UPPSC New Website: CM योगी ने किया UPPSC की नई वेबसाइट का शुभारंभ, जने क्या है ओटीआर व्यवस्था

UPPSC New Website: मुख्यमंत्री ने आयोग के भावी योजनाओं, भर्ती कैलेंडर आदि से संबंधित आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। नया वेबसाइट शुरू होने के बाद अब यूपीपीएससी से संबंधित सभी जरूरी नोटिस और अन्‍य अपडेट https://otr.pariksha.nic.in/ पर पा सकेंगे।

Written By :  Anant kumar shukla
Update: 2023-01-03 10:43 GMT

CM Yogi launched the new website of UPPSC (Social Media)

UPPSC New Website: उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी। उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज मंगलवार यानि 03 जनवरी को यूपीपीएससी (UPPSC) की नई वेबसाइट का शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने आयोग के भावी योजनाओं, भर्ती कैलेंडर आदि से संबंधित आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। नया वेबसाइट शुरू होने के बाद अब यूपीपीएससी से संबंधित सभी जरूरी नोटिस और अन्‍य अपडेट https://otr.pariksha.nic.in/ पर पा सकेंगे।

आज से शुरू OTR व्यस्था

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आज से ही वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) व्यवस्था की शुरूआत की जा रही है। इससे तैयारी कर रहे छात्रों को बड़ी सुविधा होगी। उम्मीदवारों द्वारा अब सिर्फ एक बार tr.pariksha.nic.in पर जकर रजिस्‍ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आयोग द्वारा जारी विभिन्न चयन परीक्षाओं के लिए बार-बार अपना व्यक्तिगत विवरण नहीं देना होगा। ये व्यवस्था लागू हो जाने से उम्‍मीदवार केवल एक बार अपना फोटो अपलोड कर करने की जरूरत होगी। फार्म में भरे गए सूचनाओं में सुधार की चैबिसों घंटे उपलब्ध होगी। युवाओं के हित को ध्यान में रख कर ही यह व्यवस्था लागू की गई है।

उम्मीदवारों को ये जानलेना आवश्यक है कि ओटीआर किसी परीक्षा के लिए आवेदन नहीं है। यह आवेदकों का डिटेल मात्र है। ओटीआर के माध्यम से प्रोफाइल बनाने के लिए अलग डैशबोर्ड उपलब्‍ध कराया जाता है। बता दें कि आयोग द्वारा करीब एक दशक के बाद नई वेबसाइट तैयार की गई है।

UPPSC एग्जाम कैलेंडर

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने हाल ही में विभिन्न परीक्षाओं के लिए कैलेंडर जारी कर दिया है। आयोग के अनुसार 8 जनवरी को आयुर्वेद चिकित्साधिकारी स्क्रीनिंग परीक्षा, और 9, 10 जनवरी, 2023 को सहायक अभियोजन अधिकारी मुख्य परीक्षा 2022 का आयोजन कराई जाएगी। 12 फरवरी को उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा  प्रारंभिक परीक्षा 2022, 19 मार्च को खान निरीक्षक मुख्य परीक्षा 2022, 23, 24 और 25 मई 2023 को उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा अन्य पदों पर भर्ती परीक्षाओं से जुड़े पूरा कैलेंडर देखने के लिए आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

Tags:    

Similar News