा

Chitrakoot News: प्राण प्रतिष्ठा से पहले तपोभूमि चित्रकूट से चरण पादुका यात्रा रवाना होगी। इसको लेकर तैयारियां तेजी के साथ चल रही है। इंदौर में यात्रा के लिए रथ तैयार किया जा रहा है।

Update: 2024-01-13 14:29 GMT

Chitrakoot News (Pic:Newstrack)

Chitrakoot News: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले तपोभूमि चित्रकूट से चरण पादुका यात्रा रवाना होगी। इसको लेकर तैयारियां तेजी के साथ चल रही है। इंदौर में यात्रा के लिए रथ तैयार किया जा रहा है। जिसमें भगवान राम के चरण चिन्ह और चरण पादुका रखी जाएंगी। रविवार को इंदौर से यह रथ धर्मनगरी चित्रकूट पहुंचेगा। चरण पादुका यात्रा में तीन रथ रहेंगे। इनमें मुख्य रथ पर श्रीराम चरण चिन्ह व चरण पादुका रखी जाएंगी। यह चरण पादुका जन्मभूमि अयोध्या से आ रही है। जिनकी भरतकूप में पवित्र कूप के जल से स्नान के बाद पूजा होगी। इसके बाद रामघाट में मंदाकिनी के पवित्र जल से भी स्नान कराया जाएगा। भरत मंदिर में पूजा के बाद भंडारा होगा।

स्वागत को बनाए जा रहे तोरण द्वार

इस यात्रा में मुख्य रुप से इंदौर के रहने वाले सत्यनारायण उर्फ सत्या बाबा मौर्य रहेंगे। खोही में सांसद, विधायक समेत अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा आयुक्त, डीआईजी, डीएम, एसपी आदि यात्रा का शुभारंभ करेंगे। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव ने बताया कि अयोध्या से पूजित श्रीराम चरण चिन्ह व चरण पादुका आ रही है। जिनकी यहां से पूजा करने के बाद चरण पादुका यात्रा निकलेगी। कई जगह यात्रा रुकेगी। धर्मनगरी में साढ़े तीन किमी तक पैदल यात्रा चलेगी। इसके बाद दूसरे दिन रामायण मेला से रवाना होने के बाद यात्रा वाहनों के जरिए शुरु होगी।


22 जनवरी तक 22 स्थानों पर दीपोत्सव की शुरुआत

प्रभु श्री राम की जन्मभूमि अयोध्या में रामलला की मूर्ति स्थापना को लेकर कर्मभूमि चित्रकूट में अभूतपूर्व उत्साह है। मत्तगजेंद्रनाथ मंदिर के पुजारी व बुंदेली सेना ने 22 जनवरी तक धर्मनगरी के 22 प्रमुख स्थानों पर दीपदान, कीर्तन और पूजन की तैयारी की है। रामशैय्या में सैकड़ों दीप जलाकर इसकी शुरुआत हुई। मत्तगजेंद्रनाथ मंदिर ट्रस्ट के कार्यकारी अध्यक्ष प्रदीप दास ने बताया कि 22 स्थानों पर दीपोत्सव मनाने के बाद मत्तगजेंद्रनाथ मंदिर में 22 जनवरी को विशेष पूजन का कार्यक्रम होगा। जिसमें रुद्राभिषेक के साथ मंदिर की भव्य सजावट होगी। शयन आरती तक भजन-कीर्तन जारी रहेगा। 22 जनवरी को हर मठ -मंदिर और घर -घर दीपोत्सव मनाया जाना चाहिए। पांच सौ साल बाद वह क्षण आया है जब प्रभु भव्य दिव्य मंदिर में विराजमान होंगे। इस मौके पर बुन्देली सेना जिलाध्यक्ष अजीत सिंंह, अंकित पहारिया, रामदास पटेल, प्रदीप द्विवेदी, अखिलेश त्रिपाठी, अम्बिका द्विवेदी, रोहित कुमार, रामजी शुक्ला, जगरूप पाठक आदि मौजूद रहे।

रामचरण पादुका यात्रा को लेकर डीएम व एसपी ने किया निरीक्षण 

डीएम अभिषेक आनंद व एसपी अरुण सिंह ने रामचरण पादुका यात्रा पथ की तैयारी को लेकर स्थलीय निरीक्षण किया। बताया कि रामचरण पादुका भरतकूप से 15 जनवरी से शुरू होकर होकर रामायण स्थल में रुकेगी। रामायण स्थल पर ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भजन गायन तृप्ति शाक्या मुंबई व क्षेत्रीय कलाकारों का सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। 16 जनवरी की सुबह यात्रा शुरू होकर बेड़ी पुलिया, धनुष चौराहा होते हुए राजापुर प्रस्थान करेगी। जहां से कौशांबी से प्रयागराज श्रृंगवेरपुर, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, नंदीग्राम होते हुए यह यात्रा 19 जनवरी को अयोध्या पहुंचेगी। डीएम ने डीपीआरओ व ईओ कर्वी को निर्देशित किया कि नेशनल हाईवे से लेकर भरतकूप तक साफ-सफाई कराएं।


डीएम ने भरतकूप के महंत लवकुश दास से कहा कि मंदिर की सजावट कराएं। पार्किंग की व्यवस्था में एमए जिला पंचायत ने बताया कि यहां पर तीन पार्किंग की व्यवस्था है। डीएम ने कहा कि साउंड व पीने के पानी की व्यवस्था रहे। सदर एसडीएम को निर्देशित किया कि दुकान जो बाहर है उसको अंदर कराएं। डीपीआरओ को निर्देशित किया कि पालिथीन का प्रयोग न करें का बैनर बनवाएं। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी ड्रोन कैमरे की व्यवस्था करें।


खोही चौराहे के निरीक्षण में लोनिवि को निर्देशित किया कि रोड पर बालू व गोबर, झाड़ियां है। उसकी साफ-सफाई कराएं। खोही पालिका सदस्य अरुण कुमार त्रिपाठी ने बताया कि यहां पर पुष्प वर्षा की जाएगी। इसके बाद डीएम-एसपी ने रामायण स्थल का भी निरीक्षण किया। इस मौके पर सदर एसडीएम सौरव यादव, सीओ सिटी हर्ष पांडेय, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव, अधिशाषी अधिकारी कर्वी लालजी यादव आदि मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News