कारागार का डिस्ट्रिक्ट जज, CJM, DM-SP ने लिया जायजा, बोले- बंदियों की सर्दी से बचाव की हो पर्याप्त व्यवस्था

Chitrakoot News: डीएम ने आगे कहा, 'जेल की बैरकों समेत परिसर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। इन दिनों सर्दी का प्रकोप बढ़ा है। ऐसे में बंदियों को सर्दी से बचाव की पर्याप्त व्यवस्था रहे। सर्दी में कोई बंदी बीमार न होने पाए।'

Update: 2024-01-17 17:07 GMT

चित्रकूट जिला जेल (Social Media) 

Chitrakoot News: जिले के न्यायाधीश विकास कुमार प्रथम, सीजेएम सूर्यकांत धर दुबे, डीएम अभिषेक आनन्द और एसपी अरुण सिंह ने बुधवार (17 जनवरी) को अचानक जिला कारागार पहुंचकर औचक निरीक्षण किया। इस दौरान सभी ने सबसे पहले हाई सिक्योरिटी बैरक पहुंच कर सघन तलाशी अभियान शुरू किया।

हालांकि, जांच में कोई भी संदिग्ध वस्तु नहीं मिली। डीएम ने जेल अधीक्षक को निर्देश दिया कि हाई सिक्योरिटी बैरकों में लगे सीसीटीवी कैमरों का संचालन लगातार होना चाहिए। किसी भी दशा में कैमरों का संचालन बंद न होने पाए।

DM का निर्देश- सर्दी से बचाव की हो पर्याप्त व्यवस्था

डीएम ने आगे कहा, 'जेल की बैरकों समेत परिसर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। इन दिनों सर्दी का प्रकोप बढ़ा है। ऐसे में बंदियों को सर्दी से बचाव की पर्याप्त व्यवस्था रहे। सर्दी में कोई बंदी बीमार न होने पाए। जेल चिकित्सक डा रामानुजम को निर्देश दिए कि बंदियो का लगातार परीक्षण करते रहें। इसके बाद बंदियों से भोजन की गुणवत्ता की जानकारी ली। वहीं, जेल अधीक्षक को निर्देश दिए कि जेल की दीवारों पर पौराणिक वाल पेंटिंग भी कराएं। कैंटीन प्रभारी को निर्देश दिए कि किसी प्रकार की शिकायत नहीं आनी चाहिए। जेल अधीक्षक से आगे कहा, बंदियो से मिलाई नियमानुसार ही कराएं। इस मौके पर अधीक्षक जिला कारागार शशांक पांडेय, उप कारापाल रजनीश कुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

स्प्रिंकलर सेट वितरण

चित्रकूट उप निदेशक उद्यान चित्रकूट धाम मंडल राजेन्द्र साहू ने बुधवार को भैसौंधा गांव पहुंचकर औद्यानिक मिशन के तहत आवंटित स्प्रिंकलर सेट वितरण का मौके पर सत्यापन किया। किसानों से इस विधि के जरिए सिंचाई के संबंध में जानकारी ली। इसके साथ ही किसानों को बौछारी विधि से सिंचाई में होने वाले फायदे बताए। भैसौंधा गांव के रहने वाले किसान चुन्नीलाल, लल्लन, गीता देवी, घनश्याम व लक्ष्मी प्रसाद के यहां उप निदेशक ने खेत पर जाकरस्प्रिंकलर सेट का सत्यापन किया। इससे सिंचाई कैसे होती है, शासन से निर्धारित पाइपों की संख्या व उनकी गुणवत्ता के संबंध में जानकारी ली।

इसके बाद सीतापुर व कर्वी में दो दुकानदारों के यहां पाइप सहित अन्य सामग्री की गुणवत्ता देखी। उन्होंने उद्यान अधिकारी प्रतिभा पांडेय की मौजूदगी में कर्मचारियों के साथ बैठक कर समीक्षा किया। कहा कि, 30125 हेक्टेयर में स्प्रिंकलर सेट के जरिए सिंचाई का लक्ष्य मिला है। जिसके सापेक्ष अभी 17 हेक्टेयर की पूर्ति हो पाई है। कहा कि शेष लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी लोग जिम्मेदारी से काम करें। उन्होंने बागवानी की समीक्षा करते हुए जायद की फसल को लेकर अग्रिम तैयारी करने के निर्देश दिए। कहा कि उपयोगी फसलों का चयन कर किसानों को लाभान्वित कराएं।

Tags:    

Similar News