कोरोना से जंग: बिना मेहनताना लोगों की सेवा करेंगे वॉलिंटियर्स

कोविड-19 को लेकर जंग जारी है। इस लड़ाई में वॉलेंटियर्स बड़ी तदाद में आगे आ रहे हैं। इस लडाई की खास बात यह कि  वॉलेंटियर्स  बिना किसी मेहनताना को इस अभियान में सहयोग करेंगे। इसके लिए इन सभी ने बकायदा शासन के पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है।

Update:2020-07-01 21:20 IST

हमीरपुर कोविड-19 को लेकर जंग जारी है। इस लड़ाई में वॉलिंटियर्स बड़ी तदाद में आगे आ रहे हैं। इस लडाई की खास बात यह कि वॉलिंटियर्स बिना किसी मेहनताना को इस अभियान में सहयोग करेंगे। इसके लिए इन सभी ने बकायदा शासन के पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है। स्वास्थ्य विभाग इन्हें प्रशिक्षित करेगा। जिसकी बुधवार से शुरुआत हो गई। पहले दिन 30 से अधिक वॉलिंटियर्स को प्रशिक्षण दिया गया।

 

यह पढ़ें...DM की आम जनता से अपील, संचारी रोगों को हराने के लिए मिलकर करें काम

जागरूक करने का प्रशिक्षण

बुधवार को टीबी सभागार में परिवार कल्याण प्रबंधक अजय और परिवार नियोजन विशेषज्ञ रवि प्रजापति (टीएसयू) ने वॉलिंटियर्स को कोविड-19 के प्रति जनमानस को जागरूक करने का प्रशिक्षण दिया। अजय ने वॉलिंटियर्स को बताया कि वह लोग अपने-अपने क्षेत्र में होम क्वॉरंटाइन किए गए लोगों की निगरानी करें और उन्हें ऐसा करने को प्रोत्साहित भी करें। कोई अगर इसका उल्लंघन करता है तो उसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग दें।

 

यह पढ़ें...कश्मीरी नागरिक की मौत पर संबित पात्रा ने किया ट्वीट, भड़क गईं ये एक्ट्रेस

 

 

सावधानी भी बरतें

कोविड-19 से बचाव को लेकर ग्रामीणों को सोशल डिस्टेंसिंग, हैंडवॉश करने का तरीका और मास्क लगाने को भी जागरूक करें। जिन लोगों को कोविड-19 के लक्षण प्रकट हो, उन्हें तत्काल अस्पताल पहुंचाकर उनकी जांच कराएं। भ्रमण के दौरान सावधानी भी बरतें।

 

योग्यता

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला प्रबंधक सुरेंद्र साहू ने बताया कि राष्ट्रीय सेवायोजना (एनएसस), नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस), राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी), युवक/महिला मंगल दल एवं रेडक्रॉस के स्वयं सेवकों/सदस्यों को कोविड-19 के संक्रमण को गांवों में फैलने से रोकने को प्रशिक्षित किया जा रहा है। कोविड-19 के विरुद्ध शुरू हुए अभियान में सहयोग करने के लिए 21 से 30 साल के युवक-युवतियां अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अब तक जनपद में 176 वॉलिंटियर्स ने रजिस्ट्रेशन कराए हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

रिपोर्टर : रविंद्र सिंह

Tags:    

Similar News