Chitrakoot: खाद के लिए समितियो में मची मारामारी, सदर विधायक ने शुरू किया धरना

Chitrakoot News: नजदीक समितियो में खाद न होने पर मुख्यालय खाद मिलने की आस में आते है, लेकिन यहां भी उन्हे खाद नही मिलती है। सुबह से लाइन में खडे रहने के बावजूद शाम को निराश होकर घर लौटना पड रहा है।

Update: 2023-11-25 12:51 GMT

Chitrakoot News (Pic:Newstrack)

Chitrakoot News: किसानो की आय बढाने के लिए सरकार लगातार दंभ भर रही है। लेकिन किसानो को रबी की बुवाई के लिए डीएपी खाद उपलब्ध नहीं हो पा रही है। हालात ऐसे है कि खाद को पाने के लिए किसान समितियों के बाहर दिन भर लाइन में लगने के बाद शाम को मायूस होकर घर लौटने को मजबूर है। शनिवार को मुख्यालय के नवीन गल्ला मंडी समिति कर्वी में खाद न मिलने की शिकायत पर सदर विधायक अनिल प्रधान किसानो के साथ गेट के बाहर धरने पर बैठ गए।

पहाडी ब्लाक क्षेत्र के गांव रेहुटा निवासी सुंदर लाल, शिरोमन दरियापुरवा, कलावती सोनेपुर, अन्नू देवी, केता, बुदुन सिकरिया, अनिल देवकली, घनश्याम रेहुटिया, शिवनंदन सिंह भरतकूप, हर प्रसाद ताम्रबनी, कमलेश छेछरिहा बुजुर्ग, रामलखन कादरगंज, गोविंद प्रसाद कर्वी, बगलई गोविंद प्रसाद, रिंकू यादव तरांव, हरिमोहन छेछरिहा, शिवबरन बारामाफी, चुनबाद तरौहा, छोटुवा कंठीपुर आदि किसानो ने बताया कि बीते एक सप्ताह से सुबह से किराया लगाकर आटो व निजी साधन से आते है।

नजदीक समितियो में खाद न होने पर मुख्यालय खाद मिलने की आस में आते है, लेकिन यहां भी उन्हे खाद नही मिलती है। सुबह से लाइन में खडे रहने के बावजूद शाम को निराश होकर घर लौटना पड रहा है। ऐसी स्थिति में समय से गेहं, मटर, चना की बुवाई न होने पर उत्पादन पर असर पडेगा। ऐसे में वह लोग भूखमरी की कगार पर आ जाएंगे। किसानो को खाद न मिलने की जानकारी होने पर सदर विधायक सुबह किसानो के साथ समिति के सामने गेट पर धरने पर बैठ गए।


वहीं कुछ देर बाद आए समिति के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक इफको के राजवीर सिंह पहुंचे। इसके बाद पुलिस की मौजूगी में लाइन लगवाकर खाद वितरण का कार्य शुरू हुआ। प्रबंधक ने बताया कि जिले की अन्य समितियों से तीन गुना खाद मुख्यालय समिति इफको में खाद उपलब्ध है। लेकिन किसानो की भीड के चलते वितरण बंद करना पडता है। क्योकि कुछ किसान कर्मचारियों के साथ अभद्रता करते है।

खाद की पर्चियां बंटने के दौरान किसानो के बीच हुई मारपीट

रबी की बुवाई के लिए डीएपी खाद के लिए किसान इस कदर परेशान है कि समितियो में लाइन में लगने के दौरान धक्का मुक्की के साथ मारपीट की नौबत आ रही है। शुक्रवार को राजापुर क्षेत्र के सगवारा सहकारी समिति में खाद वितरण की पर्चियां बंटने के दौरान लोहदा व सगवारा के किसानो के बीच मारपीट शुरू हो गई। जब कि यहां पर पुलिस कर्मी भी मौजूद रहे। लेकिन मारपीट को देखकर पुलिस कर्मी किनारे हो गए। वहीं समिति के कर्मचारी ताला बंदकर भाग खडे हुए। यहां शनिवार को पुलिस की मौजूदगी में खाद का वितरण शुरू कराया गया।

खाद की उपलब्धता से अधिक डिमांड होने पर बढ रही भीड़

सहकारी समितियो में खाद वितरण के दौरान किसानो की भीड उमड रहीं है। खाद की उपलब्धता से अधिक तादाद में किसान पहुंच रहे है। पांच सौ बोरी खाद का वितरण करने पर भी सभी किसानो को खाद नहीं मिल पा रही है। शिवरामपुर समिति में रात में खाद की बोरियां गायब होने पर यहां भी किसान हंगामा कर चुके है। किसानो के आरोप है कि उन्हे समय से खाद उपलब्ध नहीं हो पा रही है। असरदार लोगो को बडे पैमाने पर खाद दी जा रही है। जिनमें सत्ता से जुडे लोगो को खाद देने में कोई मानक नहीं निर्धारित है। ऐसे लोगों को मनमाने तरीके से खाद दी जा रही है।

Tags:    

Similar News