Chitrakoot Diwali Mela: धर्मनगरी में पहुंची श्रद्धालुओं की भीड़, कामदनाथ के गूंजे जयकारे

Chitrakoot News: एसपी ने मेला क्षेत्र का भ्रमण कर ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की चेकिंग किया। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड के अलावा शिवरामपुर, भरतकूप व परिक्रमा क्षेत्र में भ्रमण कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

Update: 2023-11-11 14:57 GMT

Chitrakoot News (Pic:Newstrack)

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में दीपावली मेले के दूसरे दिन श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। दोपहर तक जिन सडकों में गिने-चुने लोग नजर आ रहे थे, शाम होते-होते जत्थे दिखाई देने लगे। वाहनों के साथ ही श्रद्धालु भगवान कामदनाथ के जयकारे लगाते हुए पैदल पहुंचे। यूपी-एमपी प्रशासन ने मेला क्षेत्र में वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध के साथ ही पुख्ता इंतजाम किए है। मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे के जरिए निगरानी हो रही है। डीएम व एसपी खुद लगातार नजर बनाए हुए है।

सीसीटीवी के अलावा ड्रोन कैमरे से हो रही निगरानी

पांच दिवसीय मेला के दूसरे दिन शनिवार को दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। धर्मनगरी में यूपी-एमपी के प्रमुख आश्रमों हनुमान धारा, सती अनुसुइया, गुप्त गोदावरी, स्फटिक शिला, रामशैया आदि श्रद्धालु डेरा डाले हुए है। होटल, धर्मशाला व मठ-मंदिर श्रद्धालुओं से भरे हुए है। पैदल से लेकर निजी वाहनों, बसों के अलावा ट्रेनों से श्रद्धालुओं का धर्मनगरी में लगातार आगमन हो रहा है। रेलवे ने तीन मेला स्पेशल ट्रेनें भी संचालित की है।


जगह-जगह चल रहा है लंगर 

यूपी-एमपी प्रशासन ने मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं को सुविधा देने के साथ ही उनकी सुरक्षा आदि के पुख्ता इंतजाम किए है। बेड़ीपुलिया से लेकर रामघाट व परिक्रमा मार्ग तक जगह-जगह बैरियर बनाए गए है। जिनमें वाहनों को रोका जा रहा है। निर्धारित पार्किंग स्थलों पर वाहन खड़े कराए जा रहे है। धर्मनगरी पहुंचे श्रद्धालुओं ने रामघाट में मंदाकिनी स्नान के बाद भगवान कामदनाथ के दर्शन किए और दीप जलाए। श्रद्धालुओं के लिए जगह-जगह लंगर चालू हो गए है। जिनमें प्रसाद वितरण किया जा रहा है।


तीन प्वाइंटों में नदारद कर्मियों से जवाब तलब

एसपी ने मेला क्षेत्र का भ्रमण कर ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की चेकिंग किया। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड के अलावा शिवरामपुर, भरतकूप व परिक्रमा क्षेत्र में भ्रमण कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली।


उन्होनें निर्देश दिए कि कोई भी कर्मचारी श्रद्धालुओं के साथ अभद्रता न करे, बल्कि शालीनता का व्यवहार करते हुए उनकी अगर कोई समस्या है तो उसे दूर करें। संदिग्ध लोगों से पूछताछ जरुर की जाए। भीड़ वाले इलाकों में खास नजर रखें। भ्रमण के दौरान तीन प्वाइंटों पर ड्यूटी में नदारद मिले पुलिसकर्मियों से जवाब तलब किया है।


बुंदेली लोकविधाओं की संगीत टीमें कर रही भ्रमण

दीपदान मेला में इस बार जिला प्रशासन ने धर्मनगरी को अयोध्या की तरह भव्य तरीके से सजाया है। शाम होते ही धर्मनगरी रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगा रही है। रामघाट का विहंगम दृश्य देखने ही लायक है। इसके अलावा बुंदेलखंड की विलुप्त हो रही सांस्कृतिक लोकविधाओं को भी प्रशासन ने जीवंत करने का प्रयास किया है। विभिन्न लोक विधाओं की टीमें साज-श्रंगार के साथ मुख्यालय कर्वी से लेकर मेला क्षेत्र में भ्रमण कर रही है। जिनका संगीत सुनने के लिए लोग खुद ही जमावड़ा लगा रहे है।


आज व कल दो दिन जगमगाएगी धर्मनगरी

इस बार धर्मनगरी चित्रकूट में दो दिन दीवाली मनेगी। क्योंकि अमावस्या रविवार की दोपहर से शुरु होगी और सोमवार की दोपहर तक ही है। फलस्वरूप ज्यादातर लोग रविवार को ही दीपदान करने वाले है। दीपावली में धर्मनगरी दीपों की रोशनी से जगमगाएगी। सोमवार को भी अमावस्या होने की वजह से इस बार मेला में भीड़ अधिक आने की संभावना है।

Tags:    

Similar News