UP में इसलिए नहीं लगा लॉकडाउन, CM योगी ने बताई वजह

UP सरकार ने HC का आदेश मानने से इनकार करते हुए लॉकडाउन न लगाने का फैसला किया। अब CM योगी ने इसके पीछे की वजह बताई है।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-04-20 10:57 GMT

सीएम योगी (File Photo- Social Media)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर का कहर जारी है। जिसे देखते हुए सोमवार को इलाहाबाद हाई कोर्ट (Allahabad High Court) ने सूबे की योगी सरकार को महामारी से प्रभावित पांच शहरों में लॉकडाउन का आदेश दे दिया। हालांकि राज्य सरकार ने इस आदेश को मानने से इनकार कर दिया और सुप्रीम कोर्ट में HC के आदेश को चुनौती दे दी।

जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने योगी सरकार के पक्ष में फैसला सुनाते हुए इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी। बता दें कि हाई कोर्ट ने लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर में लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया था। जहां कोरोना के सबसे ज्यादा केस दर्ज किए जा रहे हैं। इस बीच अब सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने राज्य में संपूर्ण लॉकाडाउन न लगाने की वजह बताई है।

मुख्यमंत्री ने बताया आखिर क्यों नहीं लगाया लॉकडाउन

सीएम योगी ने कहा कि प्रत्येक प्रदेशवासी के जीवन और जीविका की सुरक्षा के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। लॉकडाउन के कारण किसी के भी सामने आजीविका का संकट उत्पन्न न हो इसीलिए वर्तमान परिस्थितियों के आधार पर हमने 'कोरोना कर्फ्यू' को पूरी सख्ती से लागू करने का निर्णय लिया है। आप सभी का सहयोग अपेक्षित है।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण करने के लिए यूपी सरकार लगातार प्रभावी कदम उठा रही है। इस वैश्विक महामारी के खिलाफ संयम एवं धैर्य हमारा सबसे बड़ा हथियार है। रात 08 बजे से सुबह 07 बजे तक प्रदेशव्यापी 'कोरोना कर्फ्यू' प्रभावी है। इसे सफल बनाने में उन्होंने प्रदेशवासियों को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा है। साथ ही उन्होंने सभी से मास्क का उपयोग करने की अपील की है।

वीकेंड लॉकडाउन (फाइल फोटो- न्यूजट्रैक)

वीकेंड लॉकडाउन का हुआ ऐलान

गौरतलब है कि यूपी सरकार ने प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन लगाने का ऐलान कर दिया है। आदेश के मुताबिक, अब पूरे प्रदेश में शनिवार और रविवार को लॉकडाउन रहेगा। साथ ही जिन जिलों में 500 से ज्यादा एक्टिव मामले हैं, वहां पर नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा। पूरे प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन शुक्रवार की रात 8 बजे से सोमवार की सुबह 7 बजे तक लागू होगा। आम दिनों में नाइट कर्फ्यू की टाइमिंग भी रात 8 से सुबह 7 बजे तक है।

Tags:    

Similar News