School College Closed In UP: यूपी में इस दिन रहेगा सार्वजनिक अवकाश, बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज समेत ये दफ्तर

School College Closed In UP: उप चुनाव के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में सोमवार यानी 5 दिसंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

Update: 2022-12-03 03:29 GMT

 यूपी में इस दिन रहेगा सार्वजनिक अवकाश, बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज समेत ये दफ्तर: Photo- Social Media

School College Closed In UP: उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में सोमवार यानी 5 दिसंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। यूपी सरकार ने मैनपुरी लोकसभा के उपचुनाव, मुजफ्फरनगर की खतौली विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव (by election in Uttar Pradesh) और रामपुर सदर सीट पर हो रहे मतदान को देखते हुए सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान किया है। सामान्य प्रशासन विभाग इस बाबत अधिसूचना जारी कर चुका है। अधिसूचना के मुताबिक, सोमवार को इन जिलों में स्कूल-कॉलेज समेत सभी और अर्द्धसरकारी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे।

सामान्य प्रशासन विभाग के विशेष सचिव जुहैर बिन सागीर की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि 5 दिसंबर को तीन जगह पर उपचुनाव के लिए मतदान होने हैं। ऐसे में सभी संबंधित तीन जिलों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को इस संबंध में खत प्राप्त हो चुका है।

आधिकारिक आदेश में कहा गया, निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट, 888 (88 का अधिनियम संख्या 26) की धारा -25 द्वारा प्राप्त अधिकारों का प्रयोग करते हुए उत्तर प्रदेश के राज्यपाल लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव 2022 के लिए उल्लेखित जिलों में सार्वजनिक अवकाश घोषित करते हैं। इन जिलों में अवकाश इसलिए घोषित किया गया है ताकि क्षेत्र के लोग आसानी से मतदान की प्रक्रिया में हिस्सा ले सकेंगे।

यूपी में उपचुनाव

यूपी में एक लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने जा रहा है। तीन में से दो सीटों पर मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी का कब्जा है, वहीं एक अन्य सीट पर सत्तारूढ़ बीजेपी का विधायक था। मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के कारण हो रहा है। यहां से चुनाव मैदान में उनका बहू और अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मैदान में हैं। वहीं, उनके सामने बीजेपी ने रघुराज शाक्य को मैदान में उतारा है।

उपचुनाव की दूसरी हाईप्रोफाइल सीट है रामपुर सदर। सपा के कद्दावर नेता आजम खान की विधायकी रद्द हो जाने के कारण इस पर उपचनाव हो रहा है। वहीं, तीसरी सीट है मुजफ्फरनगर जिले की खतौली विधानसभा सीट। जहां के भाजपा विधायक विक्रम सैनी की भी विधायकी रद्द हो जाने के कारण उपचुनाव हो रहा है। 

Tags:    

Similar News