Lucknow: CM योगी बोले, प्रधानमंत्री के हर घर जल के सपने को मार्च 2024 तक करें पूरा

Lucknow: पीएम नरेंद्र मोदी की हर घर नल हर घर जल योजना को मार्च 2024 तक पूरा करने को लेकर आज प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत के बीच हुई।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-05-12 12:45 GMT

सीएम योगी आदित्यनाथ। (Social Media)

Lucknow: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की हर घर नल हर घर जल योजना को जल्द से जल्द पूरा करने को लेकर आज प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) और केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत (Union Minister Gajendra Singh Shekhawat) के बीच हुई। बैठक के दौरान आज तय हुआ कि इस योजना को मार्च 2024 तक पूरा कर लिया जाए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि जल जीवन मिशन के लिए विलेज एक्शन प्लान ग्राम पंचायत के बजाय राजस्व गांवों के स्तर पर बनाया जाए। सभी 97 हजार राजस्व गांवों में इस कार्य को तेजी से पूरा कर लिया जाए।

प्रदेश के 2.64 लाख घरों में शुद्ध पेयजल कराया मुहैया

उल्लेखनीय है कि अगस्त 2019 को घोषित की गई 'जल जीवन मिशन' पर बुंदेलखंड-विंध्य क्षेत्र की तस्वीर बदल रही है। इस योजना के तहत'हर घर नल-हर घर जल' के संकल्प के साथ प्रदेश के 2.64 लाख घरों में शुद्ध पेयजल मुहैया कराया जाना है। विगत 05 वर्ष में शुद्ध पेयजल से वंचित 2 करोड़ 51 लाख से अधिक आबादी के लिए शुद्ध पेयजल का सपना साकार हुआ है। 36 लाख घरों में नल के कनेक्शन लगाये हैं। अकेले विंध्य-बुंदेलखंड क्षेत्र में 18.67 लाख घरों को पाइप्ड पेयजल से जोड़ा गया है। 57.62 लाख घरों में कार्य जारी है।

मार्च 2024 तक हर राजस्व ग्राम के हर घर में पीने का साफ पानी हो उपलब्ध

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार साथ मिलकर जलशक्ति, स्वच्छ भारत मिशन, नमामि गंगे परियोजनाओं के समयबद्ध और गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन करेंगे। केंद्र की टीम को 'टीम यूपी' को पूरा सहयोग मिलेगा। हमारा लक्ष्य है कि मार्च 2024 तक हर राजस्व ग्राम के हर घर में पीने का साफ पानी उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन से 100% संतृप्त गांवों का पारदर्शिता के साथ सत्यापन होना चाहिए। जब गांव के हर एक घर में नल से जल आना शुरू हो जाए, पानी पर्याप्त हो और गुणवत्ता संतुष्टिपरक हो, तब वहां ग्राम पंचायत की बैठक आयोजित कर लाभान्वित लोगों की संतुष्टि का स्तर आंका जाए।

आगामी 6 माह के भीतर पूरा करने का रखें लक्ष्य: सीएम

सीएम ने कहा कि 23 हजार गांवों में जहां कार्य जारी हैं, उन्हें आगामी 6 माह के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखें। जिन 18,629 गांवों के लिए डीपीआर तैयार है, उनकी SLSSC की स्वीकृति की प्रक्रिया प्रत्येक दशा में अगले एक माह के भीतर पूरी कर ली जाए। यह भी कहा कि टेस्टिंग के कार्य से स्थानीय जल समितियों को जोड़ा जाए। महिला स्वयं सहायता समूहों को प्रशिक्षित कर उन्हें भी इस कार्य में शामिल किया जा सकता है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा किजल जीवन मिशन और नमामि गंगे परियोजनाओं के कार्यों का जिलाधिकारी स्तर पर सतत अनुश्रवण किया जाए। जल्द एच राज्य स्तर पर प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट (पीएमयू) नियुक्त किया जाए। योगी ने कहा कि अटल भूजल योजना को आगे बढ़ाते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों को भी भूजल योजना से जोड़ा है। बुंदेलखंड में इस योजना के अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं। भूजल संरक्षण के लिए जनसहभागिता बहुत जरूरी है।

उत्तर प्रदेश के खेतों में सिंचाई की सुविधा में हुआ अभूतपूर्व सुधार

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का ही परिणाम है कि आज उत्तर प्रदेश के खेतों में सिंचाई की सुविधा में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। बाणसागर, सरयू नहर, अर्जुन सहायक जैसी परियोजनाओं ने किसानों को बड़ी राहत दी है। खेत तक पानी पहुंचाने के लिए कुलाबे की जगह पाइप का प्रयोग करने पर भी विचार करें। उन्होंने कहा किबांध के पुनरुद्धार और सुधार के लिए भारत सरकार द्वारा अभिनव पहल की गई है। इस परियोजना में उत्तर प्रदेश के अधिकाधिक बांधों को शामिल कराया जाए। परियोजना से मौजूदा चयनित बांधों की सुरक्षा और संचालन क्षमता में सुधार होगा और उनकी असफलता का जोखिम कम होगा।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News