Chitrakoot News: 'घर की महिला स्वस्थ रहेगी तो पूरा परिवार रहेगा स्वस्थ'

Chitrakoot News: समाजसेवी एवं वैज्ञानिक डॉ0 प्रभाकर सिंह ने गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं के पोषण के लिए विभिन्न तत्वों की जरूरत होती है

Update: 2023-11-03 08:56 GMT

Chitrakoot News (Newstrack)

Chitrakoot News: विकास पथ सेवा संस्थान द्वारा हेल्थ और न्यूट्रिशन सपोर्ट प्रोग्राम के अंतर्गत पोषण एवं स्वास्थ्य विषयक गोष्ठी का आयोजन अरछा बरेठी गांव में डाबर इंडिया लिमिटेड के सहयोग से किया गया। गोष्ठी को संबोधित करते हुए सभासद तथा समाजसेवी शंकर यादव ने कहा कि गांव एवं परिवार की गरीबी को जड़ से मिटाने के लिए शिक्षा एवं महिलाओं के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। घर की महिला स्वस्थ होगी तो परिवार भी स्वस्थ होगा। जिसे शिक्षा व सही जानकारी से ही दूर किया जा सकता है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि पीएम आवास, वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, राशनकार्ड, आयुष्मान कार्ड,श्रम कार्ड, रोजगार हेतु प्रशिक्षण एवं लोन की सुविधा इत्यादि का ऑनलाइन आवेदन कर उसका लाभ उठाइए और गांव के विकास में उनकी जहां जरूरत है वह वहां आपको खड़े मिलेंगे।


समाजसेवी एवं वैज्ञानिक डॉ0 प्रभाकर सिंह ने गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं के पोषण के लिए विभिन्न तत्वों की जरूरत होती है जैसे कि प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और फोलिक एसिड, फल, सब्जियां, दूध आदि संतुलित व पौष्टिक आहार लेने और नियमित व्यायाम से बेहतर स्वास्थ्य होगा। उन्होंने बताया कि गांव में तम्बाकू तथा उससे बने तमाम उत्पादों के खाने का प्रचलन समाज में अधिक बढ़ रहा है जिसका प्रभाव बच्चों और आने वाली पीढ़ी पर असर पड़ेगा, साथ ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने से आर्थिक बोझ भी परिवार को उठाना पड़ता है, इसलिए तंबाकू एवं शराब मुक्त अपना परिवार बनाएं।

कार्यक्रम समन्वयक लवलेश सिंह ने कहा कि गांव में सभी लोग पोषण वाटिका लगाएं, जिससे बाजार से सब्जी नहीं लाना पड़ेगा, घर का खर्च कम होगा ,साथ ही जहर मुक्त और स्वच्छ सब्जी घर में प्राप्त होगी, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद साबित होगी। गांव में गोष्ठी के उपरांत डाबर इंडिया लिमिटेड के सहयोग से महिलाओं, किशोरियों एवं बच्चों सहित सभी को शहद और फ्रूट जूस वितरित किया गया। गोष्ठी में गांव के बुजुर्ग वीरपाल, देशराज, अयोध्या प्रसाद, नरेश, लक्ष्मी, बच्चा लाल, प्रभु दयाल, मनोज कुमार, लव कुश, रामपाल, राजकुमार यादव, छोटकू वर्मा, अर्जुन यादव, विजयपाल, राधेरमण, ज्ञानचंद यादव, कल्लू यादव, मनीषा सहित सैंकड़ों बच्चे, महिलाएं एवं पुरुष उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News