Sonbhadra: नहीं बता पाए स्कूलों में वितरित पुस्तकों की संख्या, डीसी-बीईओ को कारण बताओ नोटिस

Sonbhadra News: डीएम ने स्कूलों में वितरित की गई पुस्तकों की संख्या और उसके वितरण व्यवस्था के सम्बन्ध में डिस्ट्रिक्ट क्वार्डिनेटर और खंड शिक्षा अधिकारी से जानकारी मांगी ।

Update: 2022-09-14 14:18 GMT

सोनभद्र: स्कूलों में पुस्तकों के वितरण में मिली गड़बड़ी पर बैठक करते डीएम चंद्र विजय सिंह

Sonbhadra News Today: डीएम चंद्र विजय सिंह (DM Chandra Vijay Singh) की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को जिला शिक्षा जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति तथा जनपदीय एमडीएम टास्कफोर्स की बैठक हुईं। इस दौरान डीएम ने स्कूलों में वितरित की गई पुस्तकों की संख्या और उसके वितरण व्यवस्था के सम्बन्ध में डिस्ट्रिक्ट क्वार्डिनेटर और खंड शिक्षा अधिकारी राबर्ट्सगंज से जानकारी मांगी तो वह संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। इस पर डीएम ने डिस्ट्रिक्ट क्वार्डिनेटर और खंड शिक्षा अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया।

सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने विकास खण्ड क्षेत्र के विद्यालयों में वितरित की गयी पुस्तकों की संख्या और किस माध्यम से वितरण व्यवस्था सुनिश्चित की गई, कितने विद्यालयों को प्राप्त हुई है.., के संबंध में रिपोर्ट तैयार कर प्रस्तुत करें। उन्हें यह भी निर्देश दिया कि वह वह अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर विद्यालयों में पठन-पाठन की स्थिति जांचते रहें। इसमें किसी भी स्तर से शिथिलता पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

आपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में कराये गए सौंदर्यीकरण के कार्य की प्रगति जांची तो पता चला कि कई विद्यालयों में टाईल्स लगवाने आदि का कार्य अभी तक नहीं हुआ है। इस पर डीएम ने बीएसए को निर्देशित किया कि जिन विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प के तहत हुए कार्य में टाईल्स अब तक नहीं लगाई गई है, उनकी सूची तैयार कर, डीपीआरओ की मौजूदगी बैठक कराकर कार्ययोजना बनवाएं और टाईल्स लगवाने आदि का कार्य प्राथमिकता पर कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्कूलों में स्मार्ट क्लास के माध्यम से दी शिक्षा व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि इसमें तेजी लाई जाए और बच्चों को स्मार्ट क्लास के माध्यम से बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए। डीआईओएस आरपी यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर यादव, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अनिल कुमार गुप्ता, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी राजेश कुमार खैरवार, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

गांवों में बीएलई-आरोग्य मित्र बनाएंगे आयुष्मान कार्ड, चलेगा विशेष अभियान, 15 से 30 सितंबर तक मनेगा आयुष्मान पखवाड़ा

सोनभद्र। डीएम चंद्र विजय सिंह ने अवगत कराया है कि शासन की मंशा के अनुरूप जिले के सभी छूटे हुए पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए 15 सितंबर से 30 सितंबर तक 'आयुष्मान पखवाड़ा' का विशेष अभियान चलाया जायेगा। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से आच्छादित पात्र परिवारों को योजना का लाभ लेने के लिए, परिवार के प्रत्येक सदस्य के पास आयुष्मान कार्ड का होना अनिवार्य है। 23 सितंबर को योजना के चार वर्ष पूर्ण होने जा रहे हैं। यह पीएम की अत्यंत महत्वकांक्षी योजना है।

इसके तहत चिन्हित पात्र परिवारों को पांच लाख तक का प्रतिवर्ष निःशुल्क कैशलेस उपचार का प्रावधान है। इसका लाभ पाने के लिए पात्र परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनवाना जरूरी है। डीएम ने कहा कि कहा कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जिला मुख्यालय पर आना अनिवार्य नहीं है। इसके लिए चयनित सरकारी-प्राईवेट चिकित्सालय में भी आयुष्मान कार्ड निःशुल्क बनवाया जा सकता है। वहीं ईलाज के दौरान किसी प्रकार की असुविधा होती है तो निःशुल्क हेल्पलाईन नम्बर 1800111565, 14555 पर संपर्क कर मदद प्राप्त कर सकते हैं। बताते चलें कि जनपद में कुल 2 लाख 33 हजार 491 आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हैं, जिसके सापेक्ष 94 हजार 369 परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है।

पाइपलाइन के लिए काटी गई सड़कों को जल्द कराया जाए दुरूस्तः डीएम

सोनभद्र। डीएम चंद्र विजय सिंह ने जल जीवन मिशन और नमांमि गंगे के तहत हर घर नल योजना के लिए बिछाई जा रही पाइपलाइनों के लिए काटी जा रही सड़कों को अविलंब दुरूस्त करवाने का निर्देश संबंधितों को दिया है। डीएम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित जिन भी सड़कों को काटा गया है, उसे पूर्व की स्थिति में लाने के लिए पुनः निर्माण/मरम्मत का कार्य जल निगम ग्रामीण की तरफ से संबंधित वेंडर के माध्यम से कराया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। कहा कि पुनः निर्मित व मरम्मत की गई सड़कों के रख-रखाव का दायित्व भी दो वर्ष तक संबंधित फर्म का होगा। इसलिए सड़कों की मरम्मत/पुनः निर्माण गुणवत्ता पूर्वक और समयबद्ध तरीके से सुनिश्चित किया जाए, संबंधित इसका विशेष ख्याल रखें। डीएम ने कहा कि ्रामीण क्षेत्रो में पाईप पेयजल योजनाओं और सीवर लाईन के लिए काटी गई सड़कों की मरम्मत/पुनः निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग को लीज चार्ज या बैंक गारंटी दिए जाने की भी कोई आवश्यकता नहीं है।

एडीएम ने सेवानिवृत्त सैनिकों की सुनी समस्याएं, निदान का दिया भरोसा

सोनभद्र। अपर जिलाधिकारी सहदेव कुमार मिश्र की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास से जुड़े सैनिक बंधु की बैठक हुई। एडीएम ने कहा कि सेवानिवृत्त सैनिकों, उनकी विधवाओं और आश्रितों का पूरा सम्मान करते हुए उनकी समस्याओं को समयबद्ध तरीके से तथा प्राथमिकता पर निस्तारित कराया जायेगा। उन्होंने सेवानिवृत्त सैनिकों की समस्याओं को गंभीरता पूर्वक सुना और उसको लेकर संबंधित अधिकारियों को त्वतरित निस्तारण के निर्देश दिए। इस दौरान पेंशन के साथ ही भूमि विवाद एवं अन्य मामलों से सेवानिवृत्त सैनिकों ने एडीएम को अवगत कराया। जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी कैप्टन आशुतोष चैधरी ने सैनिकों के लिए राज्य सरकार की तरफ संचालित योजनाओं से अवगत कराया। 

Tags:    

Similar News