Chitrakoot News: सोलर सखियों को बांटे गए टूल एवं डेमो किट, महिलाएं बनेंगी आत्मनिर्भर

Chitrakoot News | Solar Sakhi | Solar system | Women Self-reliant | Newstrack UP News | न्यूज़ ट्रैक | UP News | यूपी न्यूज़ | उप्र न्यूज़

Update:2024-06-23 17:22 IST

सोलर सखियों को बांटे गए टूल एवं डेमो किट, महिलाएं बनेंगी आत्मनिर्भर: Photo- Newstrack

Chitrakoot News: चित्रकूट जनपद में विकास पथ सेवा संस्थान द्वारा 7 प्रतिभाशाली महिलाओं को बिंदी इंटरनेशनल एसोसिएशन के सहयोग से टूल एवं डेमो किट का वितरण कार्यक्रम कसहाई रोड स्थित कार्यालय के सभागार में डॉक्टर प्रभाकर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।

सोलर के माध्यम से महिलाएं बनेंगी आत्मनिर्भर

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाजसेवी सभासद शंकर प्रसाद यादव ने संस्थान के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि संस्थान पर्यावरण संरक्षण के लिए लगातार जन जागरूकता के कार्यक्रम गांव और स्कूलों में आयोजित कर रहा है । सोलर के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान है । इस पर भारत सरकार भी काफी जोर दे रही है।

उन्होंने सभी महिलाओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप सब संस्थान के निर्देशन में अपने गांव में सोलर की दुकान खोलकर एलईडी बल्ब, टॉर्च, लैंप और एलईडी लाइट आदि बनाकर सोलर उत्पादों की बिक्री करके अपने घर की आमदनी बढ़ाएं और सोलर के माध्यम से गांव को प्रकाश मय बनाएं।

संस्थान के अध्यक्ष डॉ प्रभाकर सिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में महिलाओं को हुनरबंद बनाकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास संस्था द्वारा किया जा रहा है, विगत माह सात महिलाएं कुशीनगर शिक्षण केंद्र से प्रशिक्षण लेकर लौटी हैं। ट्रेनिंग के दौरान इन्हें दिवा लालटेन, सोलर लैंप चार्ज, कंट्रोलर बनाने के साथ-साथ बैटरी पैनल का रिपेयरिंग एंड मेंटीनेंस का प्रशिक्षण दिया गया है, यह महिलाएं गरीब घरों से थीं ,कम पढ़ी लिखी थीं लेकिन सोलर सखी के प्रशिक्षण से कढ़ चुकी हैं ।

अगस्त माह में प्रशिक्षण

दूसरे बैच की तैयारी हो रही है 15 से 20 महिलाएं प्रशिक्षण के लिए अगस्त माह में जाएंगी। संस्थान की मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनीता सिंह ने बताया कि यह वे महिलाएं हैं जो खुद कुछ करना चाहती हैं इसलिए इन सब ने प्रशिक्षण में डिजिटल पेमेंट करना, ऐप का उपयोग ईमेल लिखना इंटरनेट का बेहतर इस्तेमाल साइबर सिक्योरिटी सीखा है, साथ ही इन्होंने रिपेयरिंग और सेल्स का भी प्रशिक्षण लिया है। जिसमें आत्मविश्वास के साथ सोलर प्रोडक्ट अच्छे से ग्राहकों को बेंच सके यह टूल एवं डेमो किट में जितनी भी सामग्री दी गई है यह बिल्कुल निशुल्क है।

कार्यक्रम में डॉक्टर विकास सिंह एवं गोपाल कृष्ण गुप्ता ने विचार रखे ।कार्यक्रम का संचालन डा० प्रभाकर सिंह ने किया तथा कार्यक्रम में धर्मेंद्र सिंह, ज्ञसोलर सखी रेखा गुप्ता, केता देवी सुनीता, संगीता राजा बेटी, ज्ञान गीता एवं शिव प्यारी सहित उनके अभिभावक भी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News