Chitrakoot: आदिवासी महिलाओं के बीच एसपी ने लगाई चौपाल, उत्पीड़न न सहने पर दी जोर

Chitrakoot News: एसपी ने कहा कि यह पिछड़ा क्षेत्र है एवं यहां शिक्षा का अभाव है। यहां पर लोग पुलिस के पास अपनी शिकायत लेकर भी नहीं आते हैं, इसलिए महिलाओं के बीच पहुंचकर महिला चौपाल का आयोजन किया गया।

Update: 2024-01-04 15:37 GMT

Chitrakoot News (Pic:Newstrack)

Chitrakoot News: विंध्य पर्वत श्रृंखलाओं व दुर्गम पहाडियों से घिरें पाठा क्षेत्र के रानीपुर गिदुरहा गांव में एसपी वृंदा शुक्ला पहुंची और आदिवासी महिलाओं के बीच बैठकर महिला चौपाल लगाई। महिलाओं की समस्याओं को सुना और उनको किसी भी तरह का उत्पीड़न न सहने का आह्वान किया। इसके साथ ही महिलाओं व बालिकाओं को महिला सशक्तिकरण के संबंध में जागरुक किया किया। सर्दी को देखते हुए एसपी ने 300 गरीब आदिवासी महिलाओं को स्वेटर वह 200 बच्चियों को कपड़े व स्वेटर वितरित किए।

पुलिस ने महिला चौपाल का किया आयोजन

एसपी ने कहा कि यह पिछड़ा क्षेत्र है एवं यहां शिक्षा का अभाव है। यहां पर लोग पुलिस के पास अपनी शिकायत लेकर भी नहीं आते हैं, इसलिए महिलाओं के बीच पहुंचकर महिला चौपाल का आयोजन किया गया। महिलाओं को संबोधित करते हुए उनके प्रति होने वाले अपराधों के संबंध में जागरूक किया। खासकर घर में होने वाले अपराध अक्सर जिनके विरुद्ध महिलाएं आवाज नहीं उठा पाती हैं, उस पर एसपी ने सभी से आग्रह किया कि घर में होने वाले मारपीट उत्पीड़न एवं अन्याय को न सहें। सही समय पर पुलिस को सूचना दें, जिससे समस्या को नियंत्रित किया जा सके। इसके साथ ही महिलाओं द्वारा घरेलू समस्याओं एवं दहेज उत्पीड़न की समस्याओं से आहत होकर आत्महत्या करने की समस्या उत्पन्न ना हो।

उन्होनें कहा कि छोटे-छोटे बच्चों एवं बच्चियों की सुरक्षा के संबंध में विशेष सावधानी बरतने की जानकारी दी गई। जिससे उनके परिवारीजनों एवं अन्य रिश्तेदारों व जान पहचान वालों से लैंगिक शोषण से बचाया जा सके। इस दौरान सभी महिलाओं को पुलिस हेल्पलाइन नंबरों के संबंध में जागरूक किया गया। पुलिस अधीक्षक ने महिलाओं की समस्याओं को भी सुना।

एसपी ने रोजगार की कमी के संबंध में चर्चा भी किया। बच्चों को शिक्षित करने पर जोर दिया। बताया कि खासतौर पर बच्चियों को जरूर शिक्षित करें ताकि वह अपने अधिकारों को जाने एवं अपने ऊपर हो रहे उत्पीड़न के विरुद्ध आवाज उठा सकें। यदि घर की महिला जागरूक है तो निश्चित ही वह परिवार सुरक्षित है। इस दौरान प्रभारी निरीक्षक मानिकपुर रीता सिंह, पीआरओ प्रदीप पाल आदि मौजूद रहे। 

 

Tags:    

Similar News