Corona Vaccination Abhiyan: UP में शुरू हुआ रिक्शा, टैम्पों, बस चालक, रेहड़ी, पटरी दुकानदारों का टीकाकरण

Corona Vaccination Abhiyan: यूपी में आज से रिक्शा, रेहड़ी, पटरी दुकानदारों तथा फल-सब्जी वालों का टीकाकरण शुरू हो गया है।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Update: 2021-06-14 07:24 GMT

वैक्सीनेशन (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Corona Vaccination Abhiyan: कोरोना वैक्सीनेशन अभियान (Corona Vaccination Abhiyan) में कोई भी व्यक्ति छूटने न पाये इसके लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इसके लिए समाज के हर वर्ग का विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत आज से जनता के अधिकाधिक सम्पर्क में आने वाले लोग जैसे रिक्शा, टैम्पों व बस चालक एवं कन्डेक्टर, रेहड़ी, पटरी दुकानदारों तथा फल-सब्जी वालों का विशेष टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। इसके अलावा प्रदेश में अभिभावक स्पेशल (Parent Special Vaccination) एवं महिला स्पेशल टीकाकरण (Women Special Vaccination) पहले से ही चल रहा है। इसमें 12 वर्ष से कम आयु वाले बच्चों के अभिभावकों का टीकाकरण किया जा रहा है।

प्रदेश में एक दिन में 4,58,810 लोगों को वैक्सीन की डोज दी गयी है। प्रदेश में अब तक 1,91,41,183 लोगों को वैक्सीन (Vaccine) की पहली डोज तथा 37,94,632 लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। अब तक कुल 2,29,35,815 डोजें लगायी गयी हैं। जून में एक करोड़ टीकाकरण करने के लक्ष्य के तहत 12 दिनों में 46 लाख डोज लगायी जा चुकी है।

अपर मुख्या सचिव अमित मोहन प्रसाद (Amit Mohan Prasad) ने बताया कि प्रदेश में अब ऑक्सीजन की समस्या भी ख़त्म हो चुकी है। राज्य में ऑक्सीजन की प्रचुर मात्रा में उपलब्धता है। प्रदेश में ऑक्सीजन की डिमांड निरन्तर कम हो रही है। विगत 24 घण्टों में राज्य में 297 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई है। अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों तथा रीफिलर्स के पास पर्याप्त बैकअप के साथ ऑक्सीजन उपलब्ध है। राज्य में ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना की कार्यवाही की नियमित समीक्षा की जा रही है। मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिए कि सभी अस्पतालों को ऑक्सीजन ऑडिट रिपोर्ट उपलब्ध करा दी जाए, जिससे भविष्य में ऑक्सीजन का समुचित ढंग से उपयोग किया जा सके।

Tags:    

Similar News