प्रयागराज: कुंभ के शुरूआत में ही आयेंगे राष्ट्रपति, करेंगे ये बड़ा काम

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज यानी गुरुवार को प्रायगराज के दौर पर हैं। इस दौरान सीएम योगी वे कई विकास कार्यों का लोकार्पण किया। किले में अक्षयवट और सरस्वती कूप को आम जनता के दर्शनार्थ के लिए खोला। साथ ही सीएम ने सरस्वती की प्रतिमा का लोकार्पण किया।

Update: 2019-01-10 07:51 GMT

प्रयागराज: मीडिया सेन्टर का उद्घाटन करने प्रयागराज पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पवित्र गंगा और यमुना के साथ अदृश्य सरस्वती के दर्शन के लिए करोड़ों लोग खिंचे चले आते हैं, लेकिन अक्षयवट और सरस्वती कूप देखने की तमन्ना अधूरी रह जाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। साढ़े चार सौ वर्षों के बाद आज अक्षयवट और सरस्वती कूप श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें— छोड़िए महंगा पेट्रोल, अब गोबर गैस से दौड़ाइए बाइक

उन्होंने कहा कि देश-दुनिया में स्वच्छ और सुरक्षित कुम्भ का संदेश जाए, यह हम सभी का कर्तव्य है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद भी 17 जनवरी को कुम्भ मेले में आएंगे और महर्षि भरद्वाज की प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

ये भी पढ़ें— कांग्रेस ने शीला दीक्षित को सौंपी दिल्ली की कमान

उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं का बेहतर प्रबन्ध किया गया है। स्वच्छता को लेकर एक लाख 22 हजार 500 पर्यावरण अनुकूल शौचालय बनाये गए। 20 हजार से ज्यादा डस्टबिन मेला क्षेत्र में रखे गए हैं। 10 हजार श्रद्धालुओं की क्षमता का गंगा पंडाल बनाया गया है। चार सांस्कृतिक पंडाल बनाये गए हैं। देश के 6 लाख गांवों का प्रतिनिधित्व कुम्भ में होगा।

ये भी पढ़ें— मिर्जापुर में दिन दहाड़े बदमाशों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग, एक की मौत, एक घायल

सीएम ने बताया कि 20 हजार श्रद्धालुओं के मेला क्षेत्र में रुकने की व्यवस्था है। इसके अलावा 1300 हेक्टेयर में 94 पार्किंग स्थल बुनियादी सुविधाओं के साथ बनाये गए हैं। शटल बस सेवा और ई रिक्शा चलाई जा रही है। 1500 साइनेजेज कुम्भ मेले में लगाये जा रहे हैं।

Tags:    

Similar News