Coronavirus Update: घर-घर मेडिकल किट वितरण का विशेष अभियान 27 जून से

Coronavirus Update: बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से घर-घर मेडिकल किट वितरण का विशेष अभियान 27 जून से शुरू किया जाएगा।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-06-21 16:46 GMT

घर-घर मेडिकल किट वितरण (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया) 

लखनऊ: प्रदेश सरकार ने आगामी 1 जुलाई से हर दिन 10 लाख डोज लगाए जाने की सभी जरूरी तैयारियां शुरू कर दी हैं । उत्तर प्रदेश देश में प्रतिदिन सबसे अधिक टीकाकरण (Vaccination) करने वाला राज्य बन गया है। आज 18 जनपदों में एक भी कोरोना (Corona) का नया मामला नहीं आया है।

अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल (Navneet Sehgal) ने बताया कि आज से 18 वर्ष से अधिक सभी लोगों को उपलब्ध करायी गयी निःशुल्क वैक्सीन (Free Vaccine) को लगाने का अभियान शुरू हो गया है। अब तक किये गये टीकाकरण तथा दो महीने में किये जाने वाले टीकाकरण को मिलाकर 31 अगस्त तक 10 करोड़ तक टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश में 12 वर्ष से कम आयु वाले बच्चों के अभिभावकों का टीकाकरण प्राथिमकता के आधार पर किया जा रहा है। बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से घर-घर मेडिकल किट (Ghar Ghar Medical Kit) वितरण का विशेष अभियान 27 जून से शुरू किया जायेगा।

प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना के 213 नये मामले

सहगल ने बताया कि प्रदेश में 24 घंटे में 213 नये मामले आये है तथा 478 लोग कोविड से ठीक हुए हैं। प्रदेश में 30 अप्रैल के सक्रिय मामले 3 लाख 10 हजार से घटकर 4,163 हो गये है। प्रदेश में कोविड से ठीक होने का प्रतिशत बढ़कर अब 98.5 प्रतिशत हो गया है। प्रदेश में पाजिटिव रेट घटकर 0.1 प्रतिशत हो गया है। प्रदेश में संक्रमण कम होने के बावजूद भी कोविड-19 के टेस्टों की संख्या घटायी नहीं जा रही है, ताकि संक्रमित व्यक्ति की पहचान करके इलाज किया जा सके।

5 करोड़ 54 लाख से अधिक हुई टेस्टिंग

उन्होंने बताया कि विगत 24 घंटे में 02 लाख 21 हजार से अधिक टेस्ट तथा अब तक 05 करोड़ 54 लाख से अधिक टेस्ट किये गए है, जो देश में सर्वाधिक है। उन्होंने बताया कि सर्विलांस के माध्यम से सरकारी मशीनरी द्वारा उत्तर प्रदेश की 24 करोड़ की जनसंख्या में से अब तक लगभग 17 करोड़ से अधिक लोगों से उनका हालचाल जाना गया है। प्रदेश में अब तक 2 करोड़ 56 लाख 27 हजार से अधिक वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि टीकाकरण केन्द्रों की संख्या बढ़ाकर 7,661 केंद्र कर दी गयी है। 30 जून तक 6 से 7 लाख टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है, जिससे माह जून में एक 1 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य को पूरा किया जा सके।

घर-घर मेडिकल किट वितरण अभियान

सहगल ने बताया कि बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से घर-घर मेडिकल किट वितरण का विशेष अभियान 27 जून से शुरू किया जायेगा। उन्होंने बताया कि संभावित कोविड की तीसरी लहर के तहत सभी मेडिकल कॉलेज में 100-100 बेड पीआईसीयू (PICU), हर जिला अस्पताल में 20-20 बेड पीआईसीयू के और कम से कम दो सीएचसी में पीकू/नीकू (PICU/NICU) के बेड बढ़ाये जा रहे हैं। प्रदेश में 533 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किये जा रहे है, जिनमें से अब तक 101 प्लांट क्रियाशील हो गए है।

सहगल ने बताया कि प्रदेश में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुफ्त में प्रति यूनिट 5 किलो राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके साथ-साथ "प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना" के तहत नवम्बर तक मुफ्त राशन पात्र लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है।

Tags:    

Similar News