Sonbhadra News: शहरों की तर्ज पर गांवों में बसेगी कालोनी, सीएम आवास योजना का शुभारंभ

Sonbhadra News: लाभार्थियों में मुख्यमंत्री आवास का स्वीकृति प्रमाण-पत्र भी वितरित किया गया। परियोजना निदेशक आरएस मौर्या, खंड विकास अधिकारी चोपन मनीष मिश्रा, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

Update: 2022-12-09 13:08 GMT

Sonbhadra News (Newstrack)

Sonbhadra News: जिले में शहरों की तर्ज पर गांवों में भी गरीबों के लिए पक्की कालोनी बसाने के साथ ही, उनको मिलने वाले पक्की छत के जमीन का भौमिक अधिकार देने को लेकर तेजी से पहल शुरू हो गई है। इसी कड़ी में शुक्रवार को सोनभद्र के बिल्ली मारकुंडी और कुड़वा में भूमि पूजन कर सीएम आवास योजना का शुभारंभ किया गया और 140 आवासों की आधारशिला रखी गई। बिल्ली-मारकुंडी में समाज कल्याण राज्यमंत्री संजीव गौंड़, उनकी पत्नी एवं ब्लाक प्रमुख चोपन लीला देवी, जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार ने भूमि पूजन किया और फावड़े से नींव खोदकर आवास बनाने के कार्य की शुरूआत कराई।

कहा कि प्रदेश सरकार समाज के वंचित, गरीब और असहाय लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत पक्की छत उपलब्ध करा रही है। इसी क्रम में बिल्ली-मारकुंडी में मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को संयुक्त रूप से 40 आवास की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भूमि पूजन किया गया।

लाभार्थियों में मुख्यमंत्री आवास का स्वीकृति प्रमाण-पत्र भी वितरित किया गया। परियोजना निदेशक आरएस मौर्या, खंड विकास अधिकारी चोपन मनीष मिश्रा, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

उधर, कोन ब्लाक के ग्राम पंचायत कुड़वा में सदर विधायक भूपेश चैबे और मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार ने गरीबों को आवास उपलब्ध कराने के लिए भूमि पूजन किया।

बताया गया कि यहां लगभग 100 आवास निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। भूमि पूजन में ओबरा वन क्षेत्राधिकारी,परियोजना निदेशक, प्रभारी निरीक्षक रमेश यादव, प्रधान बुल्लू यादव, संजय पासवान, राजनरायन भारती, वंशीधर, अमित कुमार सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही।

लाभार्थियों को प्रदान की जाएंगी गोपालन सहित कई अन्य सुविधाएं

बिल्ली-मारकुंडी में भूमि पूजन के बाद डीएम चंद्रविजय सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवास प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को दो-दो गाय भी उपलब्ध करायी जाएगी। ताकि आवास में रहने के दौरान गो सेवा का पुनीत कार्य भी किया जा सके।

वहीं कुड़वा में भूमि पूजन के उपरांत सदर विधायक भूपेश चैबे ने जानकारी दी कि वह यहां अपनी निधि से तोरण द्वार देंगे। सड़क, बिजली, पानी व अन्य मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

सीडीओ सौरभ गंगवार ने कहा कि यह कालोनी शहर की तर्ज पर विकसित होगी। हर आवास पाने वाले लाभार्थी को जमीन का भी भौमिक अधिकार मिलेगा। यह कालोनी स्कूल, सामुदायिक शौचालय, आंगनबाड़ी केंद्र, पेयजल, सड़क खेल मैदान से भी सुसज्जित रहेगी।

लाभार्थियों से ही रखवाई जाएगी गुणवत्ता की निगरानी

सीडीओ ने बताया कि आवास के लाभार्थियो में से ही निगरानी समिति की टीम बनाई जाएगी, जिससे आवास निर्माण की गुडवत्ता व अन्य चीजों पर निगरानी रख सकें। अगर कहीं कोई दिक्कत आती है तो निगरानी समिति के लोग संबंधित ग्राम पंचायत अधिकारी, खंड विकास अधिकारी या फिर जिला स्तरीय अधिकारी को अवगत कराकर, उसका निदान करा सकते हैं।

Tags:    

Similar News