Chitrakoot News: जलजीवन मिशन में खोदी गई गलियों को तत्काल कराएं दुरुस्त - अधिशासी अभियंता

Chitrakoot News: जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभियंता जल निगम एके भारती ने बताया कि सिलौटा पाइप पेयजल परियोजना, चांदी बांगर पाइप पेयजल परियोजना व रैपुरा पाइप पेयजल परियोजना में कार्य कराया जा रहा है।

Update: 2024-08-08 14:00 GMT

Chitrakoot News (Pic: Newstrack) 

Chitrakoot News: संयोजक उप्र विधानसभा की सार्वजनिक उपक्रम व निगम संयुक्त समिति की उप समिति अनूप कुमार गुप्ता की अगुवाई में सदस्य विधान परिषद मानवेंद्र प्रताप सिंह, जितेंद्र सिंह सेंगर, किरत सिंह, देवेंद्र निगम, राहुल राजपूत, विधायक अविनाश चन्द्र द्विवेदी, अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक बांदा पंकज अग्रवाल व उपसचिव विधानसभा शैलेंद्र नाथ मिश्रा की मौजूदगी में जिले में कार्यशील निगमों व उपक्रमों के बीते पांच वर्षों के क्रियाकलापों व परियोजनाओं की प्रगति संबंधी समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट में हुई। जिसमेंं समिति के सदस्यों को जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभियंता जल निगम एके भारती ने बताया कि सिलौटा पाइप पेयजल परियोजना, चांदी बांगर पाइप पेयजल परियोजना व रैपुरा पाइप पेयजल परियोजना में कार्य कराया जा रहा है। ओवरहेड टैंकों का निर्माण व पाइपलाइन के कार्य अभी अवशेष है। उसे पूरा कराया जा रहा है।

इस पर संयोजक ने अधिशाषी अभियंता जल निगम को निर्देश दिए कि सड़क व गांव की गलियों को पाइप लाइन डालने में खोदी गई है उनको तत्काल ठीक कराएं। विधायक ने कहा कि अधिकतर गांवों की गलियो को ठीक नहीं कराया गया है। इस पर समिति के सदस्यों ने निर्देश दिया कि ग्राम पंचायत पर धनराशि पर्याप्त नहीं आती है। ऐसे में तत्काल गलियो को ठीक कराकर विधायकों को ले जाकर गांव का निरीक्षण कराएं। संयोजक ने सीडीओ से कहा कि एक पाक्षिक रिपोर्ट बनाकर समिति को लखनऊ भेजा जाए। प्रधानमंत्री की यह महत्वाकांक्षी योजना है। जन प्रतिनिधियों से गांव में लोकार्पण व शिलान्यास कराएं। परियोजना प्रबंधक सीएनडीएस को निर्देश दिए कि जो कार्य अधूरे हैं उन्हे शासन से निर्धारित समय सीमा के अंदर गुणवत्ता पूर्ण कराएं।


आरडीएसएस योजना की समीक्षा पर अधिशाषी अभियंता विद्युत को निर्देश दिए कि अपने विभागीय योजनाओं की रिपोर्ट सही तरीके से प्रस्तुत करें। विद्युत सप्लाई ठीक ढंग से संचालित रहे। सरैंया पावर हाउस का ट्रांसफार्मर खराब है उसको तत्काल बदलवाएं। डीएम शिवशरणप्पा जीएन से कहा कि बस स्टेशन के निर्माण कार्य की जांच कराएं। जांच आख्या से समिति को भी अवगत कराएं। राजकीय निर्माण निगम के पर्यटन विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिए कि पर्यटन के कार्यों की गुणवत्ता की जांच कर अवगत कराएं। कहा कि चित्रकूट धाम के विकास में मुख्यमंत्री के यह पर्यटन विकास के ड्रीम प्रोजेक्ट कार्यों में है। इनको गंभीरता से लेकर संबंधित अधिकारी गुणवत्ता पूर्ण निर्माण कार्यों को पूर्ण कराएं। सेतुओं के निर्माण कार्यों की समीक्षा पर परियोजना प्रबंधक सेतु निगम को निर्देश दिए की मऊ सराय अकिल मार्ग महिला घाट पर यमुना नदी में निर्माणाधीन पुल का कार्य जल्द पूरा कराएं।


ऊंचाडीह रानीपुर कल्यानगढ़ संपर्क मार्ग पर बरदहा नदी में सेतु का निर्माण कराया गया है। उसे गुणवत्ता विहीन बनाए जाने की समस्या विधायक मानिकपुर ने रखी गई इसकी जांच कराएं। सीडीओ से कहा कि सभी सेतुओं के निर्माण कार्यों की समिति गठित करके जांच कराएं। कहीं पर गड़बड़ी मिलने पर संबंधित ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट कराएं। इस मौके पर एसपी अरुण कुमार सिंह, सीडीओ अमृतपाल कौर, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी राजदीप वर्मा, एडीएम उमेश चन्द्र निगम, डीएफओ नरेंद्र कुमार सिंह, सीएमओ डा भूपेश द्विवेदी, सीएमएस डा वंदना श्रीवास्तव, सदर एसडीएम सौरभ यादव, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, डीसी एनआरएलएम ओमप्रकाश मिश्र आदि मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News