Chitrakoot News: दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय आएंगे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, गोष्ठी का करेंगे शुभारंभ

Chitrakoot News: जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय के अष्ट्रावक्र सभागार में ऋषि पंचमी पर आयोजित तीन दिवसीय आधुनिक जीवन एवं ऋषि परंपरा विषय पर आधारित गोष्ठी का उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शुभारंभ करेंगे।

Update: 2024-09-06 16:28 GMT

Chitrakoot News (Pic: Newstrack)  

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में शनिवार को जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय के अष्ट्रावक्र सभागार में ऋषि पंचमी पर आयोजित तीन दिवसीय आधुनिक जीवन एवं ऋषि परंपरा विषय पर आधारित गोष्ठी का उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शुभारंभ करेंगे। उनका अपरान्ह पौने चार बजे यहां पर आगमन होगा। उपराष्ट्रपति धर्मनगरी में पहली बार आ रहे है। वह करीब दो घंटे धर्मनगरी में रहेंगे। यूपी-एमपी प्रशासन ने सुरक्षा को देखते हुए सतर्कता बढ़ा दी है। दोनो प्रांतों के उच्चाधिकारियों ने एक दिन पहले से ही धर्मनगरी में ड़ेरा डाल दिया है। सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम के साथ ही जगह-जगह चेकिंग शुरु की गई है।

शनिवार को अपरान्ह तीन बजे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ प्रयागराज तक विशेष विमान से आने के बाद धर्मनगरी पहुंचेंगे। प्रयागराज से वह हेलीकाप्टर के जरिए चित्रकूट पहुंचेंगे। उनका हेलीकाप्टर डीआरआई के आरोग्यधाम परिसर में उतरेगा। यहां पर भारत रत्न राष्ट्रऋषि नाना जी देशमुख को नमन करने के बाद वह दिव्यांग विश्वविद्यालय पहुंचेंगे। गोष्ठी की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के आजीवन कुलाधिपति जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य महाराज करेंगे। शुक्रवार को सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा, एसपी आशुतोष गुप्ता, अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखेडे, जिप सीईओ संजना जैन ने आरोग्यधाम पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

उपराष्ट्रपति के आगमन पर एमपी ने प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी को मिनिस्टर इन वेटिंग नियुक्त किया है। वह हेलीपैड़ पहुंचकर उनका स्वागत कर अगवानी करेंगी। इधर यूपी सरकार की ओर से जिले के प्रभारी मंत्री नरेन्द्र कश्यप एक दिन पहले धर्मनगरी पहुंच चुके है। वह गोष्ठी में उपराष्ट्रपति के साथ शामिल होंगे। विश्वविद्यालय परिसर में कार्यक्रम को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए है। एडीजी प्रयागराज जोन भानु भास्कर, आयुक्त चित्रकूटधाम मंडल बालकृष्ण त्रिपाठी, डीआईजी बांदा अजय कुमार सिंह ने डीएम शिवशरणप्पा जीएन व एसपी अरुण कुमार सिंह के साथ कार्यक्रम स्थल पहुंचकर तैयारियों को देखा।

एडीजी ने कहा कि जो छात्र सभागार में रहेंगे उनकी सूची भी बनाएं और उनके लिए पानी की व्यवस्था करें। वीआईपी एंट्री के लिए अलग से प्रवेश द्वार बनाएं एवं हॉल में वीआईपी के लिए अलग से बेरिकेडिंग भी कराएं। कहा कि परिसर के तालाब में आधा दर्जन नाव लगाकर सफाई कराई जाए। जिस रास्ते से उपराष्ट्रपति को आना है, उसको सही कराएं। हाल के अंदर सभी लाइट एवं एसी एक साथ 6 घंटे तक चलाएं, जिससे कि कोई समस्या हो तो पहले ही पता लग जाए। कहा कि रामायण की थीम पर रंगोली के साथ सीढियों पर गमले भी रखे जाएं। परिसर के अंदर रास्ते में पड़ी पुरानी गाड़ियों को तत्काल हटवाएं।

पुलिस टीमों ने जगह-जगह चलाया चेकिंग अभियान

कार्यक्रम को देखते यूपी-एमपी प्रशासन ने अपने-अपने क्षेत्र में संचालित होटलों व धर्मशालाओं में चेकिंग अभियान चलाया। संचालकों को निर्देश दिए गए कि बिना पहचान पत्र के किसी को न रोका जाए। इसके साथ ही दोनो तरफ खुफियातंत्र को सक्रिय किया गया है। विश्वविद्यालय परिसर में अनावश्यक प्रवेश पर प्रशासन ने रोक लगाई है। सुरक्षा को देखते हुए बारीकी से नजर रखी जा रही है।

धर्मनगरी चित्रकूट में उप राष्ट्रपति का यह रहेगा कार्यक्रम-

  • आरोग्यधाम हेलीपैड में आगमन- अपरान्ह 3.10 बजे
  • राष्ट्रऋषि नाना जी देशमुख को श्रद्धांजलि- अपरान्ह 3.15 बजे
  • दिव्यांग विश्वविद्यालय रवानगी- अपरान्ह 3.30 बजे
  • दिव्यांग विश्वविद्यालय में गोष्ठी का शुभारंभ- अपरान्ह 3.45 बजे
  • दिव्यांग विश्वविद्यालय परिसर का भ्रमण- अपरान्ह 4.30 बजे से शाम पांच बजे तक
  • कार्यक्रम समापन के साथ विश्वविद्यालय से वापसी- शाम पांच बजे
  • आरोग्यधाम हेलीपैड़ से प्रयागराज एयरपोर्ट रवानगी- 5.15 बजे

एडीजी प्रयागराज भानु भास्कर की अगुवाई में बांदा कमिश्नर बालकृष्ण त्रिपाठी, डीआईजी अजय कुमार सिंह, डीएम शिवशरणप्पा जीएन व एसपी अरुण कुमार सिंह की मौजूदगी में सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट व सुरक्षा में लगे जवानों साथ ब्रीफिंग कर ड्यूटी के संबंध में अवगत कराया गया। एडीजी ने कहा कि अंतिम पक्ति में खड़ा आरक्षित भी सतर्क रहे। सड़क पर यह देखें की कोई विस्फोटक, बिजली का तार, गैस सिलेंडर व अन्य विस्फोटक वस्तु तो नहीं है।

एडीजी ने सभी को निर्देशित किया कि पेड़ों की निगरानी, विस्फोटक, शार्टसर्किट जहां पर नंगे तार है वहां पर देख लें। इसकी भी पहले से तैयारी करें। तैयारी के बाद भी दुर्घटना होती है तो कैसे वीआईपी की सुरक्षा प्रदान करें। वीआईपी के जाने के बाद 20-30 मिनट के बाद ही अपने ड्यूटी स्थल को छोड़े। छोटी-छोटी गलतियां व थोड़ी चूक से बड़ी घटना हो जाती है। संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान करें उसे नहीं जाना चाहिए। कमिश्नर ने कहा कि चित्रकूट पवित्र नगरी में महामहिम का आगमन हो रहा है। क्या सावधानियां बरतनी है उसको रिहर्सल के साथ ही देखें। क्योंकि वीआईपी ड्यूटी है यह धार्मिक स्थल है। यहां पर श्रद्धालु आते रहते हैं।

तीन जोन और नौ सेक्टर में बनाया गया सुरक्षा घेरा

एडीजी ने बतायाकि कार्यक्रम को सकुशल संपन्न करने के लिए संपूर्ण क्षेत्र को तीन जोन व नौ सेक्टर में बांटा गया है। जिसमें तीन एसपी, पांच एएसपी, 18 सीओ, 75 इंस्पेक्टर, 201 सब इंस्पेक्टर, 12 महिला सब इंस्पेक्टर, 710 हेड कांस्टेबल व कांस्टेबल, तीन कंपनी पीएससी की ड्यूटी लगाई गई है। सभी पुलिस अधिकारी, जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को आपस में समन्वय स्थापित कर कार्यक्रम सफल बनाने के निर्देश दिए गए है।

Tags:    

Similar News