Chitrakoot News: DM की सख्त चेतावनी, बोले- पशुओं को छोड़ने वाले लोगों पर लगाएं जुर्माना

Chitrakoot News: जिलाधिकारी अभिषेक आनंद की अगुवाई में निराश्रित गोवंश के संरक्षण, भरण पोषण व नए गौशालाओं की निर्माण, ठंड से बचाव, नगर पालिकाओं में संरक्षण आदि की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट में हुई।

Update: 2023-12-07 12:53 GMT

चित्रकूट में गौ-संरक्षण पर बैठक करते हुए जिलाधिकारी (न्यूजट्रैक)

Chitrakoot News: जिलाधिकारी अभिषेक आनंद की अगुवाई में निराश्रित गोवंश के संरक्षण, भरण पोषण व नए गौशालाओं की निर्माण, ठंड से बचाव, नगर पालिकाओं में संरक्षण आदि की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट में हुई। बैठक में डीएम ने कहा कि जो संरक्षण के लिए लक्ष्य दिया गया था वह पूरा हुआ की नहीं। इस पर सीडीओ ने बताया कि 52 हजार तक पशु संरक्षित हो गए हैं। इस पर डीएम ने निर्देश देते हुए कहा कि जो बचे हुए हैं उनको भी संरक्षित करें।

अधिशाषी अधिकारी नगर पंचायत राजापुर को निर्देशित किया गया कि गौवंश सड़कों पर रहते हैं उसको गौशालाओं में संरक्षित किया जाए। पशु बाहर से आ रहे हैं तो अपने पशुओं का ईयर ट्रैकिंग कराएं। उन्होंने हिदायत देते हुए कहा कि यदि कोई अपने पालतू पशु को छोड़ता है तो उस पर पांच सौ रूपये का जुर्माना लगाएं। उन्होंने अधिशाषी अधिकारी कर्वी को निर्देशित किया कि यहां की स्थिति ठीक नहीं है पशुओं को संरक्षित किया जाए। सभी बीडीओ को निर्देशित किया कि छोटे पशुओं को बचाने के लिए बोरे व तिरपाल की भी व्यवस्था कराएं। भुगतान के लिए अपनी फाइल जल्द भेज कर भुगतान कराएं। जो अपूर्ण गौशालाएं हैं उन में प्रगति कराएं।

अगली बैठक में अपूर्ण नहीं होनी चाहिए। सुखे पराली न खिलाकर काटकर खिलाएं। शिकायत मिली तो संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी। सुखे पराली में चोकर भूसा कुछ पौष्टिक आहार भी दें जिससे कि पशु स्वस्थ रहें। ग्राम सभा में कमाई न करें। जो गाइडलाइन दिया गया है उसी के हिसाब से पशुओं की देखभाल करें। इस मौके पर सीडीओ अमृतपाल कौर, एडीएम वंदिता श्रीवास्तव, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा सुभाष चंद्र आदि मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News