Chitrakoot News: बुंदेली लोक विधाओं का राम के तपोवन में दिखेगा अनूठा संगम

Chitrakoot News: सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से बुंदेलखंड में विलुप्त हो रही लोक कलाओं के संवर्धन एवं संरक्षण के उद्देश्य से स्थानीय लोक कलाकारों की सहभागिता रहेगी।

Update: 2023-11-07 14:19 GMT

Preparations for three day Diwali festival in Chitrakoot

Chitrakoot News: धर्मनगरी चित्रकूट में इस बार बड़े भव्य और दिव्य तरीके से दीपावली महोत्सव मनाए जाने की पिछले एक सप्ताह से तैयारियां चल रही है। आगामी नौ नवंबर से दीपावली महोत्सव की शुरुआत हो जाएगी। इस बार तीन दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन परिषद की ओर से आयोजित होंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से बुंदेलखंड में विलुप्त हो रही लोक कलाओं के संवर्धन एवं संरक्षण के उद्देश्य से स्थानीय लोक कलाकारों की सहभागिता रहेगी।

दीपावली महोत्सव कार्यक्रम में कब क्या?

दीपावली महोत्सव कार्यक्रम के विशेष कार्याधिकारी अपर एसडीएम पंकज वर्मा ने बताया कि 9, 10 व 11 नवंबर को तीन दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम रामायण मेला परिसर में आयोजित होंगे। पहले दिन नौ नवंबर को जीजीआईसी की छात्राएं सरस्वती वंदना एवं लोकगीत प्रस्तुत करेंगी। इसके बाद दिल्ली से आ रहे कैलाश प्रिदूषा अपनी टीम के साथ भजन एवं नृत्य की प्रस्तुति देंगे। दूसरे दिन 10 नवंबर को जबलपुर की प्रसिद्ध आल्हा गायिका संजू बघेल की टीम आल्हा गायन एवं राम भजन प्रस्तुत करेंगे। मथुरा की रहने वाली वंदना अपनी टीम के साथ नृत्य नाटिका एवं संगीत की शानदार प्रस्तुति देंगी। तीसरे दिन 11 नवंबर को झांसी के प्रसिद्ध भजन गायक चंद्रभूषण पाठक की प्रस्तुति होगी।


स्थानीय कलाकार मंच से बिखेरेंगे जलवे

धार्मिक कार्यक्रमों में सराबोर रखने एवं बुंदेली लोक कला से रूबरू कराने के उद्देश्य से परिषद ने एक नई पहल भी की है। अपर एसडीएम ने बताया कि लखनऊ के श्रीनारायण कठपुतली नृत्य प्रस्तुत करेंगे। बांदा के आरसी योगा जादू दिखाएंगे और रायबरेली की शीलू अपने आल्हा गायन से जलवा बिखेरेंगी। इसके अलावा बांदा के प्रसिद्ध दीवारी नृत्य पार्टी रमेश पाल की टीम भी मंच पर शानदार प्रस्तुति देगी। इसी तरह महोबा की प्रतीक्षा दीक्षा आल्हा प्रस्तुति, मऊरानीपुर के रघुवीर राई नृत्य प्रस्तुत करेंगे। बांदा के रामस्वरूप राही भजन गायन व मानिकपुर की कोल आदिवासी बूटी देवी का कोल्हाई नृत्य प्रस्तुत होगा।


कबीरपंथी, अलगोजा और कुम्हराई भी होगी प्रस्तुत

स्वामी जी भरखरी गद्दी की भजन और कबीरपंथी मंच में सुनने और देखने को मिलेगी। झांसी के द्वारिका यादव अपना अलगोजा का वादन प्रस्तुत करेंगे। जबकि छोटेलाल प्रजापति कुम्हराई की प्रस्तुति देकर जलवा बिखेंरेंगे। हमीरपुर के राम भजन सिंह हुडुक वादन और आचरी गायन, मथुरा के हर प्रसाद राजपूत लावणी व चंग, मथुरा के उपेंद्र सिंह जैहर लोक कला की शानदार प्रस्तुति देने के लिए मंच पर नजर आएंगे। इसी तरह वहीं खिलचीपुर के सोनू डमरू, बांदीकुई के बनवारीलाल कच्ची घोड़ी, अकरम खान बहुरूपिया व संतोष और उनकी टीम मशक बीन की प्रस्तुति देंगे।


रंगी-बिरंगी रोशनी से जगमगाने लगा राम का तपोवन

दीपदान मेला शुरु होने से पहले ही भगवान राम का तपोवन रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगाने लगा है। बेड़ीपुलिया से लेकर रामघाट व परिक्रमा मार्ग की तरफ सजाया जा रहा है। मुख्यालय कर्वी के भी प्रमुख चौराहे व पार्क अभी से ही सजाए गए है। शाम होते ही सभी जगह रंग-बिरंगी झालर ऐसे जगमगाते नजर आते है, जैसे जमीन पर तारे आसमान से टूटकर गिर रहे है। रामघाट का अद्भुत नजारा देखने लायक है। अभी यहां पर सजावट का काम तेजी से चल रहा है। जगह-जगह तोरण द्वार तैयार कर लाइटिंग की जा रही है।

Tags:    

Similar News