Jhansi News: बेहतर पुलिसिंग करते हुए जन सामान्य में सुरक्षा की भावना जाग्रत करें पुलिसः डीआईजी

Jhansi News: पुलिस उपमहानिरीक्षक ने Operation Conviction के अंतर्गत चिन्हित अपराधों में त्वरित गति से अभियोजन की कार्यवाही संपन्न कराकर आरोपियों को न्यूनतम समय में सजा दिलाए जाने का कार्य किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

Update:2023-07-18 22:53 IST
समीक्षा बैठक करते पुलिस उपमहानिरीक्षक जोगेन्द्र कुमार (Pic: Newstrack)

Jhansi News: पुलिस उपमहानिरीक्षक जोगेन्द्र कुमार ने परिक्षेत्र के जनपद झाँसी, जालौन एवं ललितपुर के वरिष्ठ/पुलिस अधीक्षक, अपर पुलिस अधीक्षक, समस्त क्षेत्राधिकारी एवं समस्त थाना प्रभारी के साथ-साथ संयुक्त निदेशक अभियोजन, अभियोजन अधिकारी व शासकीय अधिवक्ता (क्रिमिनल) के साथ वर्चुअल मीटिंग की। इसके बाद डीआईजी ने पुलिस महानिदेशक के निर्देशानुसार चलाये जा रहे Operation Conviction के अन्तर्गत संगीन अपराधो में संलिप्त अभियुक्तों तथा महिला सम्बन्धी अपराधो में संलिप्त अपराधियो को न्यायालय से सजा दिलाये जाने हेतु प्रकरणों को चिन्हित कर अधिकारियों से पैरवी कराये जाने हेतु उन्हें आवंटित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने सामान्य निगरानी, अपराध नियंत्रण तथा घटनाओं के अनावरण में सीसीटीवी कैमरो का उपयोग कर बेहतर पुलिसिंग करते हुये जनसामान्य में सुरक्षा की भावना जाग्रत किये जाने हेतु ओपरेशन दृष्टि अभियान चलाकर सीसीटीवी कैमरे व्यवस्थापित करने तथा मादक पदार्थो की बरामदगी करने व इनमें संलिप्त अपराधियों के विरूद् कठोर दण्डात्मक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए हैं।

चिन्हित अभियोगों को अधिकारीवार आवंटित करेंगे

पुलिस उपमहानिरीक्षक ने Operation Conviction के अंतर्गत चिन्हित अपराधों में त्वरित गति से अभियोजन की कार्यवाही संपन्न कराकर आरोपियों को न्यूनतम समय में सजा दिलाए जाने का कार्य किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। इस हेतु अभ्यस्त अपराधियों के विरूद्व पंजीकृत अभियोगों को चिन्हित किया गया है। डीआईजी ने कहा है कि Operation Conviction में चिन्हित अभियोगों के आरोपियों को न्यूनतम समय में सजा दिलाए जाने हेतु परिक्षेत्र के जनपद प्रभारी अपने अपने जनपदों में चिन्हित अभियोगों को अधिकारीवार आवंटित करेगें एवं व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर पर्यवेक्षण करना सुनिश्चित करें तथा अभियोग के ट्रायल के दौरान सम्बन्धित अधिकारी स्वयं कोर्ट में उपस्थित रहकर व न्यायालय से समन्वय स्थापित कर गुणवत्तापूर्ण पैरवी करते हुये अभियुक्त को शीघ्रतिशीघ्र सजा दिलाये जाने की कार्यवाही करेगें।

अभियुक्तों को सजा दिलवाने के लिए अफसर करेंगे पैरवी

डीआईजी द्वारा निर्देशित किया गया कि गुरसरॉय एवं टोड़ीफतेहपुर में हुई डकैती की सजा हेतु पैरवी अपर पुलिस अधीक्षक, ग्रामीण जनपद झाँसी करेंगे। इसी तरह बबीना में लूट एवं नवाबाद में विगत दिनों हुई गौकशी के पैरवी अपर पुलिस अधीक्षक, नगर जनपद झाँसी एवं थाना एट में छात्रा की गोली मारकर की गयी हत्या की पैरवी अपर पुलिस अधीक्षक जनपद जालौन करेंगे। इसी तरह वरिष्ठ/पुलिस अधीक्षक , समस्त अपर पुलिस अधीक्षक, समस्त क्षेत्राधिकारी एवं सभी थाना प्रभारियों को अभियोगों का आबंटन सुनिश्चित करते हुए पैरवी करायेंगे।

ऑपरेशन दृष्टि- सभी थानों पर तीन सीसीटीवी कैमरें लगवाए जाएं

ऑपरेशन दृष्टि के तहत डीआईजी ने बताया कि सीसीटीवी कैमरों का उपयोग बेहतर पुलिसिंग करते हुये जनसामान्य में सुरक्षा की भावना को जागृत किया जा सकता है। ओपरेशन दृष्टि के तहत सीसीटीवी कैमरो का अधिष्ठापन करने/कराने से पूर्व हॉट स्पॉट, यूटर्न एरिया स्पॉट, जनपद-शहर कस्बों-मोहल्लो के Entry Exit Point अपराध बाहुल्य क्षेत्र, सर्राफा बाजार, महिलाओ एवं बच्चियों के स्कूल/कोचिंग सेन्टर में आने जाने वाले रास्तों सुनसान रास्तों सौ व्यक्तियों से अधिक भीड़ वाले स्थानों, ट्रान्सपोर्ट एरिया, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों व ग्रामीण क्षेत्रों के संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित कर लिया जाये जो अपराध को रोकने एवं सुरक्षा के दृष्टिगत महत्वपूर्ण हों तथा इन स्थानों पर समाज के विभिन्न वर्गों के सभ्रान्त, सक्षम, व्यवसायी व्यक्तियों से सम्पर्क कर जान माल की सुरक्षा एवं अपराध नियंत्रण में सीसीटीवी कैमरो के महत्व को बताते हुये सहयोग से सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने में सहभागिता करने की अपील करते हुये मीडिया के विभिन्न आयामों यथा प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रानिक मीडिया, सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कर नागरिको को जागरूक करते हुये जनसहभागिता की अपील की जाये। डीआईजी झॉसी ने निर्देशित किया कि परिक्षेत्र के सभी थानों पर न्यूनतम 03 सीसीटीवी कैमरें स्थापित किये जाये एवं खराब हो चुके कैमरों की मरम्मत करा ली जाये।

एनडीपीएस एक्ट के तहत पकड़े गए लोगों की जाए निगरानी

डीआईजी द्वारा (एन0डी0पी0एस0/एन0एस0ए0/गैगंस्टर/गुण्ड़ा एंव शस्त्र अधिनियम) की समीक्षा करते हुये बताया कि परिक्षेत्र के सभी थानाक्षेत्रों के अन्तर्गत अवैध मादक पदार्थों की तस्करी एवं बिक्री की रोकथाम हेतु जनपद प्रभारी अपने अधीनस्थों को तथा जनपद की एसओजी टीम के माध्यम से प्रभावी अंकुश लगाने की कार्यवाही की जाये। एनडीपीएस एक्ट के तहत पकड़े गए गये लोगों की निगरानी की जाये तथा पिछले 10 वर्षों के दौरान पकड़े गये अपराधियों की सूची बनाकर उस अपराधी का पूर्ण विवरण/गतिविधियों पर निगरानी रखी जाये।

गौवध में शामिल अपराधियों पर की जाए गैंगेस्टर एक्ट की कार्रवाई

डीआईजी द्वारा निर्देशित किया गया कि जिन अपराधियों के विरूद्ध गैगस्टर की कार्यवाही की गयी है उनकी चल/अचल सम्पत्ति चिन्हित कर धारा 14 (1) गैंग0अधि0 के अन्तर्गत शतप्रतिशत जब्त करने की कार्यवाही की जाये। गौवध, पशु कू्ररता निवारण अधिनियम के अन्तर्गत संलिप्त सभी अपराधियों के विरूद्ध प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही यथा एनएसए/गैंगस्टर की कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये।

अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए रात्रि गश्त करेंगे थानेदार

डीआईजी ने कहा है कि चोरी, लूट, नकबजनी, डकैती के अपराधों में प्रभावी अंकुश लगाये जाने हेतु परिक्षेत्र के समस्त क्षेत्राधिकारी, थानाध्यक्ष, चैकी प्रभारी मय हमराह निरन्तर संवेदनशील क्षेत्रों में रात्रि गस्त करेगें एवं संदिग्ध व्यक्तियों को रोककर पूछताछ करेगें।

किसी प्रकार की नई परम्परा प्रारंभ न की जाएः डीआईजी

डीआईजी ने कहा कि आगामी मुहर्रम के पर्व के दृष्टिगत सभी जनपदों में हॉट-स्पाट चिन्हित करते हुये अराजक तत्वों पर सर्तक दृष्टि बनाये रखना सुनिश्चित करें। धर्म गुरूओं एवं ताजियादारों के साथ पीस कमेटी की बैठक कर ली जाये तथा वार्ता कर यह सुनिश्चित किया जाये की किसी प्रकार की नई परम्परा न प्रारम्भ की जाये एवं जुलूसों में अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन न किया जाये एवं अफवाह फैलाने, भ्रामक सूचना सोशल मीडिया पर शेयर करने एवं शांति व्यवस्था में खलल डालने वाले असामाजिक तत्वों पर सख्त कार्यवाही की जाए।

Tags:    

Similar News