UP: कोरोना की तीसरी लहर रोकने के लिए मोबाइल एप के साथ पीकू और नीकू की तैयारी तेज

कोरोना संक्रमण की सम्भावित तीसरी लहर को रोकने के लिए राज्य सरकार ने हर संभव प्रयास अपने प्रयास शुरू कर दिए हैं।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Monika
Update: 2021-05-26 17:18 GMT

सीएम योगी (फाइल फोटो : सोशल मीडिया )

लखनऊ: कोरोना संक्रमण की सम्भावित तीसरी लहर को रोकने के लिए राज्य सरकार ने हर संभव प्रयास अपने प्रयास शुरू कर दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से संचालित जिला चिकित्सालयों सहित सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध सुविधाओं के सम्बन्ध में पूरी जानकारी उपलब्ध कराने वाला एक मोबाइल एप विकसित किया जा रहा है। जल्द ही इसे लॉन्च किया जाएगा। पीकू और नीकू की स्थापना की कार्रवाई तेजी से चल रही है। सभी मेडिकल कॉलेजों में 50 बेड का आईसीयू तथा 50 आइसोलेशन के बेड तैयार किए जा रहे हैं।

इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में इंसेफेलाइटिस पर सफल नियंत्रण के अनुभव का उपयोग करते हुए कोरोना संक्रमण की भविष्य में किसी भी आशंका से निपटने की तैयारी की जानी चाहिए। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्र के सभी सामुदायिक, प्राथमिक एवं उप स्वास्थ्य केन्द्र तथा हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर को सुदृढ़ बनाकर प्रभावी ढंग से क्रियाशील रखा जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग में संचालित ऑपरेशन कायाकल्प की भांति जन सहयोग के माध्यम से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, उप स्वास्थ्य केंद्रों तथा हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर में आधारभूत सुविधाओं की व्यवस्था तथा रखरखाव को बेहतर बनाया जाना चाहिए।

कोविड बेड की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी

सीएम योगी ने कहा कि आवश्यक मानव संसाधन की संख्या में भी लगातार बढ़ोत्तरी की जाए, इसके लिए भर्ती की कार्यवाही तेजी से सम्पन्न की जाए। कोविड बेड की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी की जा रही है। गत दिवस प्रदेश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों तथा अस्पतालों में 161 बेड की वृद्धि हुई है। इसमें आइसोलेशन बेड के अलावा लगभग 60 आईसीयू बेड भी शामिल हैं। मानव संसाधन में भी लगातार वृद्धि की जा रही है। विगत दिवस में 62 नए कर्मियों को भर्ती किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पीडियाट्रिक आईसीयू (पीकू) तथा निओनेटल आईसीयू (नीकू) के निर्माण की कार्यवाही युद्ध स्तर पर की जाए। इंसेफ्लाइटिस पर प्रभावी नियंत्रण के लिए अभी से पूरी सतर्कता बरती जाए। उपचार की व्यवस्था की भी अभी से पूरी तैयारी कर ली जाए। एएनएम आंगनबाड़ी व आशा कार्यकत्र्रियों के प्रशिक्षण की कार्यवाही पूरी कर ली जाए। सभी जनपदों में उपलब्ध समस्त वेंटिलेटर कार्यशील अवस्था में रहें।

1 जून से 18 से 44 वर्ष के लोगों को लगेगा वैक्सीनेशन

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन की कार्यवाही व्यवस्थित, निर्बाध और सुचारु ढंग से जीरो वेस्टेज को ध्यान में रखकर चलाई जाए। वैक्सीनेशन सेंटर पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन आवश्यक रूप से हो। सेंटर पर भीड़-भाड़ से बचने के लिए वेटिंग एरिया तथा ऑब्जरवेशन एरिया की भी व्यवस्था अवश्य होनी चाहिए। उन लोगों को ही वैक्सीनेशन सेंटर पर बुलाया जाए, जिनका वैक्सीनेशन किया जाना है। ग्रामीण क्षेत्र में वैक्सीनेशन कार्य को त्वरित और प्रभावी ढंग से संचालित करने के लिए कॉमन सर्विस सेण्टर (सीएससी) को सक्रिय कर वैक्सीनेशन हेतु रजिस्ट्रेशन के लिए उपयोग किया जाए। वहीं 1 जून से सभी 75 जनपदों में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के वैक्सीनेशन का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इस संबंध में गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता, सैनिटाइजेशन तथा फाॅगिंग की कार्यवाही युद्ध स्तर पर जारी रखी जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, हेल्थ एवं वेलनेस सेण्टर तथा घनी आबादी के क्षेत्रों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन एवं फाॅगिंग का विशेष अभियान संचालित किया जाए। इसी प्रकार सभी नगर निकायों में भी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हेल्थ एवं वेलनेस सेण्टर पर स्वच्छता, सैनिटाइजेशन तथा फाॅगिंग का कार्य कराया जाए। जल-जमाव को रोकने के लिए नाले व नालियों की सफाई करा ली जाए।

Tags:    

Similar News