Chitrakoot News: ट्रैक्टर-ट्राली में आने वाले श्रृद्धालुओं को रोककर करें जांच पड़ताल, श्रद्धालुओं से अधिक किराया न वसूला जाय

Chitrakoot News: कमिश्नर ने कहा कि मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी समन्वय बनाकर कार्य करें। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। पानी का स्तर घटता बढ़ता रहता है।

Update: 2024-08-29 16:10 GMT

सोमवती अमावस्या मेला को लेकर डीएम शिवशरणप्पा जीएन व एसपी अरुण कुमार सिंह ने की बैठक: Photo- Newstrack

Chitrakoot News: बांदा कमिश्नर बालकृष्ण त्रिपाठी, डीआईजी अजय कुमार सिंह की अगुवाई में डीएम शिवशरणप्पा जीएन व एसपी अरुण कुमार सिंह की मौजूदगी में सोमवती अमावस्या मेला को लेकर बैठक कलेक्ट्रेट में हुई। जिसमें डीएम ने बताया कि सोमवती अमावस्या दो सितंबर को है। मेला एक से तीन सितंबर तक चलेगा। मेला को सात जोन व 20 सेक्टर में विभाजित करके जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट समेत पुलिस बल लगाया गया है।

कमिश्नर ने कहा कि मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी समन्वय बनाकर कार्य करें। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। पानी का स्तर घटता बढ़ता रहता है। उप्र-मप्र की संयुक्त टीम सतर्क रहें। गोताखोर व नाव संचालक प्रशिक्षित रहने चाहिए। अधिशाषी अभियंता सिंचाई से कहा कि मंदाकिनी गंगा रामघाट पर बैरिकेडिंग, गोताखोर, नाव की व्यवस्था रहे। उन्होंने जिला पर्यटन अधिकारी को निर्देशित किया कि परिक्रमा स्थल व रामघाट पर जो पत्थर टूट गए हैं उसको बदलवाएं।


परिक्रमा मार्ग पर सुरक्षा के निर्देश

अधिशाषी अधिकारी को निर्देशित किया कि रेलवे स्टेशन व परिक्रमा मार्ग पर बंदरों का प्रकोप ज्यादा रहता है। वहां पर स्टैचू लगाकर समाधान किया जा सकता हैं। डीआईजी ने कहा कि गोताखोर के नाम मोबाइल नंबर भी पुलिस के नोडल अधिकारी को उपलब्ध कराएं। रामघाट यूपीटी तिराहा परिक्रमा मार्ग खोही पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम के साथ खोया पाया केंद्र भी बनाकर सीसीटीवी कैमरा दुरूस्त कराएं। सभी कार्यों के लिए कर्मचारियों की शिफ्टवार ड्यूटी लगाकर सूची एडीएम को उपलब्ध कराएं। पुलिस अधिकारियों से कहा कि परिक्रमा मार्ग पर अतिक्रमण नहीं होना चाहिए। पार्किंग की जो दर सभी वाहनों की निर्धारित है। उसी के आधार पर वसूली कराएं। प्राइवेट पार्किंग किसी भी दशा में नहीं संचालित होगी।

यातायात प्रभारी से कहा कि सभी पार्किंग स्थलों पर पेयजल शौचालय प्रकाश टेंट आदि की व्यवस्था कराएं। एआरएम रोडवेज ने बताया कि 110 अतिरिक्त बसों को लगाया गया है। यातायात प्रभारी से कहा कि टेंपो टैक्सी ई रिक्शा पर ओवरलोडिंग पर विशेष ध्यान दें। सदर एसडीएम व सीओ सिटी से कहा कि मेला के पूर्व सभी व्यवस्थाएं देख लें। मप्र अधिकारियों से भी समन्वय स्थापित कर व्यवस्थाओं के बारे में तालमेल स्थापित करें। कंट्रोल रूम से दोनों प्रांतों से श्रद्धालुओं की भीड़ का आदान-प्रदान भी करते रहें।

डीएसओ से कहा कि परिक्रमा मार्ग में जलेबी वाली गली की दुकानों पर छापामारी करें। रेलवे स्टेशन पर ज्यादा भीड़ होती है। जीआरपी इस पर भी ध्यान दें। मेले में ट्रैक्टर से आने वाले श्रद्धालुओं की जांच करते रहें। वाहनों की रेट सूची भी लगे जिससे अवैध वसूली न होने पाए। श्रद्धालुओं के साथ विनम्र रूप से बात करें। इस मौके पर एसपी जीआरपी झांसी विपुल कुमार श्रीवास्तव, असिस्टेंट कमांडेंट झांसी सीआरपीएफ मोहम्मद असलम, एडीएम राजस्व उमेश चन्द्र निगम, एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, सदर एसडीएम सौरभ यादव, मऊ राकेश कुमार पाठक, सीओ सिटी राजकमल, सीएमओ डा भूपेश दिवेदी आदि मौजूद रहे।


रेलवे स्टेशन का भ्रमण कर जांची सुरक्षा

बांदा कमिश्नर व डीआईजी ने सोमवती अमावस्या मेला को सकुशल संपन्न कराने के लिए रेलवे स्टेशन कर्वी का भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान उन्होने संबंधित को जरूरी दिशा निर्देश दिए।

मेला दौरान चिंहित मार्गो पर प्रतिबंधित रहेगें भारी वाहन

सोमवती अमावस्या को लेकर एक सितंबर की सुबह 5.30 बजे से तीन सितंबर की रात्रि 12 बजे तक भारी वाहनों का मुख्यालय व मेला क्षेत्र में प्रवेश व परिवहन जीरो प्वाइंट बुंदेलखंड एक्सप्रेस- वे से रेहुटिया तक प्रयागराज रोड, लोढ़वारा मोड़ राष्ट्रीय मार्ग से धनुष चौराहा व देवांगना घाटी तक, बेड़ी पुलिया चौराहा से निर्मोही अखाड़ा, भरतकूप तिराहा से रामशैय्या, संग्रामपुर तिराहा, खोही होते हुए बहुउद्देशीय सहकारी समिति बार्डर तक, शिवरामपुर तिराहा से चितरा गोकुलपुर तिराहा, लैना बाबा तिराहा से संग्रामपुर तिराहा व चितरा गोकुलपुर तिराहा से यार्डलैंड स्कूल बार्डर तक प्रतिबंधित रहेगा।

Tags:    

Similar News