Lucknow: सोशल मीडिया पर धार्मिक उन्माद फैलाने की साजिश, इंटीग्रल यूनिवर्सिटी का छात्र गिरफ्तार

Lucknow: सोशल मीडिया (Social Media) पर धार्मिक उन्माद फैलाने की साजिश रचने वाले एक युवक को गुडंबा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

Report :  Shiva Sharma
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2022-05-16 18:08 GMT

लखनऊ: सोशल मीडिया पर धार्मिक उन्माद फैलाने की साजिश, छात्र गिरफ्तार

Lucknow News Today: सोशल मीडिया (Social पर धार्मिक उन्माद फैलाने की साजिश रचने वाले एक युवक को गुडंबा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी पिछले कई दिनों से देवी-देवताओं की फोटो और धार्मिक स्थलों को लेकर सोशल मीडिया पर विवादित टिप्पणी कर रहा था। साथ ही उनकी फोटो और वीडियो का वायरल कर रहा था। जिसे लेकर वह कई बार लोगों से विवाद भी कर चुका है। पुलिस मुकदमा दर्ज कर आरोपी की तलाश कर रही थी। वह इंट्रीग्रल यूनिवर्सिटी का छात्र है।

इंटीग्रल यूनिवर्सिटी का छात्र है आरोपी

गुडंबा पुलिस के मुताबिक 14 मई को क्षेत्र में रहने वाले एक युवक ने कल्याणपुर शिवानी विहार निवासी उमर अब्दुल्ला के खिलाफ धार्मिक माहौल खराब करने का मामला दर्ज कराया था। जिसके आधार पर आरोपी को साक्ष्यों के आधार पर सोमवार दोपहर दो बजे के करीब गिरफ्तार कर लिया गया। उमर अब्दुल्ला इंट्रीग्रल यूनिवर्सिटी में बीकाम सेकेंड ईयर का छात्र है।

सोशल मीडिया पर की आपत्तिजनक पोस्ट

इंस्पेक्टर गुडंबा कुलदीप सिंह गौर के अनुसार शिवानी विहार कल्याणपुर में उमर अब्दुल्ला के किराए के मकान में रहता है। वह सोशल मीडिया पर धर्म को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट कर रहा था। जिसको लेकर क्षेत्रीय लोगों के विरोध पर मारपीट कर जान से मारने की धमकी दे रहा था। साथ ही मामला तूल पकडऩे पर घर छोड़कर भाग गया। सर्विलांस की मदद से पुलिस ने आरोपी को पकड़ लिया।

उसके मोबाइल में मिली आपत्तिजनक फोटो

पुलिस सूत्रों के मुताबिक उसके मोबाइल का डेटा खंगालने पर कई आपत्तिजनक लेख और फोटो मिले। जिसमें लोगों को धार्मिक कट्टरता के लेख और वीडियो थे। पुलिस उमर के आपराधिक इतिहास का पता लगा रही है।

कई बार धार्मिक भावनाओ को सोशल मीडिया पर बनाया गया निशाना

सोशल मीडिया पर बाकायदा ऐसे लोगो पर कार्यवाई करने के लिए कई टीम लगे रहती है लेकिन उसके बावजूद भी लोगों को आगे आकर एफआईआर दर्ज करा कर आइए लोगो पर कार्यवाई की मांग करनी पड़ती है इस बार भी अखिल भारतीय हिन्दू महासभा के राष्ट्रिय अध्यक्ष अंशुमान त्रिवेदी ने सोशल मीडिया पर ऐसे लोगों के खिलाफ कार्यवाई का जिम्मा उठाने के ठानी जिसके बाद युवाक पर कार्यवाई हुईं।

Tags:    

Similar News