Chitrakoot News: डीएम ने संपूर्णता अभियान का किया शुभारम्भ, कहा- सरकार की योजनाओं का लाभ जनता को मिले

Chitrakoot News: जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जीएन ने कहा कि चित्रकूट में बच्चे स्वस्थ रहें, पढ़ाई भी अच्छी रहे, आर्थिक स्थिति में भी सुधार हो। सभी योजनाओं को गांव में अभियान चलाकर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

Update: 2024-07-04 11:22 GMT

डीएम ने संपूर्णता अभियान का किया शुभारम्भ: Photo- Newstrack

Chitrakoot News: उत्तर प्रदेश के जनपद चित्रकूट के लोगों को नीति आयोग द्वारा 6 इंडिकेटर्स के बिंदुओं पर केंद्र तथा प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता को कैसे मिले, इस पर जिलाधिकारी डीएम शिवशरणप्पा जीएन ने आगामी 30 सितंबर तक चलने वाले संपूर्णता अभियान का शुभारम्भ विकासखंड कर्वी की ग्राम पंचायत खुटहा से किया। इस मौके पर सीडीओ अमृतपाल कौर भी मौजूद रहे।

जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जीएन ने कहा कि चित्रकूट जनपद में बच्चे स्वस्थ रहें, पढ़ाई भी अच्छी रहे, आर्थिक स्थिति में भी सुधार हो। सभी योजनाओं को गांव में अभियान चलाकर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार कर अधिक से अधिक लोगों को लाभ दिलाएं।


वहीं मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर ने कहा कि नीति आयोग के 6 इंडिकेटर्स पर जनपद एवं विकासखंड स्तर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण से इंकार करने वाले बच्चों को कार्यक्रम स्थल पर ही लाकर टीकाकरण कर सम्मानित करना, हाइपरटेंशन तथा डायबिटीज चेकअप कैंप का आयोजन, कार्यक्रम विभाग से अन्नप्राशन एवं गोद भराई कार्यक्रम, एनआरएलएम से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आरएफ सीआईएफ की धनराशि उपलब्ध कराए जाने का प्रमाण पत्र वितरण, कृषि विभाग से मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण एवं पंचायती राज विभाग से साफ सफाई अभियान कार्यक्रम चलाए जाएंगे।

महिलाएं अपना स्वास्थ्य चेक नियमित कराएं

उन्होंने महिलाओं से कहा कि वह लोग समय से अपना स्वास्थ्य चेक कराएं तथा अपने बच्चों का भी टीकाकरण कराएं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा भूपेश द्विवेदी ने कहा कि लोगों के अच्छे जीवन के लिए स्वास्थ्य जरूरी है। शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का वह लोग लाभ लें। गर्भवती महिलाएं अपनी जांच अवश्य करवाएं ताकि आपका बच्चा स्वस्थ पैदा हो।

बच्चों को पैदा होने के बाद 5 साल तक टीकाकरण अवश्य लगे। जो लोग अपने बच्चों को टीकाकरण नहीं कराते हैं, उनको भी प्रेरित कर टीकाकरण कराएं और शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लोग लाभ उठाएं।


पुष्पा की गोद भराई का कार्यक्रम किया गया

इसके बाद डीएम व सीडीओ ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं रिंकू देवी, रामप्यारी, चिंता देवी को सीसीएल कैश क्रेडिट लिमिटेड स्वीकृति चेक, कमलेश, रामलाल, राममिलन, मैयादीन, राजरानी को मृदा स्वास्थ्य कार्ड, संपूर्ण टीकाकरण में कार्तिक, रोहित, शिवांश, आशीष एवं गर्भवती महिलाओं में संगीता अनीता को प्रशस्ति पत्र एवं गिफ्ट, रुचि, कार्तिक, राघव को अन्नप्राशन एवं प्रियंका, पुष्पा की गोद भराई का कार्यक्रम किया गया। 

अमृत सरोवर तालाब पर पौधारोपण किया गया

यहीं पर दोनों अधिकारियों ने अमृत सरोवर तालाब पर पौधारोपण भी किया। कार्यक्रम में उपनिदेशक कृषि राजकुमार, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, डीसी एनआरएलएम ओमप्रकाश मिश्रा, जिला पंचायत राज अधिकारी इंद्र नारायण सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी वीके शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी पीडी विश्वकर्मा, ग्राम प्रधान सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी, ग्रामवासी मौजूद रहे।


कामदनाथ परिक्रमा मार्ग में नहीं होने पाएगा अतिक्रमण

डीएम शिवशरणप्पा जीएन ने कहा कि धर्मनगरी में चल रहे विकास कार्यों में तेजी लाई जाएगी। स्वास्थ्य, शिक्षा समेत मूलभूत समस्याओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। कामदनाथ परिक्रमा मार्ग में किसी तरह का अतिक्रमण नहीं होने दिया जाएगा। इसके लिए वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है। पाठा की पेयजल समस्या से लेकर राशन, पेंशन आदि को दूर करने के लिए जल्द ही कैंप लगाएं जाएंगे। जिनमें इन समस्याओं का निराकरण कराया जाएगा। चल रहे निर्माण कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूर्ण कराया जाएगा। अस्पतालों में डाक्टर समय से पहुंचे और मरीजों का बेहतर इलाज करें। इससे लोगों को अच्छे इलाज की सुविधा मिलेगी।

Tags:    

Similar News