Chitrakoot News: शिवालयों में आखिरी सोमवार को भक्तों का लगा मेला, जलाभिषेक के लिए लगी लाइनें

Chitrakoot News: चर स्थित सोमनाथ मंदिर, मड़फा दुर्ग के पंचमुखी शिव मंदिर, पालेश्वरनाथ पहाड़ी, परानूबाबा आदि शिवालयों में भी जलाभिषेक के लिए भक्तों का तांता लगा रहा।

Update: 2024-08-19 08:47 GMT

जलाभिषेक करते शिवभक्त (Pic: Newstrack)

Chitrakoot News: धर्मनगरी चित्रकूट में सावन माह के आखिरी सोमवार को शिवालय गुंजायमान रहे। जलाभिषेक करने के लिए हर-हर महादेव और बम-बम भोले के जयकारे लगाते हुए भक्त पहुंचे। शिव मंदिरों में तड़के से ही जलाभिषेक के लिए भक्तों की भीड़ जुटी रही। सभी जगह पुलिस प्रशासन ने व्यवस्थाएं संभाली और लाइन लगवाकर जलाभिषेक कराया। रक्षाबंधन की वजह से धर्मनगरी में श्रद्धालुओं का इस बार जमावड़ा अधिक रहा।

रामघाट स्थित मंदाकिनी तट पर मत्तगयेन्द्रनाथ मंदिर में सोमवार को तड़के तीन बजे से ही जलाभिषेक के लिए भक्त पहुंचने लगे थे। भूतभावन भगवान शिव की पूजा और आरती के बाद करीब चार बजे मंदिर के पट खोले गए। इसके साथ ही जलाभिषेक के लिए भक्तों में मारामारी स्थिति बन गई। मंदिर व्यवस्थापकों ने पहले से ही भीड़ को देखते हुए कार्यकर्ताओं को लगा दिया था। इसके अलावा पुलिसकर्मी भी ड्यूटी पर पहुंच गए थे। महिला व पुरुषों की अलग-अलग लाइनें लगवाकर जलाभिषेक कराया गया।


श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक के बाद भगवान कामदनाथ के दर्शन कर परिक्रमा लगाई। इसी तरह चर स्थित सोमनाथ मंदिर, मड़फा दुर्ग के पंचमुखी शिव मंदिर, पालेश्वरनाथ पहाड़ी, परानूबाबा आदि शिवालयों में भी जलाभिषेक के लिए भक्तों का तांता लगा रहा।


डीएम-एसपी ने प्रसाद वितरण किया

सावन माह के अंतिम सोमवार मां मंदाकिनी तट रामघाट पर प्रशासन के आयोजित भंडारे में डीएम शिवशरणप्पा जीएन एवं एसपी अरुण कुमार सिंह ने खोया पाया केंद्र के समीप स्थित शिव मंदिर में विधिवत पूजन अर्चन किया। इसके बाद प्रसाद का भोग चढ़ाकर श्रद्धालुओं को वतरित किया।


डीएम ने कहा कि रक्षाबंधन के अवसर पर मां मंदाकिनी के तट रामघाट पर आए श्रद्धालुओं एवं स्थानीय आम जनमानस के लिए भंडारे का आयोजन कर प्रसाद वितरित किया जा रहा है। एसपी ने कहा कि श्रावण मास का अंतिम सोमवार व रक्षाबंधन का शुभ दिन है।


रामघाट सहित परिक्रमा मार्ग एवं अन्य तीर्थ स्थलों पर सुरक्षा के लिए पुलिस बल की व्यवस्था की गई है ताकि किसी भी श्रद्धालु को कोई कठिनाई न हो। इस दौरान एसडीएम कर्वी सौरभ यादव, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर राजकमल, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका लालजी यादव, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली कर्वी उपेंद्र प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे। 

Tags:    

Similar News