Chitrakoot News: स्कूल और गलियों में बायोगैस प्लांट से उपलब्ध कराएं बिजली, बोले-जिलाधिकारी

Chitrakoot News: डीएम अभिषेक आनंद ने डीपीआरओ कुमार अमरेंद्र को निर्देश दिए कि यहां उत्पादित होने वाली इलेक्ट्रिसिटी का प्रयोग विद्यालयों में एवं लोगों को देने के लिए संपर्क करें।

Update: 2024-01-09 04:18 GMT

जिलाधिकारी अभिषेक आनंद (Newstrack)

Chitrakoot News: चित्रकूट जिलाधिकारी अभिषेक आनंद ने कसहाई गांव में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज सेकंड के तहत 45 घन मीटर क्षमता के संयंत्र बायोगैस आधारित गैस उत्सर्जन प्लांट का औचक निरीक्षण किया। जिसमें निर्देश दिए कि प्लांट की बिजली का प्रयोग गांव के स्कूलों एवं गलियों को रोशन करने के लिए किया जाए। डीएम ने डीपीआरओ से प्लांट के संबंध में पूरी जानकारी ली। जिस पर डीपीआरओ ने बताया कि यह प्लांट 45 घन मीटर का है। यहां निकले अपशिष्ट को खाद के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। रोजाना यहां पर 56 यूनिट बिजली पैदा होती है।

डीएम अभिषेक आनंद ने डीपीआरओ कुमार अमरेंद्र को निर्देश दिए कि यहां उत्पादित होने वाली इलेक्ट्रिसिटी का प्रयोग विद्यालयों में एवं लोगों को देने के लिए संपर्क करें। प्रधान को निर्देशित किया कि रोड पर ग्राम निधि से लाइट लगवाएं, जिससे बायोगैस प्लांट की विद्युत से आम जनता का लाभ हो सके। उन्होंने कहा कि पास ही में बने स्कूल से बातचीत कर कनेक्शन के माध्यम से बिजली पहुंचाएं।


डीएम ने गौशाला का भी किया निरीक्षण

डीएम ने कसहाई में ही संचालित स्थाई गौशाला का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां पर तैनात स्टाफ के संबंध में जानकारी ली। डीएम ने गौशाला में बने स्टोरेज का भी निरीक्षण किया। ग्राम प्रधान को निर्देशित किया कि पराली व भूसा के अलावा कुछ हरा चारा भी खिलाएं। भूसा के साथ खली, चोकर व अन्य पौष्टिक चीजें भी दें। ग्राम सचिव को निर्देशित किया कि जिन पशुओं को टैग नहीं लगा है, उनको लगवाएं। डीएम ने स्टाफ प राशन रजिस्टर का भी अवलोकन किया। इस दौरान सीडीओ अमृतपाल कौर, डीपीआरओ कुमार अमरेंद्र, बीडीओ कर्वी आस्था पांडेय, अधिशासी अभियंता विद्युत दीपक सिंह, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन प्रभात द्विवेदी, सचिव रामकुमार, ग्राम प्रधान कसहाई मौजूद रहे। 

Tags:    

Similar News