Chitrakoot News: धर्मनगरी में सोमवती अमावस्या मेला शुरु, तीस लाख श्रद्धालु पहुँचें श्रीराम की तपोभूमि

Chitrakoot News: दीपावली अमावस्या मेला को सकुशल एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सोमवार सुबह से डीएम अभिषेक आनंद व एसपी वृंदा शुक्ला ने राष्ट्रीय रामायण मेला, रामघाट आदि जगहों का भ्रमण कर व्यवस्थाएं देखी।

Update: 2023-11-13 04:41 GMT

धर्मनगरी में उमड़ा जनसैलाब (Newstrack)

Chitrakoot News: भगवान श्रीराम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में दीपावली व सोमवती अमावस्या का पांच दिवसीय मेले के चौथे दिन है। मेला को लेकर यूपी-एमपी प्रशासन ने पूरे मेला क्षेत्र में जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ ही पुलिस फोर्स को लगा दिया था। मेला क्षेत्र में वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। अमावस्या के तीन दिन दिन पहले से ही धर्मनगरी में श्रद्धालुओं ने डेरा जमा लिया है। रामघाट से लेकर कामदनाथ दरबार व परिक्रमा मार्ग में देर शाम से ही भीड़ बढ़ गई है। रामायण मेले में हो रहे सांस्कृतिक कार्यक्रमो में लोगो ने भगवान की लीला को देख आंनद लिया।


दीपावली अमावस्या मेला की शुरूआत शनिवार से हो गई। श्रृद्धालुओं ने पांच दिवसीय मेला के लिए धर्मनगरी आकर मठ मंदिरो व धर्मशलाओं में अभी से डेरा जमा लिया है। पूरे मेला क्षेत्र में उप्र-मप्र प्रशासन ने जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट समेत भारी पुलिस बल को तैनात किया है। मेला क्षेत्र में वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। वाहनों को रोकने के लिए जगह-जगह बैरियर लगाकर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। किसी भी समस्या से निपटने के लिए उप्र-मप्र प्रशासन ने तैयारियां पूरी करा ली है। जिले के डीएम अभिषेक आनंद व एसपी वृंदा शुक्ला ने मेला क्षेत्र में पूरी मॉनिटरिंग कर रही हैं व्यवस्थाओं का समय समय से जायजा ले रहे हैं।

एमपी प्रशासन ने किए चाक-चौबंद इंतजाम

एमपी में विधानसभा का चुनाव चल रहा हैं, उसके साथ ही मेला में एमपी प्रशासन ने भी चाक-चौबंद इंतजाम किया है। एमपी के सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा व एसपी ने मेला क्षेत्र का भ्रमण किया। दोनों अधिकारियों ने श्रृद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस अधिकारियों व सिपाहियों को आवश्यक निर्देश दिए। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर की गई तैयारियां देखने के साथ ही कहा कि कोई भी अधिकारी-कर्मचारी ड्यूटी में लापरवाही नहीं बरतेगा। पुलिस व मजिस्ट्रेटों की ब्रीफिंग करते हुए कहा कि किसी भी श्रृद्धालु को कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।


डॉग स्क्वायड ने जांची मेला क्षेत्र की सुरक्षा

मेला को लेकर चेक टीम बांदा व फतेपुर, डॉग स्क्वायड, बीडीडीएस एलआईयू की संयुक्त टीम ने रामघाट, बेडीपुलिया,स्टेशन,भरतकूप,रोडवेज बस स्टैंड आदि स्थानों पर संदिग्ध वस्तुओं व व्यक्तियों की सघन जांच किया। लेकिन कोई भी संदिग्ध वस्तु व व्यक्ति नहीं मिला। बावजूद टीमें लगातार सुरक्षा को लेकर एहतियात बरत रही है। देखा जाए तो सुरक्षा को लेकर धर्मनगरी में खुफियातंत्र पूरी तरह सक्रिय हो गया है।

होटल व धर्मशालाओं में मनमानी वसूली

धर्मनगरी में बुधवार की शाम श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। रेलवे स्टेशन के बाहर संचालित होटलों में श्रद्धालुओं से मनमानी पैसा वसूला जा रहा है। यही हाल धर्मशालाओं में भी देखने को मिल रहा है। बताते हैं कि अमावस्या मेला के दौरान जब श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक होती है तो खासकर होटल संचालक श्रद्धालुओं को लूटने से नहीं चूकते। प्रशासन की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

'श्रद्धालुओं को दिक्कत न आए, अधिकारी-कर्मचारी ड्यूटी स्थल न छोंडे'

दीपावली अमावस्या मेला को सकुशल एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सोमवार सुबह से डीएम अभिषेक आनंद व एसपी वृंदा शुक्ला ने राष्ट्रीय रामायण मेला, रामघाट आदि जगहों का भ्रमण कर व्यवस्थाएं देखी। जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ ही सुरक्षा बल की मुस्तैदी को दोनों अधिकारियों ने देखा। निर्देश दिए कि मेला के दौरान श्रद्धालुओं को किसी तरह की दिक्कतें नहीं होनी चाहिए। सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने ड्यूटी स्थल पर मुस्तैदी से काम करें।

दोनों अधिकारियों ने रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, बेड़ीपुलिया,भरतकूप,शिवरामपुर, रामघाट व परिक्रमा मार्ग का भ्रमण कर व्यवस्थाएं देखी। रामघाट स्थित कंट्रोलरुम में लगे सीसीटीवी कैमरे भी देखे। ड्यूटी पर लगे जवानों से कहा कि सभी कैमरों पर निरंतर निगरानी रखी जाए। संदिग्ध व्यक्तियों की सूचना तत्काल जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को उपलब्ध कराई जाए। डीएम ने कहा कि मेला को सकुशल संपन्न करना सभी का दायित्व है। कोई भी प्रतिस्थानी जब तक न आ जाएं, तब तक संबंधित अधिकारी-कर्मचारी अपना ड्यूटी स्थल नहीं छोड़ेगा। उन्होंने सुरक्षा में लगे सभी सुरक्षाकर्मियों को निर्देशित किया कि कोई भी अप्रिय घटना न होने पाए। अधिशासी अधिकारी कर्वी को निर्देशित किया कि रामघाट और परिक्रमा मार्ग पर साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।

एसपी ने ड्यूटी पर तैनात जवानों से कहा कि अगरबत्ती व नारियल निश्चित स्थान के अलावा कहीं जलाने व तोड़ने न दिया जाए। स्थानीय थाना व चौकी प्रभारियों से कहा कि होटल, धर्मशालाओं के साथ-साथ टेंपो आदि के किराए पर भी नजर रखी जाए। इस दौरान मेले के नोडल अधिकारी एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, एसडीएम वंदिता श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव, अधिशासी अधिकारी कर्वी लाल जी यादव सीओ सिटी हर्ष पांडे आदि मौजूद रहे। 

Tags:    

Similar News