Amethi-Raebareli Seat: नामांकन में दो दिन शेष, राहुल-प्रियंका को लेकर क्या है कांग्रेस का प्लान?

Amethi and Raebareli Seat: यूपी की अमेठी और रायबरेली सीट पर पांचवें चरण के तहत 20 मई को वोटिंग है। इन सीटों पर नामांकन भरने को लेकर दो दिन शेष बचे हैं। इसके बावजूद कांग्रेस ने अबतक इन सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-05-01 09:06 GMT

Amethi and Raebareli Seat: लोकसभा चुनाव के दो चरणों का मतदान समाप्त हो चुका है। तमाम राजनीतिक पार्टियां तीसरे चरण की वोटिंग को लेकर तैयारियों में जुटी हैं। दलों के स्टार प्रचारक अलग-अलग राज्यों में जाकर लगातार चुनावी जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं। तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई को होनी है। यूपी में वर्तमान समय में कुछ ऐसी सीटें हैं जो लगातार चर्चा का विषय बनी हुई हैं। लोगों को इस सीट पर जितना इंतजार प्रत्याशियों के नाम का है वहीं पार्टियों ने भी अपने तरफ से पूरा सस्पेंस बना रखा है। अमेठी और रायबरेली सीट पर अब भी सस्पेंस बरकरार है। हालांकि, इन दोनों सीटों पर नामांकन की अवधि खत्म होने में महज दो दिनों का समय बचा है। इसके बावजूद कांग्रेस की तरफ से इन सीटों पर प्रत्याशियों को लेकर अब तक तस्वीर साफ नहीं की गई है। बीते कई दिनों से इसको लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं कि इन दोनों सीट से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी चुनाव लड़ सकते हैं। हालांकि, सूत्रों के हवाले से अब खबर यह भी आ रही है कि प्रियंका गांधी चुनाव नहीं लड़ेंगी। वह केवल चुनाव प्रचार करेंगी। बता दें, रायबरेली और अमेठी सीट पर वोटिंग पांचवें चरण के तहत 20 मई को होनी है।

पार्टी कार्यकर्ताओं ने दिया धरना

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेठी सीट से प्रत्याशी के रूप में गांधी परिवार के सदस्य के नाम की घोषणा न होने से कांग्रेस कार्यकर्ताओं में नाराजगी दिखी और उनलोगों ने आज गौरीगंज में केंद्रीय कार्यालय में धरना दिया। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस अमेठी और रायबरेली सीट से उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाने की प्रक्रिया के अंतिम दौर में है और जल्द ही इन दोनों सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी जाएगी।

नामांकन में बचे हैं सिर्फ दो दिन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेठी और रायबरेली में बीते 26 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है जिसके लिए अंतिम तारीख तीन मई तय की गई है। अब इन दोनों सीटों पर नामांकन के लिए सिर्फ दो दिन बचे हैं और कांग्रेस ने अब तक उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। वहीं दूसरी तरफ बीजेपी ने अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को एक बार फिर प्रत्याशी घोषित किया है। 29 अप्रैल को स्मृति इरानी ने अपना नामांकन पत्र भी दाखिल किया। वहीं बीजेपी ने भी अब तक रायबरेली से अपने प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है।

CEC की बैठक में पार्टी हाईकमान से आग्रह

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस के यूपी प्रभारी अविनाश पांडे और विधायक दल की नेता अराधना मिश्रा ने बीते दिनों पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में हाईकमान से आग्रह किया था कि अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी वाड्रा को चुनावी मैदान में आना चाहिए। हालांकि, अब तक पार्टी हाईकमान से इस पर कोई फैसला नहीं हुआ।

2004 से 2019 तक अमेठी में राहुल का कब्जा

2004 से 2019 तक यूपी की अमेठी सीट से राहुल गांधी सांसद बने रहे। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने उन्हें पीछे छोड़ते हुए अमेठी से जीत दर्ज की। बीते दिनों गाजियाबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राहुल गांधी से अमेठी से चुनाव लड़ने को लेकर जब सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि इसको लेकर फैसला पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में होगा और पार्टी का जो भी आदेश होगा, वह उसे मानेंगे। बता दें, राहुल गांधी केरल के वायनाड सीट चुनावी मैदान में हैं।

Tags:    

Similar News