PM Narendra Modi Visit: 27 अक्टूबर को पीएम मोदी का होगा आगमन, सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल करेंगे लोकार्पण

PM Modi Visit in Chitrakoot: प्रधानमंत्री 27 अक्तूबर शुक्रवार को सुबह 11 बजकर 45 मिनट में दिल्ली से विशेष विमान के जरिए रवाना होंगे। वह खजुराहो एयरपोर्ट पर उतरने के बाद यहां से हेलीकाप्टर के जरिए एक बजकर 40 मिनट पर डीआरआई हेलीपैड पर उतरेंगे।

Update: 2023-10-26 16:59 GMT

Chitrakoot News (Pic:Newstrack) 

Chitrakoot News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को ढ़ाई घंटे भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में संतों-महंतों के बीच रहेंगे। वह रघुवीर मंदिर व तुलसीपीठ स्थित कांच मंदिर में भगवान के दर्शन-पूजन करने के साथ ही संस्कृत महाविद्यालय में आयोजित प्रदर्शनी का शुभारंभ भी करेंगे। इसके साथ ही पूज्य संत रणछोडदास महाराज की संकल्पना गौसेवा व मानव सेवा को साकार करने वाले प्रमुख उद्योगपति रहे अरविंद भाई मफतलाल को श्रद्धांजलि भी देंगे।

सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री 27 अक्तूबर शुक्रवार को सुबह 11 बजकर 45 मिनट में दिल्ली से विशेष विमान के जरिए रवाना होंगे। वह खजुराहो एयरपोर्ट पर उतरने के बाद यहां से हेलीकाप्टर के जरिए एक बजकर 40 मिनट पर डीआरआई हेलीपैड पर उतरेंगे। पीएम यहां से सीधे सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट के रघुवीर मंदिर कार से पौने दो बजे पहुंचेंगे। यहां पर दो बजकर 25 मिनट तक रहेंगे। इस बीच वह मंदिर में दर्शन-पूजन, श्रीराम संस्कृत महाविद्यालय का निरीक्षण व प्रदर्शनी का शुभारंभ, अरविंद भाई मफतलाल की समाधि स्थल पर पहुंचकर श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल का लोकार्पण करेंगे। यहां से ढाई बजे वह विद्याधाम स्कूल परिसर में आयोजित स्वर्ण जयंती कार्यक्रम में शामिल होंगे। फिर तीन बजकर 15 मिनट में प्रधानमंत्री यहां से तुलसी पीठाधीश्वर जगद्गुरु रामभद्राचार्य महाराज के यहां जाएंगे।


पीएम कांच मंदिर में दर्शन-पूजन के बाद वह दस मिनट जगदगुरु के साथ अलग बैठकर चर्चा करेंगे। फिर मानस मंदिर में जगद्गुरु के तीन ग्रंथों अष्ठाध्यायी, रामानंद चरित्रम व भगवान कृष्ण की राष्ट्र लीला का विमोचन करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री तुलसी पीठ में ही जगद्गुरु की ओर से आयोजित भोज कार्यक्रम में शामिल होकर अपने पसंदीदा व्यंजन ग्रहण करेंगे। फिर चार बजकर पांच मिनट में यहां से हेलीपैड के लिए रवाना होंगे। डीआरआई स्थित हेलीपैड से वह हेलीकाप्टर के जरिए चार बजकर 15 मिनट में खजुराहो के लिए रवाना होंगे। वहां से विशेष विमान के जरिए प्रधानमंत्री दिल्ली जाएंगे।


एमपी प्रशासन ने किया रुट डायवर्जन

कार्यक्रम को देखते हुए एमपी प्रशासन ने शुक्रवार को रूट डायवर्जन करते हुए वाहनों के आवागमन की व्यवस्था बाईपास के जरिए की है। बताते हैं कि आरोग्यधाम गेट से चित्रकूट बस स्टैंड एवं तुलसी मार्ग पुल से रघुबीर मंदिर तिराहा की ओर जाने वाला रास्ता तुलसी मार्ग पुल से पूर्णत: बंद रहेगा। सतना की ओर से आने वाले वाहन जिनको कामतानाथ मंदिर या रामघाट की ओर जाना है, वह कामदगिरि बाईपास रजौला से होकर आवागमन कर सकते है। इसी तरह पुरानी लंका तिराहा से जिसे सतना की ओर जाना है, वह अक्षय वट, शांति धाम तिराहा होते हुए कामदगिरि बाईपास का उपयोग कर सकते है। पर्यटक तिराहा, खटिकान मोहल्ला, हनुमान धारा बाईपास से भी आवागमन होगा। सतना से चित्रकूट चलने वाली बसों का संचालन वीवीआईपी मूवमेंट के दौरान रजौला अस्थायी बस स्टैंड से संचालित रहेंगी। सतना से कर्बी, पीली कोठी यूपी की ओर जाने वाले वाहन हनुमान धारा बाईपास का उपयोग करेंगे। इनके लिए कामदगिरि बाईपास बंद रहेगा।


एसपीजी के सत्यापन बाद कार्यक्रम में मिलेगा प्रवेश

कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा को लेकर एसपीजी ने सख्त रुख अपना रखा है। कहीं पर भी चूक नहीं होने दी जा रही है। सद्गुरु ट्रस्ट परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री के साथ एमपी के राज्यपाल, मुख्यमंत्री के अलावा ट्रस्ट के संस्थापक रहे अरविंद भाई मफतलाल के नाती विशद भाई मफतलाल मंच पर रहेंगे। इसके अलावा कार्यक्रम में शामिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति का एसपीजी बारीकी से सत्यापन करा रही है। पहले से ही शामिल होने वालों की सूची तैयार की गई है। शामिल होने वालों के आमंत्रण कार्ड पर ही उनकी सीट का नंबर अंकित किया गया है। जिसमें वह जाकर बैठेंगे। कई जगह सघन तलाशी के बाद प्रवेश मिलेगा। मोबाइल आदि ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।


गोल्फ कार से जानकीकुंड परिसर में भ्रमण करेंगे पीएम

प्रधानमंत्री हेलीपैड से रघुवीर मंदिर व अरविंद भाई मफतलाल की समाधि स्थल तक कार से पहुंचेगे। बताते हैं कि इसके बाद वह जानकीकुंड अस्पताल परिसर में भ्रमण के दौरान कड़ी सुरक्षा के बीच गोल्फ कार पर सवार होंगे। सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट ने चार गोल्फ कारों का इंतजाम किया है। जिनमें प्रधानमंत्री के अलावा राज्यपाल, मुख्यमंत्री, विशद भाई मफतलाल बैठकर भ्रमण करेंगे। प्रधानमंत्री नए भवन का लोकार्पण करने के साथ ही अस्पताल परिसर का जायजा भी लेने वाले है।

यूपी प्रशासन हुआ सतर्क, कई जगह चलाया चेकिंग अभियान

चित्रकूट। प्रधानमंत्री का कार्यक्रम धर्मनगरी चित्रकूट के एमपी क्षेत्र में है। लेकिन यूपी प्रशासन भी सुरक्षा को लेकर सतर्कता बरत रहा है। गुरुवार को एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी की अगुवाई में मुख्यालय कर्वी के रेलवे स्टेशन से लेकर धर्मनगरी चित्रकूट के रामघाट समेत कई जगह पुलिस बल व एलआईयू टीम ने चेकिंग अभियान चलाया है। उनके साथ सीओ सिटी हर्ष पांडेय एवं प्रभारी निरीक्षक कोतवली कर्वी अजीत पांडेय भी शामिल रहे। रेलवे स्टेशन में संदिग्ध लोगों के बैग भी टीमों ने चेक किया। इसके अलावा दो व चार पहिया वाहनों की चेकिंग हुई। इस दौरान निरीक्षक अपराध आशुतोष तिवारी, एलआईयू निरीक्षक अरूण राय भी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News