Goat Milk Benefits: बकरी का दूध पीने से बढ़ जाती हैं प्लेटलेट्स! लखनऊ में दूध का भाव आसमान पर

Goat Milk Benefits: लखनऊ में बकरी के दूध की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ गयी है कि यहां उसका भाव 1500 से 2000 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है। जबकि 750 रुपये का आधा गिलास दूध मिल रहा है।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2022-11-14 07:10 GMT

Goat Milk Benefits (Pic: Social Media)

Goat Milk Benefits: पूरे उत्तर प्रदेश में इस समय डेंगू का कहर जारी है। राजधानी लखनऊ में डेंगू का कहर बरपा हुआ है। लखनऊ में रोज डेंगू के मरीजों में इजाफा हो रहा है। हजारों की संख्या में लोग अस्पतालों में भर्ती है। प्रतिदिन 200 से 300 लोग सरकारी और निजी अस्पतालों में डेंगू की जांच और इलाज करवाने के लिये पहुंच रहे हैं। मरीज डाक्टरों की लिखी गई दवाओं के साथ में देशी नुस्खे भी अपना रहे हैं। देशी नुस्खों में पतीते के पत्ते का रस और बकरी का दूध पी रहे हैं। लखनऊ में बकरी के दूध की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ गयी है कि यहां उसका भाव 1500 से 2000 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है। जबकि 750 रुपये का आधा गिलास दूध मिल रहा है।

जानिये क्या बकरी का दूध पीने से बढ़ जाती हैं प्लेटलेटस?

क्‍या वाकई में बकरी के दूध के सेवन से प्‍लेटलेट्स बढ़ती हैं, इसका कोई वैज्ञानिक साक्ष्‍य सामने नहीं है। डॉक्‍टर्स का कहना है कि प्लेटलेट्स तो खुद ब खुद बुखार आने के सातवें दिन बाद बढ़ने लग जाती हैं। साइंस के मुताबिक अभी ऐसा कहीं भी साबित नहीं हो पाया है कि बकरी का दूध प्लेटलेटस बढ़ाने में कारगर है। 

बकरी पालकों ने उठाया मौके का लाभ

इन दिनों लखनऊ के अस्‍पताल मरीजों से भरे हुए हैं। हालत ये है कि तमाम जुगाड़ लगाने के बाद मुश्किल से बेड मिल पा रहा है। इधर डेंगू के बीच बकरी के दूध से प्‍लेटलेट्स बढ़ने की बात ने बकरी पालकों को मौका दे दिया। जिस दूध को कोई सालभर में कभी नहीं पूछता, उसको लेने के लिए लोग गांव तक दौड़ लगा रहे हैं। इसी मजबूरी का फायदा बकरी पालक उठा रहे हैं। जहां जिस तरह का मौका लग जाए, उस हिसाब से दूध का दाम वसूल रहे हैं। आज राजधानी में अगर दूध के भाव की बात की जाये तो 750 रुपयें का आधा गिलास दूध मुश्किल से मिल पा रहा है

बकरी के दूध के फायदे

बकरी के दूध और गाय के दूध में वसा की मात्रा समान होती है, लेकिन बकरी के दूध में वसा ग्लोब्यूल्स गाय के दूध से कम होते हैं। इसलिये बकरी के दूध को पचाना आसान होता है। बकरी का दूध कोलेस्ट्राल को भी कम करता है। वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार बकरी का दूध सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। बकरी के दूध को कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है।  

Tags:    

Similar News