KGMU के इस डॉक्टर को मिला डॉ. एम एस अग्रवाल यंग इन्वेस्टिगेटर अवाॅर्ड 2017

चिकित्सा भौतिक विज्ञान का प्रतिष्ठित 'डॉ एम एस अग्रवाल यंग इन्वेस्टिगेटर अवार्ड' किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज (केजीएमयू) के डॉ तीर्थराज को मिला है। जयपुर में आयोजित 38वीं चिकित्सा भौतिकविदों के राष्ट्रीय समारोह में डॉ तीर्थराज को यह पुरस्कार मिला है।

Update:2017-11-08 18:54 IST

लखनऊ: चिकित्सा भौतिक विज्ञान का प्रतिष्ठित 'डॉ एम एस अग्रवाल यंग इन्वेस्टिगेटर अवाॅर्ड' किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज (केजीएमयू) के डॉ तीर्थराज को मिला है। जयपुर में आयोजित 38वीं चिकित्सा भौतिकविदों के राष्ट्रीय समारोह में डॉ. तीर्थराज को यह पुरस्कार मिला है।

डॉ तीर्थराज ने सांस के दौरान फेंफड़ों में होने वाले परिवर्तन को आधार बनाकर अपना शोध प्रस्तुत किया था। इसी शोध पर उनको वर्ष 2017 का डॉ एम एस अग्रवाल यंग इंवेस्टीगेटर अवार्ड मिला है।

रेडियोथेरैपी विभाग के हैं डॉ तीर्थराज

केजीएमयू के रेडियोथेरैपी विभाग के सहायक आचार्य के पद पर डॉ तीर्थराज कार्यरत हैं। नई चीजों की शोध कर उनको प्रकाश में लाना उनकी जिज्ञासा में है। वे हमेशा किसी न किसी टॉपिक पर शोध करते रहते हैं।

चिकित्सा भौतिक विज्ञान का प्रसिद्ध अवार्ड है

इन मापदंडों के आधार पर मिला

डॉ तीर्थराज को चिकित्सा भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में 2017 का युवा अन्वेषक पुरस्कार रेडियोथेरैपी मिला है। इन मापदंडों को देखकर दिया जाता है अवार्ड पुरस्कार का चयन वर्तमान सत्र में प्रस्तुत शोध तथा चिकित्सा भौतिकी में नए विचार को मापदंड बनाकर दिया जाता है। फेफड़ों में विकिरण के मात्रा की गणना सांस की विभिन्न अवस्थाओं में की जाती है। इस दौरान यह ध्यान रखा जाता हैं कि इस अवस्था में कैंसर की क्या स्थिति है।

Tags:    

Similar News