Chitrakoot News: करौंहा में राजस्व एवं स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, लोगों की लगी रही भीड़

Chitrakoot News: शिविर का उद्घाटन डीएम शिवशरणप्पा जीएन, उनकी पत्नी तनुसा टीआर, जिला अस्पताल की डॉक्टर, दीनदयाल शोध संस्थान के प्रमुख सचिव अतुल जैन, संगठन सचिव अभय महाजन, कोषाध्यक्ष बसंत पंडित ने किया।

Update:2024-10-15 22:11 IST

Chitrakoot News (Pic- Newstrack)

Chitrakoot News: मानिकपुर ब्लाक क्षेत्र के पठा के करोहा गांव के उच्च प्राथमिक विद्यालय परिसर में दीनदयाल शोध संस्थान एवं राजस्व विभाग ने संयुक्त रूप से राजस्व शिविर लगाया। जिसमें विभिन्न विभागों ने सरकारी योजनाओं से संबंधित स्टाल लगाए। जिसके माध्यम से लोगों को योजनाओं की जानकारी दी गई। शिविर का उद्घाटन डीएम शिवशरणप्पा जीएन, उनकी पत्नी तनुसा टीआर, जिला अस्पताल की डॉक्टर, दीनदयाल शोध संस्थान के प्रमुख सचिव अतुल जैन, संगठन सचिव अभय महाजन, कोषाध्यक्ष बसंत पंडित ने किया। इस दौरान डीएम ने कहा कि शिविर में पेंशन योजना, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, श्रमिक कार्ड, किसानों की समस्या, निवास, जाति आय प्रमाण पत्र आदि के स्टाल लगाए गए है।

समस्या का समाधान कराएं

प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में बीडीओ जानकारी दें। इस समय सर्वे का कार्य चल रहा है। पात्रता सूची के आधार पर उसमें नाम जुड़वाएं। अभिभावकों से कहा गया कि बच्चों का टीकाकरण कराएं। दीनदयाल शोध संस्थान के प्रमुख सचिव ने कहा कि गांव की भागीदारी व सहभागिता से सभी लोग मिलकर योजनाओं पर काम कर रहे हैं। सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाएं। डॉ. तनुसा टीआर ने किशोरियों को बताया कि संस्थान की ओर से किशोरी सम्मेलन का आयोजन किया गया है। किशोरावस्था में शारीरिक और मानसिक परिवर्तन होते हैं। अपनी मां और बहन से दोस्ती करना बहुत जरूरी है। हीमोग्लोबिन कम हो तो उसमें क्या संतुलित आहार लेना चाहिए।

यह आज बताया जाएगा

संस्थान की संगठन सचिव महाजन ने बताया कि पाठा क्षेत्र के सुदूर गांव करौंहा में शिविर का आयोजन किया गया है। नानाजी देशमुख के स्वालम्बन अभियान में गांव का कोई भी व्यक्ति गरीब, बेरोजगार, अस्वस्थ, अशिक्षित और विवादग्रस्त न रहे। संस्थान की कोषाध्यक्ष पंडित ने बताया कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए शिविर का आयोजन किया गया है। जिसमें पांच गांवों के लोगों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। इस दौरान डीएम आदि ने बच्चों को स्मार्ट क्लास में अच्छा प्रदर्शन कराने पर उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक कुंज बिहारी तिवारी और शिक्षक खेमराज सिंह को सम्मानित किया।

डीएम ने लोगों की समस्याएं सुनीं और संबंधित अधिकारियों को उनके समाधान के निर्देश दिए। इसके बाद डीएम ने मानिकपुर कल्याण केंद्र का निरीक्षण किया। जिसमें कल्याण केंद्र के सत्येंद्र मिश्रा ने बताया कि यहां 35 आदिवासी बालक व 25 बालिकाएं शिक्षा ग्रहण कर रही हैं। इस मौके पर ब्लॉक प्रमुख अरविंद मिश्रा, कमलेश मिश्रा, विनोद मिश्रा, एसडीएम पंकज वर्मा, दिव्यांग जनशक्तिकरण अधिकारी प्रियंका यादव, बीडीओ शैलेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News