Chitrakoot News: गौशालाओं में छह महीने से भरण पोषण का पैसा न मिलने पर प्रधानों का प्रदर्शन

Chitrakoot News: पंचायतों में संचालित गौशालाओं में संरक्षित गोवंशों के भरण-पोषण का पिछले छह माह से भुगतान न होने की वजह से प्रधानों में लामबंदी हो गई है।

Update: 2023-11-29 11:34 GMT

चित्रकूट में प्रधानों का प्रदर्शन (न्यूजट्रैक)

Chitrakoot News: पंचायतों में संचालित गौशालाओं में संरक्षित गोवंशों के भरण-पोषण का पिछले छह माह से भुगतान न होने की वजह से प्रधानों में लामबंदी हो गई है। अखिल भारतीय प्रधान संगठन के बैनर तले प्रधानों ने लामबंद होकर कई समस्याओं को लेकर सीडीओ से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा है। अवगत कराया कि पंचायतों की जमीनों पर कब्जे होने की वजह से सरकारी भवनों के निर्माण में बाधा आ रही है। फलस्वरुप पंचायतों की जमीनों को खाली कराया जाए।

प्रधान संगठन जिलाध्यक्ष सुनील शुक्ल की अगुवाई में लामबंद प्रधानों ने पांच सूत्रीय मांगों को लेकर विकास भवन के सामने नारेबाजी के साथ प्रदर्शन किया। इसके बाद प्रभारी डीएम सीडीओ अमृतपाल कौर को ज्ञापन सौंपा। अवगत कराया कि पिछले फरवरी माह से लेकर अब तक छह माह का गौशालाओं के भरण-पोषण का भुगतान अभी तक नहीं हुआ है। इसमें केवल मानिकपुर व पहाड़ी ब्लाक में फरवरी-मार्च का पैसा मिल चुका है। जबकि अन्य सभी पंचायतों में छह माह से पैसा न मिलने के कारण गौशालाओं का संचालन करना मुश्किल हो रहा है।

मांग किया कि एक सप्ताह के भीतर छह माह का बकाया भुगतान कराया जाए। इसी तरह ग्राम पंचायत की सरकारी जमीनों में तमाम लोगों ने अवैध तरीके से कब्जे कर रखे है। जिसकी वजह से सरकारी भवनों के निर्माण में बाधा आ रही है। शासकीय भवन निर्माण के लिए जिन जमीनों को ग्राम पंचायतों की बैठक में चिन्हित किया गया है, उनकी एक सप्ताह के अंदर पैमाइश कराकर खाली कराया जाए और संबंधित कार्यदाई संस्था को उपलब्ध कराई जाए, ताकि भवनों का निर्माण शुरु हो सके। इसके अलावा परिषदीय विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन का भुगतान स्कूलों से कराया जाए, क्योंकि पंचायतों के पास इसके लिए बजट की दिक्कतें है।

इस दौरान सीडीओ ने भरोसा दिया कि एक सप्ताह के अंदर फरवरी-मार्च का भुगतान कर दिया जाएगा। शेष भुगतान अगले माह दिसंबर में होगा। कहा कि सरकारी जमीनों की पैमाइश के लिए एसडीएम से कहा गया है। जिन भवनों का निर्माण होना है, अगर संबंधित स्थल पर अतिक्रमण है तो उसे खाली कराया जाएगा। इसके लिए संबंधित तहसीलदारों को लेखपाल व पुलिसबल लेकर अतिक्रमण हटवाने के निर्देश दिए गए है। प्रदर्शन में ब्लाक अध्यक्ष कर्वी विष्णुकांत पांडेय, विद्यासागर यादव, संतोष कुमार, राममन, राजा, रामफल, शिवदुलारी, शिवबचन, युसुफअली, प्रेमनारायण, प्रेमनारायण आदि प्रधान मौजूद रहे।

Similar News