Chitrakoot News: शासन से निर्धारित लक्ष्य के अनुसार सभी विभाग कराएं पौधरोपण - कमिश्नर

Chitrakoot News: कमिश्नर ने विभागों से पौधरोपण के चिन्हित स्थल, पौधों की वैरायटी, गढ्ढा खोदाई व सुरक्षा की जानकारी लेकर निर्देशित किया कि पौधे लगाने के साथ ही उसकी भी सुरक्षा सुनिश्चित कराएं।

Update: 2024-07-19 16:55 GMT

पौधरोपण करते अफसर (Pic: Newstrack)

Chitrakoot News: बांदा कमिश्नर बालकृष्ण त्रिपाठी की अगुवाई व डीएम शिवशरणप्पा जीएन, एसपी अरुण सिंह, सीडीओ अमृतपाल कौर की मौजूदगी में पौधरोपण संबंधी बैठक कलेक्ट्रेट में हुई। कमिश्नर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पांच जून को पौधा लगाकर एक पेड़ मां के नाम नाम दिया गया था। इसी तरह मुख्यमंत्री की अपेक्षानुसार जनपद की हरियाली व बढ़ते प्रदूषण समेत पर्यावरण संतुलन बनाए रखने को प्रदेश सरकार से हरित आवरण में वृद्धि के लिए जन आंदोलन से 20 जुलाई तक नामित नोडल प्रभारी व जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में पौधरोपण कराया जाए।

उन्होंने कहा कि जो भी पौधा रोपित किया जाए, उसकी सेल्फी ऐप पर डाउनलोड भी कर सकते हैं। राज्य वन नीति में व्यापक स्तर पर जन सामान्य विशेष कर महिलाओं, विद्यार्थियों, किसानों, दिव्यांग जन, दृष्टिबाधित, पूर्व सैनिक, समाज के अल्प आय वाले व्यक्तियों व वनों के समीप रहने वाले ग्रामीणो के सहयोग से वानीकी कार्य को चलाने की जरूरत है। कमिश्नर ने विभागों से पौधरोपण के चिन्हित स्थल, पौधों की वैरायटी, गढ्ढा खोदाई व सुरक्षा की जानकारी लेकर निर्देशित किया कि पौधे लगाने के साथ ही उसकी भी सुरक्षा सुनिश्चित कराएं। अन्य पौधों के साथ आम, अमरूद, करौंदा आदि फलदार पौधों का भी रोपण कराए। पौधा रोपण के बाद जिओ ट्रैकिंग भी कराएं।

डीएफओ ने बताया कि गड्ढो के खुदाई की रिपोर्ट आ गई है। उसी के सापेक्ष वन भूमि, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, निजी भूमि, कृषि, शिक्षण संस्थानों के साथ ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में 7400735 पौधरोपण का लक्ष्य है। सभी विभागों ने पौधों का उठान कर लिया है। डीएम ने कहा कि दिशा निर्देश का पालन किया जाएगा। बैठक के बाद कमिश्नर समेत सभी अधिकारियों ने मोलशीरी पौध का रोपण किया। इस दौरान एडीएम राजस्व उमेशचंद्र निगम, सदर एसडीएम सौरभ यादव, मानिकपुर पंकज वर्मा, मऊ राकेश पाठक, राजापुर प्रमोद झा, एसडीएम मोहम्मद जसीम अहमद, उपनिदेशक रानीपुर टाईगर रिजर्व नरेंद्र सिंह, कृषि उप निदेशक राजकुमार आदि मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News