कोरोना जांच मामले में पहले नंबर पर UP, दो लोगों में मिला वायरस का नया स्ट्रेन

यूपी देश का पहला राज्य है जहां अब तक 2.40 करोड़ से अधिक कोविड-19 के टेस्ट किये जा चुके हैं, जिनमें एक करोड़ से अधिक टेस्ट केवल आरटीपीसीआर के द्वारा किये गये है। घर-घर सर्वे का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है।

Update: 2021-01-01 14:13 GMT
Corona Test: 2.40 करोड़ से अधिक कोरोना जांच करने वाला देश का पहला राज्य यूपी

लखनऊ: यूपी देश का पहला राज्य है जहां अब तक 2.40 करोड़ से अधिक कोविड-19 के टेस्ट किये जा चुके हैं, जिनमें एक करोड़ से अधिक टेस्ट केवल आरटीपीसीआर के द्वारा किये गये है। घर-घर सर्वे का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा सर्विलांस के माध्यम से लगभग 15 करोड़ लोगों तक पहुंच कर उनका हालचाल लेते हुए कोविड-19 संक्रमण की जानकारी भी ली गयी हैै।

ऐसे संक्रमण को किया जा रहा नियंत्रित

इस बात की जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि प्रदेश में कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग कर संक्रमण को नियंत्रित किया जा रहा है। कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग की अनूठी पहल को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सराहा है। उन्होंने बताया कि कोविड के नये संक्रमण को लेकर किसी भी भ्रम में न रहे, किसी प्रकार की अफवाहों पर यकीन न करे, उन्होंने बताया कि अभी तक यूके से आने वाले लोगों में अभी तक दो ही लोगों में कोविड-19 का दूसरा प्रकार पाया गया है और उनका इलाज चल रहा है तथा उनसे सम्पर्क में आने वाले लोगों की कान्ट्रैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है।

ये भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीनेशन: लखनऊ के 6 स्थानों पर कल चलेगा ड्राई रन अभियान

बड़ी संख्या में रोजगार देने कि कोशिश

सहगल ने बताया कि मिशन रोजगार अभियान के अन्तर्गत बड़ी संख्या में रोजगार देने का प्रयास किया जा रहा है। जिसमें सरकारी नौकरियों के माध्यम से, सरकारी योजनाओं से स्वरोजगार, बैंकों से समन्वय करके, कौशल प्रशिक्षण द्वारा स्वरोजगार तथा विभिन्न विभागों द्वारा चलाये जा रहे निर्माण कार्यों में रोजगार के अवसरों कोे एक योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ाया जायेगा, ताकि प्रदेश में अधिक से अधिक रोजगार के अवसर पैदा किये जाएं। चार साल में 4 लाख सरकारी नौकरियां देने का लक्ष्य को पूरा हो रहा है।

ये भी पढ़ें: कोरोना के बाद भी निर्यात के क्षेत्र में यूपी फिर से पांचवी रैंक पर पहुंचा

सहगल ने बताया कि अब तक किसानों से 521.89 लाख कुन्तल धान की खरीद की जा चुकी है। जो पिछले वर्ष में डेढ़ गुना अधिक है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में मक्का की खरीद पहली बार की जा रही है, अब तक किसानों से 8,10,809.50 कुन्तल मक्का की खरीद की जा चुकी है।

श्रीधर अग्निहोत्री

Tags:    

Similar News