Chitrakoot News : डीएम ने तुलसी जल प्रपात में बने ब्रिज की तकनीकी जांच कर मांगी रिपोर्ट, मचा हड़कम्प

Chitrakoot News : पाठा क्षेत्र में मारकुंडी के पास पिकनिक स्पॉट बन चुके तुलसी जलप्रपात में बनाए गए स्काई ग्लास ब्रिज की सीढ़ियों के नीचे प्लेटफार्म में बारिश के बाद आई दरारों को लेकर प्रशासनिक अमले में हड़कंप मचा हुआ है।

Update: 2024-07-05 14:22 GMT

Chitrakoot News : पाठा क्षेत्र में मारकुंडी के पास पिकनिक स्पॉट बन चुके तुलसी जलप्रपात में बनाए गए स्काई ग्लास ब्रिज की सीढ़ियों के नीचे प्लेटफार्म में बारिश के बाद आई दरारों को लेकर प्रशासनिक अमले में हड़कंप मचा हुआ है। डीएम ने इस मामले का संज्ञान लेते हुए शुक्रवार को रानीपुर टाईगर रिजर्व के उपनिदेशक डीएफओ डा एनके सिंह के साथ निरीक्षण करने पहुंचे।

तुलसी जलप्रपात में ईको पर्यटन विकास के तौर पर तीन करोड़ 75 लाख की लागत से वन विभाग स्काई ग्लास ब्रिज का निर्माण करा रहा है। यह प्रदेश में पहला ब्रिज है। इसका निर्माण कार्यदाई संस्था में पवनसुत कंस्ट्रक्शन कंपनी गाजीपुर करा रही है। ब्रिज की सीढ़ी के प्लेटफार्म में दरारें आने की जानकारी पर डीएम जायजा लेने पहुंचे। उन्होंने उपनिदेशक रानीपुर टाईगर रिजर्व एवं अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग निर्माण खंड एक को निर्देश दिए कि निर्माणाधीन ब्रिज की तकनीकी जांच कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। सुरक्षा मानकों को देखते हुए हैंडओवर होने से पहले ब्रिज की जांच स्थानीय स्तर के अलावा मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय तकनीकी संस्थान प्रयागराज (एमएनआईटी) की टीम को भी बुलाकर कराए जाने के निर्देश दिए। सुरक्षा आडिट कराए जाने के उपरांत ही पर्यटकों के लिए ब्रिज को खोला जाए। निरीक्षण के दौरान अवलोकन डेक का स्ट्रक्चर ठीक पाया गया। वर्तमान समय में बारिश होने से मिट्टी में धंसाव के कारण अवलोकन डेक के बाहरी सीढ़ी के प्लेटफार्म के पास मिट्टी में मामूली दरारें पाई गई हैं, यह किसी प्रकार का स्ट्रक्चरल फेल्योर नहीं है। ब्रिज अभी तक वन विभाग को हैंडओवर नहीं हुआ है। डीएम ने उप निदेशक को निर्देशित किया कि पाई गई कमियों को ठीक कराया जाय तथा संबंधित फर्म को ब्लैक लिस्टेड किए जाने की कार्रवाई की जाए। 

किसी प्रकार की कमियां नहीं हों

डीएम ने उप निदेशक को निर्देशित किया कि क्षेत्रीय अधिकारियों व कर्मचारियों को सचेत किया जाए कि भविष्य में इस प्रकार की कमियों पर ध्यान रखें। इस तरह की कमियां नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ब्रिज का जो भी कार्य अवशेष है, उसे संबंधित कार्यदाई संस्था से कराया जाए। उन्होंने उपनिदेशक से यह भी कहा कि तुलसी जल प्रपात में और सौंदर्यीकरण के जो कार्य कराए जाने हैं, उसके भी प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाए। निरीक्षण के दौरान एसडीएम मानिकपुर पंकज वर्मा, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग निर्माण खंड प्रथम कृष्ण कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News