Chitrakoot News: लगातार कई दिन से तापमान में गिरावट आने से बढ़ी गलन

Chitrakoot News: गोशालाओ में सर्दी के अनुसार गोवंशो के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं नहीं है। ऐसे में गोवंश सर्दी में बेहाल हो रहे है। रात में फसलो की सुरक्षा व सिंचाई करने में किसानों को भारी दिक्कतें हो रही है।

Update: 2024-01-17 15:07 GMT

Chitrakoot News (Pic:Newstrack)

Chitrakoot News: लगातार कई दिनो से सर्दी का कहर पूरे परवान पर है। बीते दो दिनो से दोपहर धूप निकलने से लोगों को सर्दी से कुछ राहत मिल जाती रही है। बुधवार को दोपहर बाद धूप निकली। लेकिन बार-बार सूर्य के बादलो के बीच छिपने से सर्दी से राहत नहीं मिल सकी। ऐसे में पूरे दिन सर्द हवाएं चलने से ठिठुरन बढ़ गई। जिससे पूरे दिन लोग सर्दी से बचाव में अलाव के सहारे बैठे रहे। सर्दी का प्रकोप बढने से इंसान ही नहीं पशु पक्षी भी बेहाल हो गए है। वहीं आम जनमानस प्रभावित हो गया है। लगातार कई दिन से तापमान में गिरावट आने से गलन बढी है। बुधवार को जिले का तापमान न्यूनतम पांच डिग्री सेल्सियस व अधिकतम 12.2 डिग्री रहा। शाम को घना कोहरा होने से सडकों पर वाहनों की रफ्तार थम सी जाती है।

प्रशासन पूरी तरह से उदासीन - अनुज सिंह यादव

रात में घना कोहरे के कारण वाहन फाग लाइटों के सहारे ही आगे बढ रहे है। गोशालाओ में सर्दी के अनुसार गोवंशो के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं नहीं है। ऐसे में गोवंश सर्दी में बेहाल हो रहे है। रात में फसलो की सुरक्षा व सिंचाई करने में किसानों को भारी दिक्कतें हो रही है। ऐसे में किसान भी सर्दी से बचाव अलाव जलाकर ही कर रहे है। सपा के प्रदेश कार्य समिति सदस्य अनुज सिंह यादव ने जारी बयान में कहा कि जिले में इस समय गौशालाओं में सर्दी व भूख-प्यास से गौवंश दम तोड़ रहे है। लेकिन प्रशासन पूरी तरह से उदासीन बना है।

बीते माह अगस्त से एक भी गौशालाओं का भुगतान नहीं किया गया। जबकि प्रदेश के विशेष सचिव शिवसहाय अवस्थी ने बीते माह 11 जुलाई को जारी आदेश में कहा था कि स्थाई गौशाला हो या अस्थाई गौशाला सभी का तत्काल आनलाइन भुगतान किया जाए। जिले में बीते छह माह से एक भी भुगतान नहीं किया गया। जबकि जिले में साढ़े चार करोड़ रुपये डंप पड़ा है। कहा कि गौवंश के नाम पर सत्ता में आने वाली सरकार में आज गौवंश की सबसे ज्यादा दुर्दशा हो रही है। सरकार सिर्फ दिखावा करती है हकीकत में कुछ और ही नजारा है।

सर्दी में सक्रिय रहें ग्राम सुरक्षा समितियां

एसपी अरुण सिंह के निर्देश पर जिले के सभी थाना-चौकी क्षेत्रों के गांवो की ग्राम सुरक्षा समिति की बैठकें कराई गई। जिसमें समिति के सदस्यों को बताया गया कि अपने गांव में सक्रिय रहे। जिससे सर्दी का लाभ उठाकर चोरी, छिनैती, लूट आदि जैसी घटना न घटित होने पाए। इसके अलावा अपराध पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए पुलिस से तत्काल समन्वय स्थापित करने को कहा गया है। इस दौरान ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम सुरक्षा समिति के सदस्य मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News